खबरें आपकी

बिहार का शक्तिशाली जिला बनने जा रहा भोजपुर-विनोद

Scroll down to content

जिले के 46वें स्थापना दिवस समारोह में बोले प्रभारी मंत्री

आजादी की लड़ाई में योगदान देने वाले भोजपुर जिले के शहीदों के अलावा गुमनाम रह गए आजादी के दीवानों के बारे में भी पता लगाने तथा उन्हें सम्मानित करने की आवश्यकता

आरा(डॉ. के कुमार/दिलीप ओझा)। शिक्षा-संस्कृति व विकास के मामले में कई कीर्तिमान गढ़ने के बाद भोजपुर अब बिहार का एक शक्तिशाली जिला बनने जा रहा है। भोजपुर जिले में जारी विकास को गति देने के लिए बिहार सरकार द्वारा कई योजनाएं संचालित की जा रही है, जिसमें सड़कों का सघन नेटवर्क भी शामिल है। वहीं पुरानी और जर्जर हो चुकी सड़कों का जीर्णोद्धार और चौड़ीकरण का काम भी तेजी से चल रहा है, जिसमें शामिल आरा-मोहनिया मार्ग के लिए 100 करोड़ की मंजूरी मिली है। वहीं कुश्ती के क्षेत्र में अंतराष्ट्रीय कीर्तिमान गढ़ने वाले भोजपुर के पहलवानों के लिए आधुनिक मैट खरीदने हेतु पांच लाख रुपये भी स्वीकृत हो चुके है। उक्त बाते भोजपुर जिला प्रभारी मंत्री सह बिहार सरकार के खान एवं भू तत्व मंत्री बिनोद कुमार सिंह ने शनिवार को आरा के वीर कुवंर सिंह स्टेडियम में आयोजित भोजपुर जिला के 46 वें स्थापना दिवस समारोह को संबोधित करते हुए कही। उन्होने जिले में संचालित सड़क निर्माण की योजनाओं के मॉनिटरिंग की जवाबदेही जिले के सभी जनप्रतिनिधियों को स्वीकार करने की अपील करते हुए कहा कि जिले के समग्र विकास हेतु दलगत भावनाओं से ऊपर उठकर सभी जन प्रतिनिधियों को मिलजुल कर काम करना होगा।

वरना आगामी चुनाव में जनता सभी जनप्रतिनिधियों से सवाल पूछेगी और माकूल जवाब नहीं मिलने पर मतदान के जरिए ही अपनी प्रतिक्रिया भी देगी। कहा कि विकास का काम करने वाली सरकार की प्रशंसा करना भी जरूरी है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री फसल सहायता योजना के तहत भोजपुर के 85 हजार किसानों का अब तक निबंधन हो चुका है। साथ ही जिले में संचालित सरकार की सात निश्चय योजना के अलावा शिक्षा के क्षेत्र में मिेली कई आधुनिकतम सुविधाओं की भी जानकारी दी। श्री सिंह ने आजादी की लड़ाई में योगदान देने वाले भोजपुर जिले के शहीदों के अलावा गुमनाम रह गए आजादी के दीवानों के बारे में भी पता लगाने तथा उन्हें सम्मानित करने की आवश्यकता बताई। इससे पहले कार्यक्रम को संबोधित कर रही जिला परिषद की अध्यक्ष आरती देवी ने सरकार और जिला प्रशासन पर कई सवाल किया।

  भोजपुर में भारी मात्रा में ट्रक से विदेशी शराब बरामद

उन्होने कहा कि स्थापना दिवस तबे अच्छा लागी, जब विकास के काम होखे लागी। तरारी से भाकपा माले के विधायक सुदामा प्रसाद ने जिप अध्यक्ष के सवालों का समर्थन करते हुए धान खरीद मामले में बिचौलियों पर कार्रवाई करने में विफलता के लिए सरकार और जिला प्रशासन को पूरी तरह से जिम्मेवार बताया। साथ ही जिले के 80 प्रतिशत बटाईदार किसानों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने, पूरे भोजपुर को सुखाग्रस्त इलाका घोषित करने की मांग जिला प्रभारी मंत्री से की। जबकि भोजपुर में साम्प्रदायिक तनाव पैदा करने की कोशिशों को काबू में करने लिए भोजपुर पुलिस की प्रशंसा करते हुए जिले में बढ़ रही अपराधिक गतिविधियों पर भी रोक लगाने की मांग की। उन्होंने बताया कि भोजपुर में मुख्यमंत्री सात निश्यच योजना लूट का पर्याय बन गया है।

संदेश के राजद विधायक अरूण कुमार यादव ने भी जिप अध्यक्ष का समर्थन करते हुए कहा कि जिले के विकास हेतु जनप्रतिनिधियों की बात सुनना निहायत जरूरी है।

  आरा में सरकारी भूमि पर कब्जा जमाए अतिक्रमणकारियों के विरुद्ध चला अभियान पुलिस व प्रशासन ने संयुक्त रुप से चलाया अभियान

भोजपुर में सड़कों की हालत काफी खराब है। वहीं विधायक राम विशुन सिंह लोहिया ने भी जिप अध्यक्ष की बातों का समर्थन करते हुए इंदिरा आवास, दाखिल खारिज तथा एनएच 30 की जर्जर हालत को सुधारने की मांग की। साथ ही जगदीशपुर को सुखाग्रस्त क्षेत्र घोषित करने की मांग को भी काफी प्रमुखता से उठाया।

जबकि सदर विधायक नवाज आलम ने भोजपुर के इतिहास वीर कुवंर सिह, कवि कैेलाश, जगजीवन राम, राम सुभग सिंह, पलटू कहार एवं आशीष शुक्ला की भूमिका की चर्चा करते हुए शाहाबाद प्रमंडल की घोषणा के अलावा आरा को इसका मुख्यालय घोषित करने की मांग रखी। अगिआंव के जदयू विधायक प्रभुनाथ प्रसाद ने कहा कि भोजपुर में वर्तमान में जो विकास दिख रहा है, वह मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना की देन है। फिर भी विकास में आने वाली बाधाओं को दूर किया जाना चाहिए। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी संजीव कुमार ने स्थापना दिवस को वार्षिक विकास का मानदंड बताते हुए कहा कि इस वर्ष ग्रामीण विकास की दर 100 प्रतिशत रही, जिसमें आवास और स्वच्छता से जुड़ी योजनाएं शामिल हैं। भोजपुर एसपी आदित्य कुमार ने बताया कि जिले के पूर्वजों की परम्परा को याद रखते हुए उनके आदर्शों पर चलना चाहिए। आगत अतिथियों का स्वागत डीडीसी शशांक शुभंकर ने किया। संचालन प्रो. रणविजय कुमार ने तथा धन्यवाद ज्ञापन एडीएम सुरेंद्र प्रसाद ने किया। मंचासीन लोगों में भाजपा जिलाध्यक्ष मिथिलेश कुशवाहा, लोजपा अध्यक्ष राजेश्वर सिंह, जद (यू) जिलाध्यक्ष अशोक शर्मा, डीटीओ माधव कुमार समेत कई वरीय अधिकारी मौैजूद थे।






खबरें आपकी Copy protect दिलीप ओझा,डॉ कृष्ण, रवि
LATEST NEWS
भोजपुर: चोरी की बाइक के साथ गिरोह के पांच सदस्य गिरफ्तार गांव में हिंसक झड़प व रोडेबाजी के बाद अस्पताल में भी भिड़े दो पक्ष थाना परिसर से पुलिस को चकमा देकर भाग निकला आरोपित बैंक से पैसे निकाल घर लौट रहे मैकेनिक की सड़क दुर्घटना में मौत आर के सिंह ने किया बिहियां के गांवों में जनसंपर्क अभियान, लोगो दिया आशीर्वाद फिर एकबार मोदी सरकार संविधान की आत्‍मा और सेक्‍यूलर ताकतों पर हमला करने वाली भाजपा की फॉसीवादी सरकार को उखाड़ फेकें:-राजू यादव क्या प्रज्ञा ठाकुर के लिए भी वोट मांगेंगे नीतीश-शिवानंद विषाक्त चाय पीने से एक की मौत, 4 की तबीयत बिगड़ी वाराणसी में सम्मानित हुए आरा के गुरु बक्सी विकास पीड़ित मानवता की सेवा के लिए तत्पर रहते हैं डॉ. केएन सिन्हा
Copied!