खबरें आपकी

सावधानी व संयम से डायबिटीज पर पाया जा सकता है काबू- डॉ. केएन सिन्हा

Scroll down to content

  • जीवनशैली में बदलाव से बढ़ रहे डायबिटीज के मरीज-डॉ. सागर आनंद

  • गुजरात के अहमदाबाद में गत 22 से 25 नवंबर तक आयोजित हुआ था कॉन्फ्रेंस

आरा। राष्ट्रीय डायबिटीज कॉन्फ्रेंस (आरएसएसडीआई- 2018) के वार्षिक सेमिनार का आयोजन अहमदाबाद के गुजरात यूनिवर्सिटी कन्वेंशन सेंटर में हुआ। गत 22 से 25 नवंबर तक चले इस कनवेंशन में देश- विदेश के हजारों फिजीशियन एवं डायबीटीशियन भाग लिए।

बिहार प्रतिनिधि दल में आरा के फिजीशियन डॉ. केएन सिन्हा एवं एम्स के चिकित्सक डॉ. सागर आनंद भाग लिए। सेमिनार में डायबिटीज के विभिन्न पहलुओं पर आधुनिक वैज्ञानिक विचारों का आदान-प्रदान व विचार-विमर्श हुआ तथा कई पेपर प्रदर्शित किए गए। गहन मंथन में डायबिटीज के कई नए जांच व इलाज तथा कंप्लीकेशन-रोकथाम के उपाय निकले।

  बिहार में भी लागू होना चाहिए एनआरसी- डॉ. रामनरेश

डाॅ. केएन सिन्हा ने सुदूर छोटे शहरों एवं ग्रामीण इलाकों में डायबिटीज की स्थिति के बारे में बताया कि डायबिटीज यहां भी तेजी से पांव फैला रहा है। इसका प्रमुख कारण ग्रामीण क्षेत्र में भी जीवनशैली में बदलाव, प्रदूषण ल तनाव है। कंप्यूटर, टीवी व मोबाइल से जीवनशैली बदला है। शारीरिक श्रम का अभाव से डायबिटीज तेजी से फैल रहा है।

डॉ. सागर आनंद ने बताया कि अन्न की अपेक्षा हमें ताजे फल, हरी सब्जी, सलाद ज्यादा सेवन कर नित्य एक घंटा योगा, व्यायाम व टहलने समय लगाना है। तभी हम डायबिटीज ही नहीं ब्लड प्रेशर, हार्ट की बीमारी के साथ अन्य कई रोगों से अपने को बचा सकते हैं। ठंडा से बचते हुए आने वाले जाड़े के मौसम में आलस त्यागकर शारीरिक श्रम करें। तेल-मसाला का सेवन कम करें। गर्म पानी बार-बार ज्यादा पिए। खाना अपने शारीरिक श्रम के अनुसार अनुपात में ही खाएं। डायबिटीज के रोगी अपने पूरे शरीर के साथ पैर का ध्यान रखें। डायबिटीज रोग ही नही बल्कि रोगों का एक समूह है। इससे डरने की जरूरत नहीं है। थोड़ी सावधानी व थोड़ा संयम रहकर डायबिटीज पर काबू पाया जा सकता है। फिर भी मस्त रहें, व्यस्त रहें।

  मालगाड़ी से टकराई बाइक, उड़ गए परखचे






खबरें आपकी Copy protect दिलीप ओझा,डॉ कृष्ण, रवि
LATEST NEWS
भोजपुर: चोरी की बाइक के साथ गिरोह के पांच सदस्य गिरफ्तार गांव में हिंसक झड़प व रोडेबाजी के बाद अस्पताल में भी भिड़े दो पक्ष थाना परिसर से पुलिस को चकमा देकर भाग निकला आरोपित बैंक से पैसे निकाल घर लौट रहे मैकेनिक की सड़क दुर्घटना में मौत आर के सिंह ने किया बिहियां के गांवों में जनसंपर्क अभियान, लोगो दिया आशीर्वाद फिर एकबार मोदी सरकार संविधान की आत्‍मा और सेक्‍यूलर ताकतों पर हमला करने वाली भाजपा की फॉसीवादी सरकार को उखाड़ फेकें:-राजू यादव क्या प्रज्ञा ठाकुर के लिए भी वोट मांगेंगे नीतीश-शिवानंद विषाक्त चाय पीने से एक की मौत, 4 की तबीयत बिगड़ी वाराणसी में सम्मानित हुए आरा के गुरु बक्सी विकास पीड़ित मानवता की सेवा के लिए तत्पर रहते हैं डॉ. केएन सिन्हा
Copied!