खबरें आपकी

जून तक बिहार की सभी पंचायतों में ब्रॉड बैंड इंटरनेट की सुविधा

Scroll down to content

दूसरे चरण में 700 करोड़ की लागत से 2692 ग्राम पंचायतों व 180 प्रखंड मुख्यालयों ऑप्टीकल फाइबर बिछाने का काम प्रारंभ :-उपमुख्यमंत्री

हर पंचायत में 5 हॉटस्पॉट स्थापित किए जायेंगे पंचायत के लोग अपने डिवाइस को रिचार्ज करके हाईस्पीड वाई-फाई की सेवा ले सकेंगे।

खबरें आपकी /पटना :– राजधानी वाटिका (ईको पार्क) में 100 एमबीपीएस स्पीड की मुफ्त वाई-फाई सेवा का लोकार्पण करने के बाद उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि इस साल जून तक बिहार व केन्द्र सरकार के सहयोग से राज्य की सभी ग्राम पंचायतों में ऑप्टीकल फाइबर बिछा कर ब्रॉड बैंड इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध करा दी जायेगी। इससे गांव, शहर और सम्पन्न लोगों के बीच का फर्क मिट जायेगा। एक महीने के अंदर 2 हजार ग्राम पंचायतों के कॉमन सर्विस सेन्टर को ब्रॉडबैंड के जरिए इंटरनेट उपलब्ध कराई जायेगी जहां से गांव के लोगों को राज्य व केन्द्र सरकार की सभी सेवाओं का लाभ मिलेगा। अगले चरण में पटना के संजय गांधी जैविक उद्यान में मुफ्त वाई-फाई सेवा उपलब्ध करायी जायेगी जहां प्रतिवर्ष 22 लाख से ज्यादा लोग भ्रमण करते हैं।

  भोजपुर का बिहियां बना बाइक चोरी का मेगा मार्ट

श्री मोदी ने कहा कि भारत सरकार की भारत नेट योजना के पहले चरण में राज्य के 6105 ग्राम पंचायतों व 354 प्रखंड मुख्यालयों में ऑप्टीकल फाइबर बिछाया जा चुका है। दूसरे चरण में 700 करोड़ की लागत से 2692 ग्राम पंचायतों व 180 प्रखंड मुख्यालयों ऑप्टीकल फाइबर बिछाने का काम प्रारंभ हो गया जिसे जून तक पूरा होने की उम्मीद है।

भारत सरकार की मदद से हर पंचायत में 5 हॉटस्पॉट स्थापित किए जायेंगे जिसमें तीन संस्थाओं व सरकारी भवनों पर होगा। पंचायत के लोग अपने डिवाइस को रिचार्ज करके हाईस्पीड वाई-फाई की सेवा ले सकेंगे।

  शिक्षकों के लेटलतीफी आक्रोशित ग्रामीणों ने स्कूल में ताला बंद किया@राकेश तिवारी

राज्य की 1200 ग्राम पंचायतों के सीएससी को ब्रॉडबैंड से जोड़ा जा चुका है। अगले एक महीने में 800 और पंचायतों के सीएससी को इंटरनेट से जोड़ दिया जायेगा। सीएससी संचालकों को प्रतिमाह 500 रुपये बिजली के अलावा ऑप्टीकल फाइबर मशीन की देखरेख के लिए 3 हजार रुपये दिया जा रहा है।

250 करोड़ की लागत से करीब 300 चुनिंदा स्कूल, कॉलेज व तकनीकी संस्थानों को मुफ्त वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध कराई गयी है। इसके व्यपाक प्रचार-प्रसार की जरूरत है ताकि अधिक से अधिक स्टूडेंट इस सेवा का उपयोग कर सके।






खबरें आपकी Copy protect दिलीप ओझा,डॉ कृष्ण, रवि
LATEST NEWS
सावधान! चुनाव के दौरान सोशल मीडिया की निगेहबानी करेगा आयोग बस के धक्के से ससुराल जा रही बाइक सवार महिला की मौत ट्रक ने स्कूटी सवार दो युवको को रौंदा, एक की मौत सोने की चेन के लिए विवाहिता की गला घोंट हत्या, देवर गिरफ्तार हथकड़ी के साथ फरार शराब तस्कर ने किया सरेंडर मतदान करने हेतु मतदाताओं के लिए फोटोयुक्त मतदाता पहचान-पत्र के अतिरिक्त 11 अन्य वैकल्पिक दस्तावेज भी मतदाता पहचान-पत्र के रूप में होगें मान्य स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप अपराधियों पर कसेगी नकेल सड़क हादसे में जख्मी चाय दुकानदार की मौत मोस्ट वांटेड नइम मियां की गिरफ्तारी पुलिस के लिए बनी चुनौती आरा रेलवे स्टेशन दोहरे हत्याकांड का वांटेड दो साथियों संग दबोचा गया
Copied!