खबरें आपकी

कृषि भवन सभागार में जिलाधिकारी ने की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा

Scroll down to content

इंदिरा आवास की समीक्षा में पाया गया कि बिहार में भोजपुर जिला का स्थान द्वितीय

मतदाता जागरूकता हेतु व्यापक प्रचार-प्रसार करने का निर्देश

नल जल योजना में असंंतोषजनक प्रदर्शन वाले कनिया अभियंता का वेतन बंद करते हुए स्पष्टीकरण

आरा:-जिलाधिकारी श्री संजीव कुमार ने कृषि भवन सभागार में इंदिरा आवास योजना ,शौचालय निर्माण एवं भुगतानकी स्थिति, निर्वाचन कार्य के तहत मतदाता जागरूकता कार्यक्रम ,मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना, मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना, मुख्यमंत्री ग्रामीण गली -नाली पक्कीकरण योजना आदि की समीक्षा कर कार्य में प्रगति लाने तथा लक्ष्य प्राप्त करने का निर्देश दिया।

इंदिरा आवास की समीक्षा में पाया गया कि बिहार में भोजपुर जिला का स्थान द्वितीय तथा इस जिले में संदेश ,बिहिया, कोइलवर, गड़हनी का प्रदर्शन सराहनीय है तथा लक्ष्य की ओर सतत प्रयत्नशील है जबकि शाहपुर ,आरा ,बड़हरा ,तरारी, उदवंतनगर का प्रदर्शन निम्न है। जिलाधिकारी ने इंदिरा आवास सहायक एवं आवास पर्यवेक्षक को सक्रिय करने तथा लक्ष्य निर्धारित कर उसका सशक्त मॉनिटरिंग करने का निर्देश प्रखंड विकास पदाधिकारी को दिया।

उन्होंने कहा कि इंदिरा आवास की स्वीकृति के उपरांत प्रथम किस्त का भुगतान लंबित रखना उचित नहीं है ।इस कार्य में शाहपुर, सहार, तरारी ,अगिआंव,उदवंत नगर स्थिति निम्न है ।जिलाधिकारी ने द्वितीय एवं तृतीय किस्त एवं आवास पूर्णता की स्थिति का लक्ष्य निर्धारित करने तथा उसका मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि शौचालय निर्माण एवं उसका भुगतान कार्य लंबित ना रहे बल्कि जियो टैगिंग के उपरांत लाभुक द्वारा निर्मित शौचालय के राशि के भुगतान की कार्रवाई करें ।

निर्वाचन कार्य के तहत मतदाता जागरूकता के लिए निर्वाचक साक्षरता क्लब के गठन की समीक्षा में पाया गया कि 5 महाविद्यालयों एवं 78 स्कूलों में साक्षरता क्लब का गठन हो चुका है ।उन्होंने सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी तथा सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी को मतदाता जागरूकता संबंधी कार्यक्रम आयोजित करने तथा लोगों को मताधिकार के मूल्य से अवगत कराने का निर्देश दिया। उन्होंने मृतक वोटर की पहचान हेतु सभी अनुमंडल पदाधिकारी को कहा कि हर एक बूथ पर बीएलओ को सक्रिय करें तथा उन्हें प्रतिदिन का टारगेट तय कर उसकी सशक्त मॉनिटरिंग करें ताकि यह स्पष्ट हो सके कि किस दिन कितने मृत वोटर को बीएलओ द्वारा चिन्हित किया गया है।

  महिला को निर्वस्त्र घुमाने में 20 आरोपितों के विरुद्व आरोप गठित

साथ ही उन्होंने पीडब्ल्यूडी वोटर को चिन्हित करने हेतु भी कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया तथा अगली बैठक में इसकी प्रखंड वार समीक्षा की जाएगी ।इस बैठक में निर्वाचन साक्षरता क्लब की ट्रेनिंग हेतु उप निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी एवं सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी को स्वीप कार्यक्रम का प्रशिक्षण दिया गया तथा निर्वाचन आयोग द्वारा उपलब्ध मैटेरियल के आधार पर लोगों को जागरूक एवं प्रेरित करने हेतु उचित मार्गदर्शन दिया गया।

मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना की समीक्षा में कहां गया की सभी कनीय अभियंता नल जल योजना का वार्डों में निरीक्षण करेंगे तथा दोषी को चिन्हित कर नोटिस करेंगे ताकि पंचायती राज विभाग द्वारा प्रदत्त मार्गदर्शन के अनुरूप योजना का क्रियान्वयन जनहित में किया जा सके ।नल जल योजना में असंंतोषजनक प्रदर्शन के आधार पर कनिया अभियंता जगदीशपुर, कोइलवर ,पीरों का वेतन बंद करते हुए स्पष्टीकरण किया गया है उन्होंने कहा की जो मुखिया पंचायतों से राशि का हस्तांतरण नहीं कर रहे हैं वैसे मुखिया को प्रखंड विकास पदाधिकारी नोटिस करें

जिलाधिकारी ने कहा के मतदाता सूची संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत 7 अक्टूबर को विशेष अभियान दिवस के अवसर पर जो भी बीएलओ अपने कर्तव्य से अनुपस्थित पाए गए हैं उनका वेतन स्थगित करते हुए और स्पष्टीकरण करने का निर्देश दिया है उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्य प्रत्येक कर्मी का संवैधानिक दायित्व है। इसलिए उसे हर हाल में पूरा करना है इस कार्य में शिथिलता एवं लापरवाही कताई बर्दाश्त नहीं की जाएगी।साथ ही आगामी 28 अक्टूबर को पुणे मतदाता सूची संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत विशेष अभियान दिवस मनाया जाएगा तथा उस दिन भी बीएलओ को 10:00 बजे पूर्वाहन से 5:00 बजे अपराहन तक अपने कर्तव्य पर बने रहने का निर्देश दिया गया है। अन्य कार्य दिवस में वे एक बजे अपराहन से चुनाव कार्य का दायित्व देखेंगे।

  बाइक की ठोकर से अधेड़ की मौत, हादसे के दौरान बाइक सवार भी हुआ घायल

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों को प्रखंड मुख्यालय से जोड़ने हेतु प्रत्येक पंचायत के 5 लाभुकों जिसमे 3 अनुसूचित जाति एवं जनजाति परिवार के तथा दो अत्यंत पिछड़ा वर्ग के होंगे उन्हें सवारी वाहन क्रय करने हेतु 50% अनुदान अथवा अधिकतम एक लाख रुपए तक अनुदान दिए जाने का प्रावधान है। इसके लिए जिलाधिकारी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी को पंचायतों से समन्वय बनाकर लाभुकों की सूची अतिशीघ्र भेजने का निर्देश दिया। उन्होंने जिला स्तर पर गठित स्वीप समिति को मतदाता जागरूकता हेतु कार्य योजना बनाकर कार्यक्रमों का व्यापक प्रचार-प्रसार करने का निर्देश दिया ताकि आम लोग चुनाव जैसे लोकतंत्र के महापर्व के महत्व को समझें तथा अपने मताधिकार का मूल्य समझे।

बैठक में उप विकास आयुक्त श्री शशांक शुभंकर ,अपर समाहर्ता श्री सुरेंद्र प्रसाद, जिला आपूर्ति पदाधिकारी श्री संजीव कुमार, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी श्री प्रमोद कुमार ,सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा कनीय अभियंता गण उपस्थित थे।






खबरें आपकी Copy protect दिलीप ओझा,डॉ कृष्ण, रवि
LATEST NEWS
आरा प्रखंड के जमीरा गांव में आग लगने से जलकर मवेशी की मौत भोजपुर जिले के भीमपुरा में आयोजित हुआ होली मिलन सह सम्मान समारोह होली की खरीदारी करने निकले छात्र की ट्रेन से गिरकर मौत छज्जा निकालने को ले दो पक्षों में हिंसक झड़प, दर्जन भर जख्मी मोबाइल झपट्टा मार गिरोह के तीन सदस्य गिरफ्तार सोन नदी से मिला तीर्थंकर ऋषभदेव की बेशकीमती मूर्ति नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने देश एवं राज्यवासियों को रंगों के त्योहार होली की बधाई एवं शुभकामनाएं दी सदर अस्पताल में होली मिलन समारोह का हुआ आयोजन बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय का सोशल मिडिया द्वारा सख्त हिदायतों के साथ लाइव आदेश हेमलेट भी नहीं बची जान, हमलावरों ने गर्दन में मार दी गोली
Copied!