खबरें आपकी

स्वास्थय विभाग के जिला संयुक्त औषधालय का हाल-बेहाल

Scroll down to content

आयूर्वेद, होम्योपैथ व यूनानी विभाग में चिकित्सक का पद खाली

प्रतिदिन मरीजो को इलाज में हो रही परेशानी

आरा(डॉ के कुमार)। एलोपैथ में महंगे इलाज व दवाओ के साइड इफेक्ट के कारण ज्यादातर मरिजो का रुझान जहां देशी चिकित्सा पद्धति की ओर केंद्रित हो रहा है। वही इस ओर सरकार का ध्यान नहीं के बराबर है। इससें मरीजों को काफी परेशानियों का सामना करना पड रहा है। सदर अस्पताल परिसर स्थित स्वास्थ्य विभाग (दे.चि) जिला संयुक्त औषधालय के आयुर्वेदिक, यूनानी तथा होम्योपैथिक विभाग में चिकित्सक का पद विगत कई वर्षो से खाली है। आयुर्वेदिक व यूनानी विभाग में बक्सर के दो चिकित्सको कि प्रतिनियुक्ति है। वो भी चिकित्सक सप्ताह में सिर्फ दो ही दिन आते हैं। इससे मरीजों को ससमय इलाज कराने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आयुर्वेदिक विभाग व यूनानी विभाग में चिकित्सक का एक-एक पद सृजित है। लेकिन वह विगत कई वर्षों से खाली है। यूनानी विभाग के ओपीडी में बक्सर के चिकित्सक की दो दिन प्रतिनियुक्ति की गई है। बक्सर के चिकित्सक डॉ. जफर शादिक मंगलवार व बुधवार को मरीजों को देखने के लिए आते हैं। वही आयुर्वेदिक में भी चिकित्सक का पद खाली है। वहां भी बक्सर के ब्रम्हपुर के चिकित्सक की प्रतिनियुक्ति की गई है। चिकित्सक डॉ. कमला शुक्रवार एवं शनिवार को आरा में मरीजों को देखने के लिए आते हैं।

  कारीसाथ एवं बिहिया स्टेशन के बीच झाड़ी से अधेड का शव बरामद

कमोवेश यही हाल होम्योपैथिक विभाग का भी है। होम्योपैथिक विभाग में आरा, शाहपुर व गडहनी में चिकित्सक का पद खाली है। आरा में एक चिकित्सक डॉ. आनंद भूषण चौधरी की पदस्थापना की गई थी। लेकिन डेढ़ माह पूर्व ही उनका तबादला भागलपुर जिले में कर दिया गया है। तब से होम्योपैथिक विभाग में भी चिकित्सक नहीं है। ऐसे में होम्योपैथ इलाज के लिए मरीजों को इधर-उधर भटकना पड़ रहा है।
बताया जाता है कि होम्योपैथ के ओपीडी में प्रतिदिन तकरीबन सौ मरीज इलाज के लिए आते थे। ऐसे में चिकित्सक के नहीं रहने पर मरीज को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। आयुर्वेदिक, यूनानी व होम्योपैथ विभाग के कंपाउंडर प्रतिदिन ओपीडी में आते हैं। लेकिन चिकित्सकों के नहीं रहने के कारण उन्हें मजबूरीवश मरीजों को लौटना पड़ता है। चिकित्सक की कमी को लेकर विभाग को पत्र भी लिखा गया है।

  फाल आर्मी वर्म के खतरों व प्रसार रोकने को ले हुई समीक्षात्मक बैठक


This slideshow requires JavaScript.




Don`t copy text! सम्पर्क करें डॉ कृष्ण कुमार,दिलीप ओझा,रवि
LATEST NEWS
भोजपुर: घर से बुला युवक को गोलियों से भून डाला, रोड जाम घर में घुस शादीशुदा महिला से दुष्कर्म, विरोध करने पर घर ले जाकर पीटा छात्र नेता व उसके दोस्त को गोली मारने में चंदन का स्टाफ गिरफ्तार वारदात को अंजाम देने जा रहा एक शातिर गिरफ्तार, दूसरा फरार शहर में घटित दुर्घटनाओं का एफआईआर अब ट्रैफिक थाने में होगी दर्ज-एसपी बक्सर में आयोजित कुश्ती प्रतियोगिता में भोजपुर से दो दर्जन महिला पुरुष पहलवान लेंगे भाग ग्राहक बनकर पहुंचे अपराधी, हथियार का भय दिखाकर दुकानदार को लूटा हत्या के अलग-अलग मामलों में तीन आरोपियों को सश्रम उम्रकैद 105वीं छह दिवसीय श्रीकृष्ण जन्मोत्सव संगीत समारोह शुरु धूमधाम से मनाया जा रहा श्री कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार