6 मुख्य कारण जिनसे आपको आयकर विभाग से नोटिस मिल सकता है

6 मुख्य कारण जिनसे आपको आयकर विभाग से नोटिस मिल सकता है

undefined
Image Credit :mymoneysage.in

           

  1. यदि आपने समय से Income Tax Return नहीं फाइल किया तो आपको नोटिस मिलने का चांस ज्यादा बढ़ जाता है.

आपको आयकर विभाग से एक नोटिस आएगा जिसमे में आपको इनकम टैक्स की लास्ट डेट के बारे में बताया जायेगा अगर आप उस डेट को अनुसरण नहीं किया तो आपको नोटिस आने का चांस ज्यादा बढ़ जायेगा !

  • अगर आपका TDS   26AS से मैच नहीं करेगा तोभी आपके नोटिस आने का चांस ज्यादा होता है ! इसलिए जब भी अपना Income Tax Return फाइल कीजिये तो सबसे पहले अपने 26AS को अपने TDS डिटेल्स से मैच कर लीजिये अगर आपका TDS और 26AS मैच नहीं करता है तो TDS काटने वाली कंपनी से जाँच कीजिये !
  • अगर आप अपने दूसरे इनकम का डिटेल्स Income Tax Return में नहीं दिखते है तो भी आपको नोटिस आने का चांस जायद बन जाता है इसके कारण मेंन कारन है :

2. कभी कभी हम अपने दूसरे बैंक के इनकम को अपने इनकम टैक्स में नहीं दिखाते है I हम ये सोचते है की इनकम विभाग को पता नहीं चलेगा लेकिन ये नहीं सोचते की अब डिजिटल की दुनिया में हमारा सारा इनकम सरकार को आसानी से पता चल जाता है क्योकि आधार कार्ड हमारे सारे बैंको के खाता से लिंक होता है जिससे हमारे सारे इनकम का पता चल जाता है और उसी के आधार पे इनकम टैक्स हमें नोटिस भेज देती है जिसके लिए हमें जुरमाना भी चुकाना पड़ता है.I

3. अगर आपका पैन कार्ड और आधार कार्ड मिस मैच होता है तो भी इनकम टैक्स आपको नोटिस भेज देती है.


4.         जीवनसाथी के नाम पर किए गए निवेश की घोषणा नहीं करने के लिए

कई बार ऐसा हो सकता है कि आपने अपने जीवनसाथी के नाम पर निवेश किया होगा, लेकिन उन निवेशों से होने वाली आमदनी को आपके रिटर्न में नहीं दिखाया है। ऐसे परिदृश्य में, इस तरह के निवेश से कोई भी आय आपके लिए कर योग्य हो सकती है और आपको रिटर्न दाखिल करने के समय इसे घोषित करना होगा।

नवीनतम खबरें :-   72 घंटे बीत जाने के बाद भी अपहृत व्यवसायी पुत्र का नहीं लगा सुराग,पुलिस जांच तेज

 उदाहरण के लिए:- आयकर कानून के अनुसार, यदि करदाता की आय के माध्यम से पति-पत्नी के नाम पर कोई संपत्ति अर्जित की जाती है, तो ऐसी संपत्ति से उत्पन्न होने वाली आय, यदि कोई हो, तो उसे आपको इनकम टैक्स में दिखाना पड़ेगा अन्यथा नोटिस आने की चांस बन जाती है

  • 5.For filing defective return Form

अगर आप Income Tax Return सही फॉर्म में नहीं भरते है तो भी आपको नोटिस आने का चांस ज्यादा  होता है जैसे की व्यक्तिगत कर की फॉर्म अलग होता है और कंपनी के लिए फॉर्म अलग होता है I आपको नोटिस सेक्शन 139(9) के तहत आता है, जैसे आपको नोटिस मिलता है आपको 15 दिन के अंदर जबाब देना होता है ! आपको दुबारा Income Tax Return 15 दिन के अंदर सही फॉर्म के अंदर भरना होता है , तभी जेक आप दूबर नोटिस आने से बच सकते है !

6.    If you have done high-value transactions through your bank in your account

अगर आपके  खाता में कोई बड़ी रकम  आता है और आप उसे अपने Income Tax Return में नहीं दिखाते है तो भी आपको नोटिस आता है और आपको उस  बड़ी रकम  के विवरण अपने Income Tax Return में 25 दिन के अंदर दिखाना पड़ेगा अन्यथा आपको जुरमाना के  साथ कर देना पड़ेगा !

अपने Income Tax Return को आसानी से खुद भरने के लिए क्लिक करे https://cleartax.in/  यहा आप खुद से आसानी से Income Tax Return भर सकते है !



This slideshow requires JavaScript.




Don`t copy text!
LATEST NEWS
भोजपुर में पूर्व माले नेता झरी पहलवान की गोली मारकर हत्या, बवाल 72 घंटे बीत जाने के बाद भी अपहृत व्यवसायी पुत्र का नहीं लगा सुराग,पुलिस जांच तेज शहर के सभी प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक व उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में आज 12 बजे से कक्षा रहेगा स्थगित फसल अवशेष प्रबंधन विषय पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन विश्वविद्यालय के कुलपति एवं परीक्षा नियंत्रक का पुतला दहन चार दिवसीय राज्यस्तरीय विद्यालय ताईक्वांडो प्रतियोगिता 2019 का समापन बिहार कौशल विकास मिशन के अंतर्गत सेंटर का उद्घाटन अनुज भरत से मिलकर गदगद हुए प्रभु श्रीराम चर्म रोग विशेषज्ञ डॉ. केबी सहाय को दी गयी श्रद्धांजलि चार दिवसीय राज्यस्तरीय विद्यालय ताइक्वांडो प्रतियोगिता का तीसरा दिन संपन्न