Saturday, February 27, 2021
No menu items!
Home News भारतीय डाक विभाग 9 से 15 अक्टूबर तक मनाएगा राष्ट्रीय डाक सप्ताह

भारतीय डाक विभाग 9 से 15 अक्टूबर तक मनाएगा राष्ट्रीय डाक सप्ताह

Indian Postal -डाक अधीक्षक सिद्धेश्वर कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान दी जानकारी

प्रधान डाकघर आरा एवं बक्सर में आम जनता के लिए मास्क एवं सेनीटाइजर बेचने की हुई व्यवस्था

आरा। Indian Postal भारतीय डाक विभाग 9 से 15 अक्टूबर 2020 तक राष्ट्रीय डाक सप्ताह मनाने जा रहा है। इस अवसर पर अलग-अलग तिथियों को अलग-अलग कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। डाक अधीक्षक सिद्धेश्वर कुमार ने बताया कि

9 अक्टूबर 2020, विश्व डाक दिवस

10 अक्टूबर 2020, बैंकिंग दिवस

12 अक्टूबर 2020, डाक जीवन बीमा दिवस

13 अक्टूबर 2020 फिलाटेली दिवस

14 अक्टूबर 2020 व्यवसाय विकास दिवस

15 अक्टूबर 2020 मेल दिवस मनाया जाएगा।

डाक अधीक्षक ने बताया कि कोविड-19 के दौरान देश के कोने-कोने में दवाइयां, पार्सल मास्क और सैनिटाइजर पहुंचाया गया है। यहां तक की लोगों को खाना भी पहुंचाया गया है। लॉकडाउन के दौरान उत्कृष्ट सेवा देने के लिए डाक विभाग को पुरस्कार हेल्थगिरी कैटेगरी में गत 2 अक्टूबर 2020 को दिया गया है। जब लॉकडाउन के दौरान सभी लोग अपने अपने घरों में बंद थे। सड़कों पर यातायात की सुविधा नहीं थी। बाबजूद इसके डाकघर के कर्मचारी अदम्य साहस का परिचय देते हुए कोरोना महामारी के दौरान लोगों के घरों तक ना केवल दवाइयां बल्कि पैसे भी पैसे भी पहुंचाए।

उन्होंने  बताया कि कोरोनाा महामारी के दौरान भोजपुर डाक प्रमंडल के कर्मचारियों ने कोरोना योद्धा की तरह विषम परिस्थिति में अपने अदम्य साहस का परिचय देते हुए यहां के जनमानस को डाक की सभी सुविधाएं प्रदान की गयी। इस दौरान कोरोनटाईन सेंटर में जाकर प्रवासी मजदूरों का खाता भी खोला गया और उनको पैसे का भुगतान भी किया गया। इस दौरान भोजपुर डाक प्रमंडल में 32540 आईपीपीबी अकाउंट खोले गए तथा आधार युक्त भुगतान सिस्टम के माध्यम से 1,01,600 ट्रांजैक्शन रुपया 14 करोड़ 39 लाख 72 हजार 173 मात्र किए गए। इसी प्रकार लगभग 30 करोड़ का डाक जीवन बीमा जिसका प्रीमियम 9 करोड रुपए एवं आठ करोड़ का ग्रामीण डाक जीवन बीमा जिसका प्रीमियम डेढ़ करोड़ रुपए का व्यवसाय भी किया गया। इसी दौरान हम लोगों ने लगभग 12,000/- सुकन्या समृद्धि योजना के खाते भी खोलें तथा लगभग 33,000 अन्य खाते भी खोले गए।

Indian Postal कोरोना वायरस के दौरान इस प्रमंडल में डाकघर द्वारा कुल 2,25,000/- स्पीड पोस्ट अथवा निबंधित पत्र बुक किया गया, जिसमें कई मेडिकल कीट एवं दवा भी भेजा गया। कोविड-19 महामारी को देखते हुए प्रधान डाकघर आरा एवं बक्सर में आम जनता के लिए मास्क एवं सेनीटाइजर बेचने की व्यवस्था की गई है। स्वास्थ्य विभाग एवं गृह मंत्रालय के निर्देशों का पालन करते हुए भोजपुर डाक मंडल के 38 आधार केंद्र एवं दो पासपोर्ट सेवा केंद्र को शुरू कर दिया गया है।

संचार मंत्री के निर्देशानुसार भोजपुर मंडल के अंतर्गत 19 जगह पर कॉमन सर्विस सेंटर चलाने की व्यवस्था की जा रही है। वर्तमान में डुमरांव उप डाकघर में कॉमन सर्विस सेंटर द्वारा सुविधाएं दी जा रही है, इसके अतिरिक्त आरा चौक, ब्रह्मपुर, पीरो एवं बिहिया उप डाकघरों में जल्द ही कॉमन सर्विस सेंटर शुरू हो जाएंगे और अन्य 14 जगहों पर भी कॉमन सर्विस सेंटर चालू करने की दिशा में काम किया जा रहा है। डाक विभाग की ऐसी सोच है कि आम जनता को एक ही छत के नीचे कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सके।

मेल दिवस पर उत्कृष्ट कार्य करनेवाले सभी कर्मचारियों को डाक अधीक्षक के द्वारा किया जाएगा पुरस्कृत

Indian Postal आज भी डाक विभाग के कर्मचारी अपने कर्तव्यों का निर्वहन पूरी जवाबदेही एवं निष्ठा के साथ कर रहे हैं, इसलिए आज भी लोगों का भरोसा डाकघर पर पहले से कहीं ज्यादा है। हम डाक जीवन बीमा के तहत अन्य बीमा कंपनियों के अपेक्षा कम प्रीमियम लेते हैं और अधिक बोनस देते हैं। जमा रकम पर भी अन्य की अपेक्षा अधिक ब्याज देते हैं और जमा रकम की भुगतान की पूरी गारंटी देते हैं। भोजपुर -डाक प्रमंडल के कोरोना योद्धाओं द्वारा वैश्विक कोरोना वायरस महामारी के दौरान जिस अदम्य साहस का परिचय दिया गया था। उसके लिए प्रमंडल में 15 अक्टूबर 2020 को मेल दिवस के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया है, जिसमें उत्कृष्ट कार्य करनेवाले सभी कर्मचारियों को डाक अधीक्षक भोजपुर प्रमंडल के द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा।

नामांकन के दौरान भाकपा (माले) राजद, कांग्रेस, सीपीआई, सीपीएम के सभी वरीय नेता थे उपस्थित

पुलिस ने कहा न्यायालय द्वारा मुखिया बुटेश्वर यादव को गिरफ्तार करने के लिए वारंट जारी किया गया है

राकेश ओझा ने कहा कि शाहपुर की मासूम जनता के भावनाओं के साथ खेल रहे है मंटू तिवारी व भुअर ओझा

एक प्राइवेट अस्पताल की डाक्टर पेट चीरने के बाद कैंसर होने की बात कह बच्चेदानी निकालने से किया इंकार

साहबों व दफ्तरों का चक्कर लगा थका परिवार अब बजरंग बली से लगा रहा गुहार, हनुमान चालीसा का पाठ

- Advertisment -
Slider
Slider

Most Popular