खबरें आपकी

सीडी रेशियो बढ़ाये बैंक ताकि लोगो को मिले फायदा-डीएम

Scroll down to content

जिलास्तरीय बैंकिंग सलाहकार समिति की समीक्षात्मक बैठक सम्पन्न

किसान क्रेडिट कार्ड में बैंकरों के कार्य एवं उपलब्धि पर जिलाधिकारी ने असंतोष प्रकट किया

जिले का वित्तीय वर्ष 2018-19 में सीडी अनुपात 29.40 प्रतिशत तथा वार्षिक क्रेडिट प्लान 72.30 रहा

खबरें आपकी,आरा : जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा की अध्यक्षता में जिलास्तरीय बैंकिग सलाहकार समिति की समीक्षात्मक बैठक विद्या भवन सभागार में बुधवार को संपन्न हुई। बैठक में सीडी अनुपात, किसान क्रेडिट कार्ड ऋण उपलब्धि, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना, स्टैंड अप इंडिया ऋण योजना की समीक्षा हुई। किसान क्रेडिट कार्ड में बैंकरों के कार्य एवं उपलब्धि पर जिलाधिकारी ने असंतोष प्रकट किया तथा आगामी वर्ष में इस पर विशेष अभिरुचि लेकर उपलब्धि हासिल करने का निर्देश दिया।

विगत वर्ष 2018-19 में वार्षिक क्रेडिट प्लान के संदर्भ में बैंकरों के कार्य सराहनीय नहीं रहे। इस पर जिलाधिकारी ने हिदायत देते हुए आगामी वर्ष में सुधार करने तथा कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया। जिले का वित्तीय वर्ष 2018-19 में सीडी अनुपात 29.40 प्रतिशत तथा वार्षिक क्रेडिट प्लान 72.30 रहा। मुख्य अग्रणी जिला प्रबंधक जेके वर्मा ने बताया की प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 330 रुपये में 18-50 आयु वर्ग के व्यक्ति का 2 लाख का बीमा कवर करता है, जबकि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 18 से 70 आयु वर्ग के व्यक्ति का बीमा 2 लाख का कवर करता है, जो दुर्घटना से संबंधित है। जिलाधिकारी ने बीमा योजना का जनहित में व्यापक प्रचार-प्रसार करने तथा आम व्यक्तियों को इसकी जानकारी देने का निर्देश दिया।

अग्रणी जिला प्रबंधक ने बताया की जिले में लघु उद्यमियों को प्रशिक्षित कर स्वरोजगार प्रदान करने हेतु स्थानीय स्तर पर कोईलवर में ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान कार्यरत है, जहां बेरोजगार युवक-युवतियों को स्वरोजगार हेतु निश्शुल्क आवासीय प्रशिक्षण की सुविधा प्रदान की जाती है। इसके तहत ब्यूटी पार्लर, टेलरिग, डेयरी, बकरी पालन, मोबाइल रिपेयरिग, मोटरसाइकिल मरम्मति, मशरूम उत्पादन, अगरबत्ती बनाने, राजमिस्त्री, इलेक्ट्रीशियन आदि का निशुल्क प्रशिक्षण दिया जाता है। जिलाधिकारी ने जनहित में इसका प्रचार-प्रसार करने तथा अधिकाधिक लोगों को इससे लाभान्वित करने का निर्देश दिया। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप कार्य करने तथा उपलब्धि हासिल करने का निर्देश दिया गया।






  निरीक्षण में बंद पाया गया आईसीयू व एनसीडी क्लीनिक
Don`t copy text! सम्पर्क करें डॉ कृष्ण कुमार,दिलीप ओझा,रवि
LATEST NEWS