Monday, October 7, 2024
No menu items!
Homeबिहारआराशारदीय नवरात्रि के चौथे दिन आरण्य देवी मंदिर में लोगों ने की...

शारदीय नवरात्रि के चौथे दिन आरण्य देवी मंदिर में लोगों ने की पूजा

Maa Kushmanda: आरा की अधिष्ठात्री मां आरण्य देवी के दरबार में शारदीय नवरात्रि के चौथे दिन रविवार को देवी दुर्गा के चौथे स्वरूप मां कुष्मांडा की पूजा-अर्चना की गई।

Maa Kushmanda: आरा की अधिष्ठात्री मां आरण्य देवी के दरबार में शारदीय नवरात्रि के चौथे दिन रविवार को देवी दुर्गा के चौथे स्वरूप मां कुष्मांडा की पूजा-अर्चना की गई।

  • हाइलाइट : Maa Kushmanda
    • महिला एवं युवतियों ने मंदिर में जलाया आस्था का दीप
    • संध्या आरती के दौरान सैकड़ों की संख्या में पहुंचे श्रद्धालु
    • सजावट के कार्य में जुटे कोलकाता के फुल श्रृंगार कारीगर

आरा: शारदीय नवरात्रि के चौथे दिन रविवार को देवी दुर्गा के चौथे स्वरूप मां कुष्मांडा की पूजा-अर्चना की गई। आरा की अधिष्ठात्री मां आरण्य देवी के दरबार में आज सुबह से ही श्रद्धालु-भक्तों ने पुरे भक्तिभाव से माता का पूजा कर प्रसाद चढ़ाया। यह सिलसिला देर शाम तक चलता रहा है। शाम 4 बजे से मंदिर परिसर में दीप जलाने के लिए महिला-पुरुष भक्तों की भीड़ उमडी रही। यह सिलसिला संध्या 8 बजे तक चलता रहा।

Ankit
Guput

दीप जलाने के दौरान भीड़ को नियंत्रित करने में मां आरण्य देवी मंदिर विकास ट्रस्ट के पदाधिकारी, सदस्य एवं स्टाफ काफी सक्रिय दिखे। मां आरण्य देवी मंदिर विकास ट्रस्ट के मीडिया प्रभारी कृष्ण कुमार ने बताया कि षष्ठी तिथि की रात्रि माता का भव्य श्रृंगार होगा और मंदिर परिसर में सजावट की जाएगी। सजावट के कार्य कोलकाता के प्रसिद्ध फुल-श्रृंगार कारीगरों की टीम जुट गई है।

Bijay singh

श्रृंगार में देशी-विदेशी फूलों का उपयोग किया जाएगा। सप्तमी तिथि की मंगला आरती के बाद माता का भव्य श्रृंगार भक्तों को दीदार करने का मौका मिलेगा। सप्तमी तिथि से दशमी तिथि तक मां के दर्शन के लिए श्रद्धालु भैरव बाबा के गली के रास्ते मंदिर में प्रवेश करेंगे। वही माता के मंदिर का मुख्य द्वार निकास द्वार के रूप में कार्य करेगा।

चौथे दिन भी श्रद्धालु-भक्त के बीच मां आरण्य देवी मंदिर विकास ट्रस्ट के द्वारा बेसन से निर्मित बुंदिया व मुड़ी प्रसाद के रुप में वितरण किया गया। इस मौके पर नवरात्रि पूजा संचालन समिति के संतोष कुमार सिंह, अशोक सिंह, अभिषेक मिश्रा उर्फ गोलू मिश्रा, विकास कुमार पांडेय एवं रिशु कुमार उर्फ सोनू आदि सक्रिय है।

RAVI KUMAR
RAVI KUMAR
बिहार के आरा (शाहपुर ) निवासी रवि कुमार एक भारतीय पत्रकार है एवं न्यूज पोर्टल के प्रमुख लोगों में से एक है।
- Advertisment -
Ranglal
कामेश्वर कुमार राज
शम्भू कुमार भगत

Most Popular

Don`t copy text!