खबरें आपकी

कमजोर वर्ग के मतदाताओं में विश्वास और भरोसा पैदा करे- डीएम

Scroll down to content

डीएम ने स्वतंत्र निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं भयमुक्त वातावरण में चुनाव संपन्न कराने हेतु अधिकारियों के साथ कि बैठक

जिलाधिकारी ने 201 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 21 फ्लाइंग स्क्वायड एवं 35 स्टेटिक सर्विलांस टीम की प्रतिनियुक्ति की है

कमजोर वर्ग के मतदाताओं को डराने धमकाने वालो की खैर नहीं चिन्हित कर होगी कार्रवाई

आरा। स्वतंत्र ,निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं भयमुक्त वातावरण में चुनाव संपन्न कराने हेतु जिलाधिकारी संजीव कुमार एवं पुलिस अधीक्षक आदित्य कुमार ने स्थानीय नागरिक प्रचारिणी सभागार मे सेक्टर पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी ,अनुमंडल पदाधिकारी तथा विभिन्न कोषांगों के अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि सभी सेक्टर पदाधिकारी वैसे गांव ,टोले, मोहल्ले तथा मतदान केंद्रों को चिन्हित करें जहां समाज के कमजोर वर्ग के लोगों को मतदान करने से डराया ,धमकाया जाता है अथवा मतदान करने से रोके जाने की संभावना है। वैसे क्षेत्रों को चिन्हित कर वोटर में विश्वास एवं भरोसा पैदा करने तथा धारा 107 के तहत निरोधात्मक कार्रवाई कर रिपोर्ट करने का निर्देश दिया है। साथ ही उन्होंने वैसे मतदान केंद्रों एवं कमजोर वर्ग के बसावट वाले क्षेत्रों को चिन्हित कर मतदाताओं को जागरूक एवं प्रेरित करने हेतु जागरूकता अभियान चलाने का निर्देश दिया ।उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग के द्वारा सी विजील नामक एप विकसित किया गया है ।

अगर मतदाताओं को लोभ, प्रलोभन, पैसा अथवा सामग्री देकर चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश की जाती है तो वैसी स्थिति में कोई भी व्यक्ति धोती ,साड़ी, पैसा अथवा अन्य सामग्री देते हुए फोटो सी विजील नामक एप पर अपलोड कर सकते हैं जिसकी मानिटरिंग निर्वाचन आयोग करेगी तथा जांच उपरांत विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस वर्ष के चुनाव में हथियार के साथ कारतूस को भी जमा कराया जाएगा ताकि लोग भय रहित वातावरण में निर्भीक होकर मतदान कर सके ।उन्होंने अधिकारियों को भी स्वतंत्र ,निष्पक्ष होकर चुनाव संबंधी कार्यों को संपन्न करने का निर्देश दिया ।उन्होंने बुथवार आपराधिक पृष्ठभूमि के लोगों की सूची तैयार करने तथा कम्युनिकेशन प्लान बनाने का निर्देश दिया ।

  धूमधाम से निकली जैन धर्म के 24वें तीर्थांकर भगवान महावीर की शोभा यात्रा।

जिलाधिकारी ने मतदान पूर्व ,मतदान के दिन तथा मतदान बाद सेक्टर पदाधिकारी के कार्य एवं दायित्व के संदर्भ में जानकारी दी उन्होंने मतदान केंद्रों पर पानी ,छाया, रैंप ,शौचालय, टेलीफोन और इमारत की वास्तविक स्थिति सुनिश्चित करने तथा नए मतदान केंद्रों का व्यापक प्रचार करने को कहा ।मतदान केंद्र से 200 मीटर की परिधि में किसी राजनीतिक दल का कार्यालय नहीं होने तथा अप्राधिकृत प्रचार वाहनों की आवाजाही ,संपत्ति को विरूपित करने सरकारी कर्मचारियों के दुरुपयोग तथा आदर्श आचार संहिता के हर एक बिंदुओं पर नजर रखने एवं उल्लंघन की स्थिति में रिपोर्ट करने का निर्देश दिया। उन्होंने बिना दबाव एवं लोभ के वोटिंग करने की हर व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया तथा कोई समस्या होने पर सेक्टर मजिस्ट्रेट को त्वरित रूप से संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं अनुमंडल पदाधिकारी को सुनिश्चित करने को कहा तथा समाज के कमजोर वर्ग के लोगों के क्षेत्र में पुलिस की सतत एवं प्रभावी पेट्रोलिंग करने को कहा ।

  राष्ट्रीय पोषण मिशन कार्यक्रम के तहत बिहियां प्रखंड में समन्वय समिति की हुई बैठक

उन्होंने कहा कि मीडिया सर्टिफिकेशन एवं मॉनिटरिंग कमिटी का गठन हुआ है ।इसके तहत प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में संदिग्ध पेडन्यूज़ पर पैनी नजर रखी जाएगी तथा उसकी मॉनिटरिंग की जाएगी। साथ ही प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में प्रकाशित एवं प्रसारित विज्ञापन पर नजर रखी जाएगी ।उन्होंने कहा कि पोस्टर ,बैनर ,पंपलेट पर प्रकाशक एवं प्रिंटर का नाम एवं पता आवश्यक है अन्यथा कार्रवाई की जाएगी ।

संपत्ति विरूपण अधिनियम का सख्ती से लागू करने को कहा। भारतीय दंड संहिता की धारा 171 का संबंध चुनाव कार्य से है। इसलिए सभी अधिकारी को इस धारा की जानकारी एवं अध्ययन करने को कहा। साथ ही सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट को केंद्रीय पुलिस बल को ठहराने हेतु स्थल चयन कर रिपोर्ट करने को कहा इसके लिए ऐसे विद्यालयों को चिन्हित करने को कहा गया जहां पुलिस बल को ठहराया जा सकता है। पुनश्च , जिलाधिकारी ने 201 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 21 फ्लाइंग स्क्वायड एवं 35 स्टेटिक सर्विलांस टीम की प्रतिनियुक्ति की है।


खबरें आपकी Copy protect दिलीप ओझा,डॉ कृष्ण, रवि
LATEST NEWS
25 से 27 फरवरी तक सूबे में वर्षा के साथ ओलावृष्टि की संभावना बिहार पुलिस सप्ताह का शुभारंभ, कई कार्यक्रम आयोजित ऑटो से टक्कर के बाद धूं-धूंकर जल उठी स्कॉर्पियो मैट्रिक की परीक्षा देने जा रही दो बहनों की सड़क हादसे में मौत, भाई जख्मी तेजस्वी की हुंकार छात्र-नौजवानों को बरगलाना बंद करें सरकार जेल में बंदियों की मनमानी, जल रहे थे कई चूल्हे नक्सली गतिविधि में शामिल पिता-पुत्र हथियार समेत गिरफ्तार बालू लदे ट्रक ने बाइक सवार परीक्षार्थियों को रौंदा, एक की मौत भोजपुरः पिकअप ने मैट्रिक की दो परीक्षार्थी समेत तीन भाई-बहनों को रौंदा, एक की मौत पीरो व बड़हरा थाने को मिले नये थानाध्यक्ष
Copied!