खबरें आपकी

आज देशभर में मकर संक्रांति की धूम शुभ कार्यो का सिलसिला शुरू

Scroll down to content

खरमास समाप्ती के साथ शुभ कार्य शुरुआत करने की दी जाती है तरजीह

प्रयागराज में पवित्र कुंभ मेले की शुरुआत के साथ शुभ कार्यो एवं त्योहारों का सिलसिला भी शुरु

एक दूसरे को बधाई संदेश और शुभकामनाएं देने के साथ ही आध्यात्मिक रूप से अहम इस पर्व में दान पुण्य का काफी महत्व

आरा:-देश भर में मनाये जाने वाले त्योहार मकर संक्रांति की ज्योतिष के अनुसार 14-15 जनवरी के बीच सूर्य देव के मकर राशि में आने के साथ ही देश भर में आज मकर संक्रांति त्योहार की धूम है। प्रयागराज में पवित्र कुंभ मेले की शुरुआत के साथ शुभ कार्यो एवं त्योहारों का सिलसिला भी शुरु हो चुका है। एक दूसरे को बधाई संदेश और शुभकामनाएं देने के साथ ही आध्यात्मिक रूप से अहम इस पर्व में दान पुण्य का काफी महत्व है।इसी दिन से खरमास समाप्ती के साथ शुभ कार्य शुरुआत करने की तरजीह दी जाती है।मकर संक्रांति पर खिचड़ी खाई जाती है मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी बनाने, खाने और दान करना खास होता है।यही वजह है कि कई जगहों पर इसे खिचड़ी पर्व भी कहा जाता है।

  अधिकारियों ने छापेमारी कर पकड़े 30 ओवरलोड बालू लदे ट्रक@ आमोद कुमार
  समारोह में दसवीं के छात्र-छात्राओं को दी गई विदाई

खिचड़ी खाने का महत्व

मान्यता है कि चावल को चंद्रमा का प्रतीक माना जाता है, काली उड़द की दाल को शनि का और हरी सब्जियां बुध का प्रतीक होती है। चली आ रही मान्यताओं के अनुसार कुंडली में ग्रहों की स्थिती मजबूत करने के लिए मकर संक्रांति पर खिचड़ी खानी चाहिए।इसलिए इस मौके पर चावल, काली दाल, नमक, हल्दी, मटर और सब्जियां डालकर खिचड़ी बनाई जाती है।






खबरें आपकी Copy protect दिलीप ओझा,डॉ कृष्ण, रवि
LATEST NEWS
बैंक से पैसे निकाल घर लौट रहे मैकेनिक की सड़क दुर्घटना में मौत आर के सिंह ने किया बिहियां के गांवों में जनसंपर्क अभियान, लोगो दिया आशीर्वाद फिर एकबार मोदी सरकार संविधान की आत्‍मा और सेक्‍यूलर ताकतों पर हमला करने वाली भाजपा की फॉसीवादी सरकार को उखाड़ फेकें:-राजू यादव क्या प्रज्ञा ठाकुर के लिए भी वोट मांगेंगे नीतीश-शिवानंद विषाक्त चाय पीने से एक की मौत, 4 की तबीयत बिगड़ी वाराणसी में सम्मानित हुए आरा के गुरु बक्सी विकास पीड़ित मानवता की सेवा के लिए तत्पर रहते हैं डॉ. केएन सिन्हा जेल से सिम बरामदगी में कुख्यात बूटन चौधरी के खिलाफ प्राथमिकी अपाची बाइक व सोने की चेन के लिए विवाहिता की हत्या, सनसनी भोजपुर: पुरानी रंजिश में पहले मारी गोली, नहीं लगी तो पकड़ कर पीटा
Copied!