खबरें आपकी

स्वास्थय विभाग के जिला संयुक्त औषधालय का हाल-बेहाल

Scroll down to content

आयूर्वेद, होम्योपैथ व यूनानी विभाग में चिकित्सक का पद खाली

प्रतिदिन मरीजो को इलाज में हो रही परेशानी

आरा(डॉ के कुमार)। एलोपैथ में महंगे इलाज व दवाओ के साइड इफेक्ट के कारण ज्यादातर मरिजो का रुझान जहां देशी चिकित्सा पद्धति की ओर केंद्रित हो रहा है। वही इस ओर सरकार का ध्यान नहीं के बराबर है। इससें मरीजों को काफी परेशानियों का सामना करना पड रहा है। सदर अस्पताल परिसर स्थित स्वास्थ्य विभाग (दे.चि) जिला संयुक्त औषधालय के आयुर्वेदिक, यूनानी तथा होम्योपैथिक विभाग में चिकित्सक का पद विगत कई वर्षो से खाली है। आयुर्वेदिक व यूनानी विभाग में बक्सर के दो चिकित्सको कि प्रतिनियुक्ति है। वो भी चिकित्सक सप्ताह में सिर्फ दो ही दिन आते हैं। इससे मरीजों को ससमय इलाज कराने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आयुर्वेदिक विभाग व यूनानी विभाग में चिकित्सक का एक-एक पद सृजित है। लेकिन वह विगत कई वर्षों से खाली है। यूनानी विभाग के ओपीडी में बक्सर के चिकित्सक की दो दिन प्रतिनियुक्ति की गई है। बक्सर के चिकित्सक डॉ. जफर शादिक मंगलवार व बुधवार को मरीजों को देखने के लिए आते हैं। वही आयुर्वेदिक में भी चिकित्सक का पद खाली है। वहां भी बक्सर के ब्रम्हपुर के चिकित्सक की प्रतिनियुक्ति की गई है। चिकित्सक डॉ. कमला शुक्रवार एवं शनिवार को आरा में मरीजों को देखने के लिए आते हैं।

  भोजपुर में फर्जी डॉक्टरों पर बड़ी कारवाई, दो गिरफ्तार, पांच के खिलाफ हुआ मुकदमा

कमोवेश यही हाल होम्योपैथिक विभाग का भी है। होम्योपैथिक विभाग में आरा, शाहपुर व गडहनी में चिकित्सक का पद खाली है। आरा में एक चिकित्सक डॉ. आनंद भूषण चौधरी की पदस्थापना की गई थी। लेकिन डेढ़ माह पूर्व ही उनका तबादला भागलपुर जिले में कर दिया गया है। तब से होम्योपैथिक विभाग में भी चिकित्सक नहीं है। ऐसे में होम्योपैथ इलाज के लिए मरीजों को इधर-उधर भटकना पड़ रहा है।
बताया जाता है कि होम्योपैथ के ओपीडी में प्रतिदिन तकरीबन सौ मरीज इलाज के लिए आते थे। ऐसे में चिकित्सक के नहीं रहने पर मरीज को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। आयुर्वेदिक, यूनानी व होम्योपैथ विभाग के कंपाउंडर प्रतिदिन ओपीडी में आते हैं। लेकिन चिकित्सकों के नहीं रहने के कारण उन्हें मजबूरीवश मरीजों को लौटना पड़ता है। चिकित्सक की कमी को लेकर विभाग को पत्र भी लिखा गया है।

  शिक्षक दिवस पर बच्चों ने निदेशक को किया सम्मानित





error: Content is protected !! खबरें आपकी,डॉ कृष्णा जी,दिलीप ओझा,रवि।
LATEST NEWS
भोजपुर: आरा सदर अस्पताल में पंजीयन स्लिप नहीं रहने से मरीजों को हो रही परेशानी भोजपुर: आरा शहर के विभिन्न इलाकों में ट्रैफिक जाम से लोग हलकान भोजपुर: पेड़ से टकराई ईमादपुर पुलिस की गश्ती जीप, जमादार समेत पांच जख्मी भोजपुर:एमसीसी की धमकी के बाद पंचायत सरकार भवन का निर्माण कार्य बंद, इलाके में दहशत भोजपुर: भाजपा कार्यकर्ताओं से मारपीट मामले में मुफस्सिल थानाध्यक्ष सस्पेंड प्रज्ञा ठाकुर व अल्पसंख्यकों के खिलाफ जहर उगलनेवाले कोअलग करने की दृढ़ता दिखा पाएँगे प्रधानमंत्री.?-शिवानन्द भोजपुर: बेकाबू कार चाय दुकान में घुसी, दर्जनभर लोग घायल, एक की मौत महाजीत के बाद सेंट्रल हॉल से महानायक नरेंद्र मोदी लाइव भोजपुरः करंट से दवा दुकानदार की मौत, हंगामा भोजपुर: नाच के विवाद में दो पक्षों में मारपीट व रोड़ेबाजी, पुलिस की गश्ती जीप क्षतिग्रस्त
Copied!