बहुत ही लाभकारी है किसान पेंशन की योजना, लाभ उठायें राज्य के किसान:- डॉ. प्रेम कुमार

बहुत ही लाभकारी है किसान पेंशन की योजना, लाभ उठायें राज्य के किसान:- डॉ. प्रेम कुमार

60 वर्ष की आयु पूरी होने पर मिलेगी 3,000 रूपये की मासिक पेंशन

खबरें आपकी, पटना :- बिहार सरकार के कृषि मंत्री डॉ० प्रेम कुमार ने कहा कि किसानों को पेंशन देने के लिए सरकार द्वारा देश में प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना संचालित किया जा रहा है। राज्य में इस योजना के अंतर्गत निःशुल्क निबंधन का कार्य चल रहा है। माननीय मंत्री ने राज्य के किसान भाई-बहनों से अपील किया कि यह योजना उनके लिए काफी उपयुक्त है, इस योजना में निबंधन कराकर इसका लाभ उठायें। उन्होंने कृषि विभाग के क्षेत्रीय पदाधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्देश दिया कि क्षेत्र में शिविर लगाकर इस योजना की जानकारी दें तथा अधिक-से-अधिक संख्या में किसान भाइयों एवं बहनों का निबंधन करावें।माननीय मंत्री ने कहा कि किसान विपरीत परिस्थितियों में अपना खून-पसीना बहाकर फसल उत्पादन का कार्य करते हैं और राज्य एवं देश के विकास में अपना महत्त्वपूर्ण योगदान देते हैं। परन्तु जब उनकी उम्र अधिक हो जाती है, तब वे कठिन परिश्रम करने की स्थिति में आ जाते है, उस समय उनके जीविकोपार्जन का कोई साधन नहीं होता है तथा उन्हें रोजमर्रे की छोटी-छोटी जरूरतों को पूरा करने में काफी कठिनाई होती है। आदरणीय प्रधानमंत्री जी ने इसकी चिन्ता की है तथा वृद्धावस्था में उन्हें सहारा प्रदान करने हेतु पेंशन की योजना प्रारम्भ की है। किसानों को इसका भरपूर लाभ उठाना चाहिए।

  डीएम ने शाहपुर में बाढ़ को लेकर अधिकारियों के साथ की बैठक, क्षेत्र भ्रमण कर लिया बाढ़ का जायज

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के अंतर्गत 60 वर्ष की आयु पूरी करने वाले लघु और सीमांत किसानों को 3,000 रूपये की मासिक पेंशन दिया जायेगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए 18 से 40 वर्ष के पंजीकृत किसानों को 60 वर्ष की आयु पूरी होने तक उनकी आय के अनुसार 55 रूपये से 200 रूपये प्रतिमाह पेंशन निधि में अंशदान जमा करना पड़ता है। केंद्र सरकार पेंशन निधि में किसानों द्वारा जमा की गई राशि के बराबर धनराशि अपनी ओर से देगी। यह योजना 9 अगस्त, 2019 से बिहार में भी लागू हो गई है।

  बक्सर के छात्र को गोली मारने में वांटेड ने किया कोर्ट में समर्पण

डॉ० कुमार ने कहा कि विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा इस योजना के तहत राज्य में
अधिक-से-अधिक संख्या में किसानों को निबंधन कराने हेतु जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। राज्य में ग्राम/पंचायत स्तर पर वसुधा केन्द्र, कॉमन सर्विस सेन्टर के द्वारा किसानों का निःशुल्क निबंधन किया जा रहा है। राज्य के 1,35,515 लघु एवं सीमांत किसानों ने अपना निबंधन कराया गया है।

  बाढ़ पीड़ितों को भोजन, पेयजल, चिकित्सा व नाव उपलब्ध कराये सरकार:-हीरा ओझा

उन्होंने किसान भाई-बहनों से अपील किया कि अपने नजदीक के भी०एल०ई०, वसुधा केन्द्र, कॉमन सर्विस सेन्टर पर जाकर निःशुल्क अपना पंजीकरण कराकर अधिक-से-अधिक संख्या में इस योजना का लाभ उठायें।






This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Don`t copy text! सम्पर्क करें-७००४६३२९५९-khabreapki.com डॉ कृष्ण कुमार,दिलीप ओझा,रवि!
LATEST NEWS
बाढ़ पीड़ितों को भोजन, पेयजल, चिकित्सा व नाव उपलब्ध कराये सरकार:-हीरा ओझा प्राथमिकी दर्ज नहीं करने में नप गये धोबहां ओपी अध्यक्ष शाहपुर को बाढ़ क्षेत्र घोषित नही करना यथार्थ से परे- राहुल तिवारी दहेज की खातिर विवाहिता को जिंदा जलाया आरा में रेलवे के निगमीकरण व निजीकरण के खिलाफ प्रदर्शन जेल में बंद कुख्यात बूटन का भतीजा हथियार के साथ गिरफ्तार  देह व्यापार के धंधे के मास्टर माइंड व इंजीनियर समेत चार के विरुद्व चार्जशीट सेक्स रैकेट :- राजद विधायक के घर की होगी कुर्की,कोर्ट पहुंची पुलिस बक्सर के छात्र को गोली मारने में वांटेड ने किया कोर्ट में समर्पण डीएम ने शाहपुर में बाढ़ को लेकर अधिकारियों के साथ की बैठक, क्षेत्र भ्रमण कर लिया बाढ़ का जायज