Sunday, September 29, 2024
No menu items!
Homeबिहारआराडाक विभाग ने मां आरण्य देवी मंदिर के उपर जारी किया स्पेशल...

डाक विभाग ने मां आरण्य देवी मंदिर के उपर जारी किया स्पेशल कवर

आरा शहर के बाइपास रोड स्थित ग्रान्ड रीगल रिसोर्ट में आयोजित दो दिवसीय जिलास्तरीय डाक टिकट प्रदर्शनी भोजपेक्स-2024 का शनिवार को समापन हो गया।

Bhojpex; आरा शहर के बाइपास रोड स्थित ग्रान्ड रीगल रिसोर्ट में आयोजित दो दिवसीय जिलास्तरीय डाक टिकट प्रदर्शनी भोजपेक्स-2024 का शनिवार को समापन हो गया।

  • हाइलाइट : Bhojpex
    • पौराणिक इतिहासों में माता की ख्याति को फिलाटेली के माध्यम से देश-विदेशों में फैलाने का प्रयास
    • दो दिवसीय जिलास्तरीय डाक टिकट संग्रह प्रदर्शनी भोजपेक्स-2024 का हुआ समापन
    • प्रदर्शनी में आयोजित प्रतियोगिताओं के विजेताओं को किया गया पुरस्कृत
    • शहर के बाइपास रोड स्थित ग्रान्ड रीगल रिसोर्ट में आयोजित हुआ दो दिवसीय जिलास्तरीय डाक टिकट प्रदर्शनी

Bhojpex-2024: आरा शहर के बाइपास रोड स्थित ग्रान्ड रीगल रिसोर्ट में आयोजित दो दिवसीय जिलास्तरीय डाक टिकट प्रदर्शनी भोजपेक्स-2024 (Bhojpex) का शनिवार को समापन हो गया। भोजपुर डाक प्रमंडल द्वारा आयोजित दो दिवसीय प्रदर्शनी के समापन समारोह में मुख्य अतिथि विधान पार्षद सह मां आरण्य देवी मंदिर विकास ट्रस्ट के अध्यक्ष राधा चरण साह, विशिष्ठ अतिथि प्रो. (डाॅ.) रण विजय कुमार (कुलसचिव, वीकेएसयु), प्रो. नरेन्द्र कुमार (प्राचार्य, जैन कॉलेज आरा) तथा मधु कुमारी (महाप्रबंधक, जिला उधोग केंद्र), मां आरण्य देवी मंदिर विकास ट्रस्ट के अरविन्द कुमार पाण्डेय, मुख्य संरक्षक भीम सिंह ‘भवेश’ उपस्थित थे। स्वागत गान के द्वारा कार्यक्रम की शुरुआत ज्ञान ज्योति पब्लिक स्कूल के छात्र-छात्राओं द्वारा किया गया। वहीं डाक निरीक्षक मुन्ना कुमार ने आये हुए महानुभावों एवं अतिथियों का स्वागत भी किया।

डाक टिकटों के माध्यम से देश के गौरवशाली इतिहास, विरासत, संस्कृति और पर्यावरण की जानकारी स्कूली छात्र-छात्राओं ने हासिल की और विभिन्न प्रतियोगिताओं में भी हिस्सा लिया। इस अवसर पर “मां आरण्य देवी मंदिर आरा” के उपर एक स्पेशल कवर विधान पार्षद राधा चरण शाह एवं डाक अधीक्षक, भोजपुर प्रमंडल पवन कुमार वर्मा एवं अन्य अतिथियों द्वारा जारी किया गया। अपने संबोधन में मुख्य अतिथि एमएलसी राधा चरण साह ने कहा कि इस तरह का आयोजन भोजपुर के लिए गर्व की बात है। आज मां आरण्य देवी मंदिर के उपर स्पेशल कवर जारी कर डाक विभाग ने देवी माता को देश में ही नहीं विदेशों में भी सम्मान एवं आदर का पात्र बनवाया है।

कुलसचिव डॉ. रण विजय कुमार ने पोस्ट ऑफिस के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की तारीफ करते हुए ये कहा कि डाक विभाग में नौकरी नहीं की जाती है। देश की सेवा की जाती है। आजादी के बाद देश में हो रहे बदलाव में डाक विभाग के अहम् भूमिका की सराहना की। जैन कॉलेज के प्राचार्य प्रो. नरेंद्र कुमार ने अपनी बातें रखते हुए ये बताया कि पोस्ट ऑफिस का मोटो है जन सेवा और इसमें जरा सा भी संकोच नहीं की अपने इस मोटो को इस विभाग ने चरितार्थ रखा है। जिला उधोग केंद्र के महाप्रबंधक मधु कुमारी ने पोस्ट ऑफिस को शहर एवं गांव के बीच एक महत्वपूर्ण कड़ी बताया।

डाक अधीक्षक पवन कुमार वर्मा ने अपने वक्तव्य में कहा कि डाक घर आज सेवाओं का मॉल बन चुका है, जिस प्रकार मॉल में एक ही जगह सभी प्रकार की वस्तुएं उपलब्ध होती है ठीक उसी प्रकार से कई प्रकार की सेवाएं डाक घर में एक ही जगह उपलब्ध है। डाक टिकटों की प्रदर्शनी विभाग के गौरवशाली इतिहास के साथ-ही-साथ छात्र-छात्राओं के ज्ञानवर्द्धन का भी स्रोत है। डाक विभाग ने आज माता आरण्य देवी मंदिर के उपर स्पेशल कवर जारी कर पौराणिक इतिहासों में माता की ख्याति को फिलाटेली के माध्यम से देश-विदेशों में फैलाने का प्रयास किया है।

समारोह में समापन दिवस के दिन क्विज प्रतियोगिता में बच्चों का उत्साह एवं जिज्ञासा देखते ही बनता था। ‘बा’ एवं ‘बापू’ का जीवंत चित्रण करते हुए एक स्पेशल क्वि प्रतियोगिता भी करवाई गई। क्वि प्रतियोगिता में ज्ञान ज्योति आवासीय विद्यालय प्रथम स्थान, माउंट लिट्रा जी स्कुल ने दूसरा स्थान तथा तीसरे स्थान के लिए बीएसडीएवी को पुरस्कृत किया गया। स्टाम्प डिजाईन प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार सलोनी कुमारी, एचके जैन ज्ञान स्थली, दूसरे एवं तीसरे पुरस्कार के लिए क्रमशः माउंट लिट्रा जी स्कुल की यशस्वी वर्मा तथा साक्षी प्रिया का चयन किया गया।

डाक अधीक्षक ने यह बताया कि प्रदर्शनी में “ढाई आखर पत्र लेखन” प्रतियोगिता जो अखिल भारतीय स्तर पर 14 सितम्बर से 14 दिसंबर तक चल रही है, उसके पुरस्कार की घोषणा 14 दिसंबर के बाद की जायेगी तथा राष्ट्रीय एवं राज्य स्तर पर प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विजेताओं को पुरस्कृत किया जायेगा। दो दिवसीय चलने वाले इस प्रदर्शनी में लगभग 1000 स्कूली बच्चें, भारी संख्या में आम जनता एवं डाक विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहें।

अंत में सहायक डाक अधीक्षक श्रीनिवास ने समारोह में आये हुए महानुभावों एवं अतिथियों के प्रति अपनी कृतज्ञता प्रकट की साथ ही विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले स्कूलों के संचालकों के प्रति आभार व्यक्त किया। संचालन डीओ डाक जीवन बीमा मनोरंजन कुमार सिंह और विजय लक्ष्मी ग्रामीण डाक सेवक ने किया।

KRISHNA KUMAR
KRISHNA KUMAR
बिहार के आरा निवासी डॉ. कृष्ण कुमार एक भारतीय पत्रकार है। डॉ. कृष्ण कुमार हिन्दी समाचार खबरें आपकी के संपादक एवं न्यूज पोर्टल वेबसाईट के प्रमुख लोगों में से एक है।
- Advertisment -
Shahpur - Bhojpur -Fllod
Shahpur - Bhojpur -Fllod

Most Popular

Don`t copy text!