Thursday, September 19, 2024
No menu items!
HomeबिहारLand Surveyबिहार भूमि सर्वेक्षण: दाखिल-खारिज नहीं है तो भी सर्वे में लें भाग

बिहार भूमि सर्वेक्षण: दाखिल-खारिज नहीं है तो भी सर्वे में लें भाग

Bihar Land Survey: बिहार विशेष सर्वेक्षण एवं बंदोबस्त को लेकर पंचायतों में ग्राम सभा की जा रही है। रैयतों को प्रपत्र 2 एवं 3 (1) जमीन के दस्तावेज संलग्न कर ऑनलाइन-ऑफलाइन जमा करने की अपील की जा रही रही है।

Bihar Land Survey: बिहार विशेष सर्वेक्षण एवं बंदोबस्त को लेकर पंचायतों में ग्राम सभा की जा रही है। रैयतों को प्रपत्र 2 एवं 3 (1) जमीन के दस्तावेज संलग्न कर ऑनलाइन-ऑफलाइन जमा करने की अपील की जा रही रही है।

  • हाइलाइट : Bihar Land Survey
    • दाखिल-खारिज को लेकर किसी प्रकार की चिंता रैयत नहीं करें

Bihar Land Survey: बिहार विशेष सर्वेक्षण एवं बंदोबस्त को लेकर पंचायतों में ग्राम सभा की जा रही है। रैयतों को प्रपत्र 2 एवं 3 (1) जमीन के दस्तावेज संलग्न कर ऑनलाइन-ऑफलाइन जमा करने की अपील की जा रही रही है। उन्हें बताया जा रहा है कि कैसे यह सर्वे उनके लिए फायदेमंद होगा। फिर भी कई रैयतों के मन में तरह-तरह की शंकाएं हैं। मसलन, जमीन का दाखिल-खारिज नहीं है, सारे दस्तावेज नहीं हैं, तो इसकी टेंशन छोड़ दें। आपके पुराने दस्तावेज भी इसमें काम आएंगे।

दाखिल-खारिज को लेकर किसी प्रकार की चिंता रैयत नहीं करें
बड़ी संख्या में रैयत ऐसे हैं जिनकी जमीन अब भी पुरखों के नाम पर है। जमीन का दाखिल-खारिज भी नहीं है। ऐसे में राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग का स्पष्ट कहना है कि दाखिल-खारिज को लेकर किसी प्रकार की चिंता रैयत नहीं करें। यहां तक की रसीद भी अद्यतन नहीं हैं तो भी कोई बात नहीं। पुरानी रसीद भी मान्य होगी।

पुश्तैनी जमीन के लिए वंशावली की जरूरत है। प्रस्तुत दस्तावेजों में यदि कोई कमी होगी तब ही जमीन का अतिरिक्त दस्तावेज मांगा जाएगा। उसके लिए भी समय दिया जाएगा। इसके बाद जमीन के नक्शे का निर्धारण और हवाई सर्वे से मानचित्र को अपडेट किया जाएगा। सभी खाते का सत्यापन कर हर खेसरा की नंबरिंग होगी। रैयतवार खेसरा बनेगा।

ऐसा नहीं है कि आप किसी जमीन का कोई कागजात प्रस्तुत कर देंगे और उससे काम चल जाएगा। जमीन मालिक जो भी दस्तावेज सौंपेंगे, उसका मिलान सरकारी दस्तावेजों से किया जाएगा। सबकुछ सही होने पर ही उन्हें अंतिम रूप से अपलोड किया जाएगा।

वंशावली फॉर्म, प्रपत्र 2, 3 (1) के लिए भी कहीं भटकने की जरूरत नहीं है। यह सब राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध है। इसके अलावा सर्वे की स्थिति और अपने प्लॉट की जानकारी सर्वे ट्रैकिंग एप पर भी रैयत देख सकते हैं।

विभाग की वेबसाइट पर है सर्वे से जुड़ी हर जानकारी अपने गांव की भूमि सर्वेक्षण की स्थिति जानने के लिए https://dlrs.bihar.gov.in/SurveyStatus.aspx पर क्लिक करें।
भूमि सर्वेक्षण की प्रक्रिया, विभिन्न चरणों की जानकारी https://dlrs.bihar.gov.in/Manual पर मिलेगी।
अपनी जमीन का आनलाइन स्वघोषणा पत्र जमा करना है तो https://dlrs.bihar.gov.in/Raiyat_2t_details.aspx पर जाना होगा। सर्वेक्षण के प्रत्येक चरण में अपनी भागीदारी के लिए https://dlrs.bihar.gov.in/services पर जाएं।

- Advertisment -
Shahpur - Bhojpur -Fllod
Shahpur - Bhojpur -Fllod

Most Popular