मंत्री ने दिखायी हरी झंडी और चल पड़ी आरा-रांची एक्सप्रेस ट्रेन

मंत्री ने दिखायी हरी झंडी और चल पड़ी आरा-रांची एक्सप्रेस ट्रेन

ट्रेन खुलते ही खुशी से झूमे उठे लोग, बंटी मिठाइयां

ट्रेन को देखने के लिए दोपहर से स्टेशन पर उमड़ रही थी लोगों की भीड़

लोग बोले-ऐतिहासिक दिन, पुराना सपना हुआ पूरा

आरा(डॉ. के कुमार/दिलीप ओझा)। शुक्रवार को शाम करीब चार बज रहे थे। धीरे-धीरे आरा स्टेशन पर लोगों की हुजूम उमड़ रहा था। सभी की निगाहें स्टेशन पर खड़ी आरा-रांची एक्सप्रेस ट्रेन पर टिकी थी। सभी को उस ऐतिहासिक पल का इंतजार था, जब ट्रेन को हरी झंडी दिखायी जानी थी। करीब साढ़े चार बजे वीडियो लिंक के जरिये रेलमंत्री व आरा में केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने हरी झंडी दिखायी और ट्रेन चल पड़ी। इसके साथ ही लोग खुशी से झुम उठे। पूरा स्टेशन गगनभेदी नारों से गूंज उठा। लोगों का उत्साह देखते ही बन रहा था। मिठाइयां बांटी जा रही थी। पूरा माहौल उत्सवी हो गया था। हो भी क्यों नहीं? उनका सालों पुराना सपना जो पूरा हो रहा था। सभी का यही कहना था कि आज का दिन यादगार व ऐतिहासिक है।

रेल मंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ट्रेन को दिखाई हरी झंडी

आरा स्टेशन पर केंद्रीय मंत्री आरके सिंह ने झंडी दिखाकर ट्रेन को किया रवाना

आरा। जंक्शन से आरा से रांची एक्सप्रेस ट्रेन का शुभारंभ रेल मंत्री पीयूष गोयल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा हरी झंडी दिखाकर रांची के लिए ट्रेन को रवाना किया। वही आरा जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर-3 पर केंद्रीय ऊर्जा राज्यमंत्री आरके सिंह ने ट्रेन के ड्राइवर व गार्ड को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। वहीं दूसरी ओर आरा जंक्शन पर 20 फुट चौड़ी फुट ओवरब्रिज एवं स्वचालित सीढ़ी व आरा जंक्शन पर एलइडी लाइट रोशनी से जगमग करने को लेकर उसका उद्घाटन किया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आरा जंक्शन के सर्कुलेटिंग एरिया में रेल मंत्रालय से रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व में विकास हो रहा है, वहीं आरा में आरके सिंह के द्वारा विकास किया जा रहा है।

  बाढ़ से घिरे शाहपुर के दर्जनों गांव, प्रखंड मुख्यालय से टूटा संपर्क

भोजपुरवासियो के लिए आज संतुष्टि के दिन है-आरके सिंह

आरा। केंद्रीय ऊर्जा राज्यमंत्री सह आरा सांसद आरके सिंह ने कहा कि आज का दिन भोजपुरवासियों के लिए संतुष्टि का दिन होगा। एक आकांक्षा थी कि आरा से ट्रेन खुले एवं आरा से उत्तर बिहार सहित अन्य जगहों के लिए ट्रेन खुलवाने की अमलीजामा पहनाना आज से शुरू हो गई है। आरा का विकास कार्यों में रेल मंत्री पीयूष गोयल, डीआरएम रंजन प्रकाश ठाकुर, हाजीपुर जोन के जीएम एलसी त्रिवेदी का काफी योगदान है। उन्होंने कहा कि आज इसलिए उद्घाटन किया जा रहा है कि कब चुनाव की आचार संहिता लागू हो जाएगी। इस कारण आज का दिन निश्चित किया गया। उन्होंने कहा कि फिलहाल रांची के लिए 1 दिन के लिए यह ट्रेन चलेगी। कुछ दिनों के बाद यह सप्ताह में 3 दिन चलेगी और वासपीट बन जाने के बाद हर दिन सुबह के बजाए, शाम को आरा जंक्शन से खुलेगी। उन्होंने कहा कि फुट ओवरब्रिज को देख कर बहुत अच्छा लगा कि महानगरों के तर्ज पर यह फुट ओवरब्रिज बनाई गई है। कहा कि छपरा एवं शाहाबाद के चारों जिले के यात्री को रांची जाने के लिए यहां ट्रेन सुविधा होगी। कहा कि आरा को कमिश्नरी बनाया जाएगा। जिससे शाहाबाद के लोगों को पटना जाने से मुक्ति मिलेगी। कहा कि आरा शहर को चौड़ीकरण कर डिवाइडर बनाया जाएगा। आरा सासाराम रेल खंड के स्टेशन एवं हाल्ट घोषित करना है। कहा कि भोजपुर जिले के 900 गांव का विकास हो गया है, बाकी 300 गांव का विकास करना है। भोजपुर जिले में नहर को पक्कीकरण करने के लिए डीपीआर तैयार हो चुका है। वहीं सोलर पंप योजना का स्वीकृति मिल गई है। कहा कि बोरिंग तक लाइन पहुंचाया जाएगा, बाद में सोलर लगाया जाएगा। जिसमें 30 प्रतिशत भारत सरकार, 30 प्रतिशत बिहार सरकार सब्सिडी दी जायेगी और 30 प्रतिशत लोन 10 प्रतिशत किसान पैसे देकर पंप से अपनी खेत पटा सकेंगे। उन्होंने कहा कि स्टेट ट्यूबवेल को मरम्मत करवाना है। कहा कि मेडिकल कॉलेज का 18 एकड़ जमीन मिल गई है,और कुछ जमीन जल्द ही मिल जाएगी, उसके बाद मेडिकल कॉलेज शिलान्यास किया जाएगा। धनुपरा में इंजीनियरिंग कॉलेज खोलने के लिए जमीन देख ली गई है। उसकी अमलीजामा जल्द ही पहनाई जाएगी। आरा सासाराम रेलखंड पर विद्युतीकरण का काम लगभग पूरा हो चुका है। 7 से 8 मार्च तक चुनाव की घोषणा नहीं होती है, तो उसका भी लोकार्पण कर दिया जाएगा।

  पोषण अभियान के अभिसरण कार्य योजना की बैठक में पोषण अभियान में तेजी लाने के दिए गए निर्देश

लगातार हो रहा आरा जंक्शन पर विकास-डीआरएम

आरा। दानापुर मंडल के डीआरएम रंजन प्रकाश ठाकुर ने केंद्रीय ऊर्जा राज्यमंत्री सह आरा सांसद आरके सिंह को मोमेंटो देकर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि आरा जंक्शन पर लिफ्ट, एसलेटर सीढ़ी, फुट ओवर ब्रिज, वासपीट, चार नंबर प्लेटफार्म सहित कई अन्य कार्य आरा जंक्शन पर हो रहे हैं। आज आरा से रांची ट्रेन का शुभारंभ किया जा रहा है। जो रांची के मुरी स्टेशन पर इसका मेंटेनेंस किया जाएगा। भविष्य में वास पिट बन जाने के बाद इसका मेंटेनेंस आरा में ही किया जाएगा।

यात्रियों ने कहा काफी समय बर्बाद हो रहे थे

आरा। आरा जंक्शन से रांची जा रहे, कई यात्रियों ने कहा कि हमें कभी सोचा भी नहीं था कि आरा से रांची के लिए ट्रेन भी खुलेगी। रमेश ठाकुर एवं उनकी पत्नी जो रांची में रहकर बिजनेस करते हैं हुए कहा कि कि रांची से पटना आना पड़ता था। उसके बाद पटना से आरा आने में काफी कठिनाई का सामना करना पड़ता था। रांची से सीधा आरा आ जाएंगे। उन्होंने कहा कि दो आदमी का स्लीपर का भाड़ा 690 रुपया लगा है। वहीं बड़हरा प्रखंड के करजा गांव निवासी ललन सिंह ने कहा कि हम लोगों का 4 से 5 घंटे समय का बचत हो गया और परेशानी से मुक्ति मिल गई, क्योंकि रांची से सीधा आरा आसानी से आकर जा सकते हैं।

  बाढ़ से घिरे शाहपुर के दर्जनों गांव, प्रखंड मुख्यालय से टूटा संपर्क

काफी गौरवांवित हुए गार्ड, ड्राइवर, टीटी

आरा। दानापुर रेल मंडल से ट्रेन ड्राइवर पंकज कुमार एवं जयदीप कुमार ट्रेन को ले गए तो काफी खुशी महसूस कर रहे थे। वहीं गार्ड सुनील कुमार ने कहा कि इस ट्रेन से ले जाने का हमें गौरवान्वित हो रहे हैं। वही टीटी दीपू प्रसाद ने कहा कि एसी में आज के दिन दस यात्री यात्रा कर रहे हैं। उनका अनुभव काफी खुशी महसूस देखी जा रही है। वहीं स्लीपर कोच में यात्री 142 लोगों ने रिजर्वेशन कराकर यात्रा की है।

आरके सिंह ने आरा में काफी विकास किया

आरा। समारोह के दौरान वक्ताओं में आलोक चंद जैन ने कहा कि आरा जंक्शन को स्मार्ट स्टेशन घोषित किया जाए। वही विजय सिंह ने कहा कि आरा स्टेशन का कायाकल्प आर के सिंह के द्वारा करके दिखा दिए हैं। धीरेंद्र सिंह ने कहा कि बिहार में 25 वर्षों तक अधिकारी रह कर लोगों को सेवा कर चुके हैं और आरा को 5 वर्षों में विकास का गति 60 वर्षों से अधिक यहां पर विकास नहीं हुआ था। जो धरातल पर आरके सिंह के द्वारा दिख रहा है। अजय जी ने कहा कि आरके सिंह जब भी आरा आते हैं, तो भोजपुर जिले के लिए विकास की सौगात लेकर आते हैं।






Don`t copy text! सम्पर्क करें डॉ कृष्ण कुमार,दिलीप ओझा,रवि
LATEST NEWS