खबरें आपकी

लोकतंत्र की मजबूती हेतु समर्पण एवं निष्ठा भाव से उत्सवी माहौल में चुनाव के लिये कार्य करें:-डीएम

Scroll down to content

कृषि भवन सभागार में फ्लाइंग स्क्वायड टीम तथा स्टेटिक सर्विलांस टीम के लिए आयोजित हुई प्रशिक्षण सह कार्यशाला कार्यक्रम

खबरें आपकी 16 मार्च आरा :-राष्ट्रहित में लोकतंत्र की मजबूती तथा नये भारत के नवनिर्माण हेतु आप सभी देश के प्रबुद्ध नागरिक होने के नाते जाति ,धर्म, संप्रदाय तथा निजी हितों से ऊपर उठकर पूरी जवाबदेही ,समर्पण एवं निष्ठा भाव से उत्सवी माहौल में चुनाव के लिये कार्य करें। ये बातें जिलाधिकारी श्री संजीव कुमार ने कृषि भवन सभागार में फ्लाइंग स्क्वायड टीम तथा स्टेटिक सर्विलांस टीम के लिए आयोजित प्रशिक्षण सह कार्यशाला कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहीं।

उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा एफएसटी, एसएसटी तथा सेक्टर मजिस्ट्रेट के मूवमेंट की सशक्त एवं प्रभावी मॉनिटरिंग हेतु इलेक्शन ट्रेस नामक मोबाइल एप विकसित किया गया है। उन्होंने कहा की बदलते सामाजिक राजनैतिक परिदृश्य के अनुरूप चुनाव प्रक्रिया भी तकनीक आधारित बन गया है ।इस दृष्टिकोण से जहां सी विजील एप द्वारा मतदाताओं को प्रभावित करने से रोका गया है तो दूसरी ओर इलेक्शन ट्रेस नामक मोबाइल एप के माध्यम से प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट की ऑनलाइन खबर ली जाएगी तथा नजर रखी जाएगी। जिलाधिकारी ने जोर देकर कहा कि लोकसभा चुनाव बिल्कुल स्वतंत्र ,निष्पक्ष, पारदर्शी एव भयरहित वातावरण में होंगे । इसके लिए 205 सेक्टर मजिस्ट्रेट 21 फ्लाइंग स्क्वायड टीम तथा 34 स्टेटिक सर्विलांस टीम बनाए गए हैं । इनके साथ पुलिस पदाधिकारी, पुलिस बल एवं वीडियो ग्राफर होंगे ।सभी मजिस्ट्रेट को उनके कार्य एवं दायित्व के बारे में जानकारी दी गई तथा उन्हें जवाबदेही एवं तत्पर होकर कार्य करने का निर्देश दिया गया।

  आरा में ट्रक ड्राइवर को गोली मार कर हत्या

उन्होंने कहा कि स्टेटिक सर्विलांस टीम चेक पोस्ट /नाका पर वाहन की जांच एवं फ्रिशकिंग करेगा तथा उसके द्वारा ले जा रहे शराब ,नगद एवं शस्त्र आदि की जांच करेगा तथा असामाजिक तत्वों के आवागमन पर नजर रखेंगी।अगर वाहन में 50000 से अधिक की राशि पाई जाती है तो उसकी पूछताछ एवं मूल्यांकन समिति द्वारा जांच की जाएगी । 10 लाख से ऊपर की राशि पाए जाने पर उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में गठित मूल्यांकन कमिटी एवं इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा जांच की कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने संपत्ति विरूपण अधिनियम का कड़ाई से पालन करने का निर्देश दिया उन्होंने कहा की सरकारी एवं गैर सरकारी भवन चहारदीवारी विद्युत पोल पर बिना किसी अनुमति के पोस्टर बैनर चिपकाना गैरकानूनी है इस तरह के व्यक्तियों को चिन्हित कर प्रॉपर्टी ऑफ डिफेसमेंट एक्ट के तहत प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सड़क पर वाहनों की कड़ाई से जांच की जाए तथा मोटर वाहन अधिनियम की सुसंगत धाराओं के तहत कठोर कार्रवाई की जाए किंतु जांच के दौरान मानवीय गुणों एवं व्यवहारो का ध्यान रखे। मतदाताओं को रिश्वत देना, मतदाताओं को भयभीत करना, मतदाताओं को प्रतिरूपण करना, किसी मतदान केंद्र के 100 मीटर के भीतर प्रवेश करना, प्रचार समाप्ति के दौरान जनसभा का आयोजन करना, मतदान केंद्रों तक और वहां से मतदाताओं को लाना और ले जाना आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन माना जाएगा इसके लिए भारतीय दंड संहिता की धारा 171 सी एफ एवं लोक प्रतिनिधित्व कानून के तहत कार्रवाई की जाएगी। किसी सभा के आयोजक ऐसे व्यक्तियों से जो किसी सभा में व्यवधान डाल रहे हो या अशांति उत्पन्न कर रहे हो इसके लिए आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में बिहार पुलिस एक्ट की धारा 30 के तहत कार्रवाई की जाएगी। किसी अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के मतदाता को मतदान करने के क्रम में व्यवधान एवं बाधा पहुंचाए जाने की स्थिति में अनुसूचित जाति जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी। सभी फ्लाइंग स्क्वायर टीम को पंचायतों में भ्रमणशील रहने तथा वाहन पर पद धारक का बोर्ड लगाकर घूमने वालों पर विधि सम्मत कार्रवाई करने का निर्देश दिया । उन्होंने सभी प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट को दिन भर की कार्रवाई का दैनिक प्रतिवेदन संध्या 5:00 बजे भेजने का निर्देश दिया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में उप विकास आयुक्त श्री शशांक शुभंकर नगर आयुक्त श्री धीरेंद्र पासवान जिला आपूर्ति पदाधिकारी श्री संजीव कुमार श्रम अधीक्षक श्री राकेश रंजन जिला कल्याण पदाधिकारी श्री दीलेंद्र कुमार सहित कई अधिकारीगण मौजूद थे।

  एसएसबी जवान के घर से आभूषण व नकदी समेत लाखों की चोरी





खबरें आपकी Copy protect दिलीप ओझा,डॉ कृष्ण, रवि
LATEST NEWS
आरा प्रखंड के जमीरा गांव में आग लगने से जलकर मवेशी की मौत भोजपुर जिले के भीमपुरा में आयोजित हुआ होली मिलन सह सम्मान समारोह होली की खरीदारी करने निकले छात्र की ट्रेन से गिरकर मौत छज्जा निकालने को ले दो पक्षों में हिंसक झड़प, दर्जन भर जख्मी मोबाइल झपट्टा मार गिरोह के तीन सदस्य गिरफ्तार सोन नदी से मिला तीर्थंकर ऋषभदेव की बेशकीमती मूर्ति नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने देश एवं राज्यवासियों को रंगों के त्योहार होली की बधाई एवं शुभकामनाएं दी सदर अस्पताल में होली मिलन समारोह का हुआ आयोजन बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय का सोशल मिडिया द्वारा सख्त हिदायतों के साथ लाइव आदेश हेमलेट भी नहीं बची जान, हमलावरों ने गर्दन में मार दी गोली
Copied!