खबरें आपकी

लोक आस्था का चार दिवसीय छठ महापर्व आज से शुरु

Scroll down to content

पुरे जिले में भक्तिमय हुआ माहौल

सोमवार को खरना करेगें व्रतधारी

मंगलवार को अस्ताचल गामी व बुधवार को उदीयमान सूर्य को अर्ध्य देगें व्रर्ती

आरा(डॉ. के कुमार/दिलीप ओझा)। लोक आस्था का चार दिवसीय छठ महापर्व का अनुष्ठान आज से शुरु हो गया। इसके साथ ही पुरे जिले का माहौल भक्तिमय हो गया। आज (रविवार) को छठ व्रती नहाए-खाए के साथ व्रत का शुभारंभ करेंगे। नहाए-खाए के दौरान व्रतधारी सुबह बाल में मिट्टी लगाकर भगवान भास्कर को जल अर्पित कर पूजा-अर्चना करेंगे। तत्पश्चात चावल, चने के दाल, लौकी की सब्जी, सेंधा नमक व शुद्ध घी में बना कर प्रसाद ग्रहण करेंगे। 12 नवम्बर (सोमवार) को व्रतधारी खरना करेंगे। खरना में व्रतधारी पूरे दिन उपवास रहते हैं तथा शाम में शुद्ध गेहूं के आटे से बनी रोटी तथा चावल दूध व गुड़ से निर्मित खीर बनाकर खरना करते हैं। प्रसाद ग्रहण करने के पश्चात चंद्रमा को नमन करने की परंपरा है। छठ के इस पर्व में शरीर व मन शुद्धि का पूरा ख्याल रखा जाता है। 13 नवम्बर (मंगलवार) को छठ व्रत धारी अस्ताचलगामी भगवान सूर्य को अर्घ्य अर्पित करेंगे तथा 14 नवम्बर (बुधवार) को उदीयमान सूर्य को अर्ध्य देने के साथ ही चार दिवसीय छठ महापर्व संपन्न हो जाएगा।

  हिंदुस्तान के जनता के दिलों में आज भी अमर है लालबहादुर शास्त्री
  नांच देखने के दौरान भिड़े दो पक्ष, चार जख्मी

नहाए-खाए को लेकर दोगुने भाव में बिका लौकी

आरा। छठ पर्व के नहाए-खाए को लेकर लौकी का बाजार गर्म रहा। आमतौर पर 20 से 30 रुपये में बिकने वाला लौकी 40 से 50 रुपये में बिका। छोटे आकार का लौकी 20 से 30 रुपये प्रति पीस की दर से बिका। वहीं बड़े आकार की लौकी 40से 50 रुपये प्रति पीस के हिसाब से लोगों ने खरीदारी की।






खबरें आपकी Copy protect दिलीप ओझा,डॉ कृष्ण, रवि
LATEST NEWS
गांव में हिंसक झड़प व रोडेबाजी के बाद अस्पताल में भी भिड़े दो पक्ष थाना परिसर से पुलिस को चकमा देकर भाग निकला आरोपित बैंक से पैसे निकाल घर लौट रहे मैकेनिक की सड़क दुर्घटना में मौत आर के सिंह ने किया बिहियां के गांवों में जनसंपर्क अभियान, लोगो दिया आशीर्वाद फिर एकबार मोदी सरकार संविधान की आत्‍मा और सेक्‍यूलर ताकतों पर हमला करने वाली भाजपा की फॉसीवादी सरकार को उखाड़ फेकें:-राजू यादव क्या प्रज्ञा ठाकुर के लिए भी वोट मांगेंगे नीतीश-शिवानंद विषाक्त चाय पीने से एक की मौत, 4 की तबीयत बिगड़ी वाराणसी में सम्मानित हुए आरा के गुरु बक्सी विकास पीड़ित मानवता की सेवा के लिए तत्पर रहते हैं डॉ. केएन सिन्हा जेल से सिम बरामदगी में कुख्यात बूटन चौधरी के खिलाफ प्राथमिकी
Copied!