आज देशभर में मकर संक्रांति की धूम शुभ कार्यो का सिलसिला शुरू

आज देशभर में मकर संक्रांति की धूम शुभ कार्यो का सिलसिला शुरू

खरमास समाप्ती के साथ शुभ कार्य शुरुआत करने की दी जाती है तरजीह

प्रयागराज में पवित्र कुंभ मेले की शुरुआत के साथ शुभ कार्यो एवं त्योहारों का सिलसिला भी शुरु

एक दूसरे को बधाई संदेश और शुभकामनाएं देने के साथ ही आध्यात्मिक रूप से अहम इस पर्व में दान पुण्य का काफी महत्व

आरा:-देश भर में मनाये जाने वाले त्योहार मकर संक्रांति की ज्योतिष के अनुसार 14-15 जनवरी के बीच सूर्य देव के मकर राशि में आने के साथ ही देश भर में आज मकर संक्रांति त्योहार की धूम है। प्रयागराज में पवित्र कुंभ मेले की शुरुआत के साथ शुभ कार्यो एवं त्योहारों का सिलसिला भी शुरु हो चुका है। एक दूसरे को बधाई संदेश और शुभकामनाएं देने के साथ ही आध्यात्मिक रूप से अहम इस पर्व में दान पुण्य का काफी महत्व है।इसी दिन से खरमास समाप्ती के साथ शुभ कार्य शुरुआत करने की तरजीह दी जाती है।मकर संक्रांति पर खिचड़ी खाई जाती है मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी बनाने, खाने और दान करना खास होता है।यही वजह है कि कई जगहों पर इसे खिचड़ी पर्व भी कहा जाता है।

नवीनतम खबरें :-   अनुज भरत से मिलकर गदगद हुए प्रभु श्रीराम

खिचड़ी खाने का महत्व

मान्यता है कि चावल को चंद्रमा का प्रतीक माना जाता है, काली उड़द की दाल को शनि का और हरी सब्जियां बुध का प्रतीक होती है। चली आ रही मान्यताओं के अनुसार कुंडली में ग्रहों की स्थिती मजबूत करने के लिए मकर संक्रांति पर खिचड़ी खानी चाहिए।इसलिए इस मौके पर चावल, काली दाल, नमक, हल्दी, मटर और सब्जियां डालकर खिचड़ी बनाई जाती है।



This slideshow requires JavaScript.




Don`t copy text!
LATEST NEWS
72 घंटे बीत जाने के बाद भी अपहृत व्यवसायी पुत्र का नहीं लगा सुराग,पुलिस जांच तेज शहर के सभी प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक व उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में आज 12 बजे से कक्षा रहेगा स्थगित फसल अवशेष प्रबंधन विषय पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन विश्वविद्यालय के कुलपति एवं परीक्षा नियंत्रक का पुतला दहन चार दिवसीय राज्यस्तरीय विद्यालय ताईक्वांडो प्रतियोगिता 2019 का समापन बिहार कौशल विकास मिशन के अंतर्गत सेंटर का उद्घाटन अनुज भरत से मिलकर गदगद हुए प्रभु श्रीराम चर्म रोग विशेषज्ञ डॉ. केबी सहाय को दी गयी श्रद्धांजलि चार दिवसीय राज्यस्तरीय विद्यालय ताइक्वांडो प्रतियोगिता का तीसरा दिन संपन्न दवा व्यवसायी का इंजीनियर पुत्र अगवा, सनसनी