रोजगार शिक्षा

सरकारी स्कूलो मे सात हजार रिक्तियां, शिक्षकों के लिए बेहतर अवसर

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा हिमाचल शिक्षा विभाग में शिक्षकों के सात हजार पद नियमित आधार पर भरे जाएंगे उन्‍होंने कहा कि हिमाचल शिक्षा के क्षेत्र में दिल्ली से काफी आगे है।

हिमाचल सरकार दिल्ली के शिक्षा मॉडल को नहीं अपनाएगी। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि दिल्ली के शिक्षा मॉडल पर इन दिनों काफी चर्चा हो रही है, जबकि वास्तविकता इससे काफी अलग है। कुछ चुनिंदा स्कूलों में कुछ नए प्रयोग हुए हैं जबकि हिमाचल शिक्षा के क्षेत्र में दिल्ली से बहुत आगे है।

सरकारी वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छोटा शिमला में मेधावी छात्रों को लैपटॉप वितरित करने के बाद, शिक्षा मंत्री ने कहा कि शिक्षा विभाग में शिक्षकों के सात हजार पद नियमित आधार पर भरे जाएंगे। दिल्ली में ज्यादातर शिक्षा निजी स्कूलों में होती है। हिमाचल की भौगोलिक परिस्थितियाँ दिल्ली से भिन्न हैं।

इसके बावजूद शिक्षा के क्षेत्र में सराहनीय कार्य किया गया है। स्मार्ट क्लासरूम, वर्चुअल क्लासरूम, लैब बनाई गई है जो दिल्ली के स्कूलों को मात देती है। सरकार का ध्यान अब नए स्कूल खोलने के बजाय शिक्षा की गुणवत्ता पर है। सतत विकास लक्ष्य में हिमाचल को शिक्षा के क्षेत्र में देश में पहले स्थान पर रखा गया है। सरकारी स्कूलों के छात्र अब अच्छी अंग्रेजी बोलेंगे। इसके लिए सरकार बजट में एक नई योजना लाएगी। छात्रों के संचार कौशल को बढ़ाने के लिए, एक सार्वजनिक स्क्रीनिंग और समूह चर्चा कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। विभाग में सहायक प्रोफेसर के पद 700 से 800 तक भरे गए हैं। भविष्य में भी शिक्षा विभाग में शिक्षकों के अधिक पद सृजित किए जाएंगे ताकि कर्मचारियों की कमी को पूरा किया जा सके।

लैपटॉप योजना का नाम बदला गया

राज्य सरकार ने मेधावी छात्रों को दी जाने वाली लैपटॉप योजना का नाम बदल दिया है। अब महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन विद्यार्थी योजना के तहत छात्रों को लैपटॉप वितरित किए जाएंगे। पूर्व कांग्रेस सरकार में, ये लैपटॉप राजीव गांधी डिजिटल योजना के तहत दिए गए थे। शिक्षा मंत्री ने लैपटॉप आवंटन में देरी के लिए छात्रों से माफी मांगी। उन्होंने कहा कि भविष्य में सरकार मेधावी छात्रों को समय पर लैपटॉप देगी। इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। शिमला में 1067 मेधावी छात्रों को जिले में लैपटॉप मिलेंगे। शिक्षा मंत्री ने सोमवार को 100 मेधावियों को लैपटॉप बांटे।

Related posts

उपलब्ध जल की एक-एक बूंद का रखना होगा हिसाब-राजेश राजमणि

Dilip Kumar Ojha

संभावना स्कूल में मां सरस्वती का पूजन उत्सव तथा बसंतोत्सव का हुआ आयोजन

खबरें आपकी

भोजपुर के स्मार्ट क्लास संचालित स्कूलों में होगा क्रैश कोर्स

Dilip Kumar Ojha

पांच फर्जी शिक्षकों पर निगरानी ने कराई प्राथमिकी

संभावना स्कूल में छात्र-छात्राओं का काउंसिलिंग सह फेयरवेल कार्यक्रम का आयोजन

Khabreapki Studio

स्कूली छात्राओं को दी गयी सुरक्षा व पॉक्सो कानून की जानकारी

Dilip Kumar Ojha