पोषण अभियान के अभिसरण कार्य योजना की बैठक में पोषण अभियान में तेजी लाने के दिए गए निर्देश

पोषण अभियान के अभिसरण कार्य योजना की बैठक में पोषण अभियान में तेजी लाने के दिए गए निर्देश

सामुदायिक गतिविधियों के बेहतर संचालन पर दिया गया बल

खबरें आपकी,आरा /18 सितम्बर : पोषण में सुधार लाने के लिए राष्ट्रीय पोषण माह मनाया जा रह है। इसी क्रम में बुधवार को जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिलाधिकारी के सभागार में अभिसरण कार्य योजना की बैठक आयोजित की गयी।
बैठक को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी रौशन कुशवाहा ने कहा पोषण को लेकर आम लोगों को जागरूक करने एवं सामुदायिक स्तर पर पोषण में सुधार लाने के लिए राष्ट्रीय पोषण माह मनाया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में पोषण को लेकर जागरूकता का आभाव है। गाँवों में कुपोषण एवं एनीमिया जैसे गंभीर रोगों के विषय में लोगों को जानकारी कम होने के कारण इससे ग्रसित लोगों की संख्या अधिक है। इसको ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय पोषण माह के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में युद्धस्तर पर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है।

उन्होंने साफ-सफाई की जरूरत पर बल देते हुए कहा सभी विद्यालयों एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में हाथ धोने का प्रदर्शन किया जाए। मध्याह्न भोजन से पहले बच्चों के हाथ जरूर धुलाए। शुद्ध पेय जल की अनुपलब्धता भी कुपोषण का कारण बनती है। इसलिए स्कूलों एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में शुद्ध पेय जल को उपलब्ध कराना जरूरी है। उन्होंने पोषण माह के दौरान 0 नियमित रूप से ग्रामीण स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण दिवस की सूक्ष्म योजना के अनुसार किशोरी मीटिंग एवं प्रश्नोत्तरी एवं शत-प्रतिशत गृह भ्रमण सुनिश्चित कराये जाने के निर्देश दिए गए।

अंतर्विभागीय सहयोग जरूरी : बैठक के दौरान पोषण माह को अधिक प्रभावी एवं सफल बनाने के लिए अंतर्विभागीय सहयोग पर भी बल दिया गया। सभी विभागों को निर्देशित किया गया कि वे अपनी अपनी कार्ययोजना बनावे एवम किये गए कार्यों को जन आन्दोलन डैशबोर्ड पर अपलोड करें. स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, ग्रामीण कार्य विभाग, जीविका, मनरेगा केंद्र आदि विभागों से समन्वय स्थापित कर अधिक से अधिक सामुदायिक गतिविधियां आयोजित करने की बात बताई गयी।

कुपोषण प्रभावित क्षेत्रों पर विशेष ध्यान : जिले में चिन्हित कुपोषित प्रभावित क्षेत्रों में विशेष ध्यान देने की बात बताई गयी। साथ ही ऐसे चिन्हित क्षेत्रों में आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की मदद से अधिक से अधिक लोगों को पोषण पर जागरूक करने के निर्देश दिए गए। साथ ही बैठक के माध्यम से कार्यों की समीक्षा पर भी बल दिया गया।

इस दौरान समेकित बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम पदाधिकारी रश्मि चौधरी, जिला शिक्षा पदाधिकारी कौशल किशोर, जीविका के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी संजय कुमार, जिला के जन संपर्क पदाधिकारी प्रमोद कुमार, स्वस्थ भारत प्रेरक नीरज सिंह के साथ सभी सीडीपीओ इत्यादि उपस्थित थे।






Don`t copy text!
LATEST NEWS