Thursday, September 19, 2024
No menu items!
Homeआरा भोजपुरShahpur NewsJawainiya: गंगा में विलीन होते घरों को देखकर सहमें लोग

Jawainiya: गंगा में विलीन होते घरों को देखकर सहमें लोग

बिहार के भोजपुर जिला अंतर्गत शाहपुर प्रखंड का जवाइनिया गांव हाल ही में गंगा नदी के जलस्तर में वृद्धि और इसके परिणामस्वरूप होने वाले कटाव के संकट से जूझ रहा है।

Jawainiya: बिहार के भोजपुर जिला अंतर्गत शाहपुर प्रखंड का जवइनिया गांव हाल ही में गंगा नदी के जलस्तर में वृद्धि और इसके परिणामस्वरूप होने वाले कटाव के संकट से जूझ रहा है।

  • हाइलाइट :Jawainiya
    • शाहपुर प्रखंड के जवइनिया गांव में गंगा नदी के कटाव का संकट
    • गांववासियों के लिए प्रशासन ने किया सुरक्षित शरणस्थली की व्यवस्था
    • कोई परेशानी ना हो प्रशासन द्वारा सामुदायिक रसोई शुरू कराया गया

बिहार के भोजपुर जिला अंतर्गत शाहपुर प्रखंड का जवइनिया गांव हाल ही में गंगा नदी के जलस्तर में वृद्धि और इसके परिणामस्वरूप होने वाले कटाव के संकट से जूझ रहा है। बढ़ता जलस्तर और कटाव की समस्या, इसके साथ ही गंगा नदी की तीव्र धारा में विलीन होते घरों को देखकर सहमें गांववासियों में दहशत और असुरक्षा की भावना घर कर गई है।

चिंता का सबसे बड़ा कारण गंगा नदी का जलस्तर बढ़ने से कटाव की प्रक्रिया तेज हो गई है, जिसके फलस्वरूप अनेक घर नदी में समा रहे हैं। स्थानीय लोग इस भयावह स्थिति के कारण मानसिक तनाव और दहशत का सामना कर रहे हैं।गंगा नदी के कटाव के कारण, बहुत से परिवारों को अपने घरों को छोड़ने पर मजबूर होना पड़ा है। यह सिर्फ एक प्राकृतिक आपदा नहीं, बल्कि एक मानवतावादी संकट भी है।

प्रशासन द्वारा इस समस्या के लिए त्वरित और प्रभावी कदम उठाने की आवश्यकता को देखते हुए स्थानीय विधायक राहुल तिवारी ने भोजपुर डीएम तनय सुल्तानिया से बातचीत की और जवइनिया गांव पहुंचकर इस प्राकृतिक आपदा से प्रभावित समुदायों के साथ खड़े रहें। गांव के दर्जनों घरों के लोग विद्यालय में शरण लिए हुए हैं। वही गांव के समीप बक्सर-कोइलवर सुरक्षा तटबंध पर सामुदायिक रसोई शुरू कराया गया है।

जगदीशपुर एसडीएम संजीत कुमार एवं डीएसपी राजीव चंद्र सिंह गांववासियों को सुरक्षित और जीवन रक्षा से जुड़े उपाय में किसी तरह की कोई परेशानी ना हो। प्रभावित लोगों के साथ खड़े रहें। साथ ही प्रखंड विकास पदाधिकारी शत्रुंजय कुमार सिंह, सीओ समां परवीन, बहोरनपुर थानाध्यक्ष अभय शंकर सिंह, बीपीआरओ राजेश प्रसाद एवं राजस्व अधिकारी रश्मि सागर भी गांव के आसपास कैंप किए हुए हैं। ताकि ग्रामीणों को किसी तरीके की कोई परेशानी ना हो।

- Advertisment -
Shahpur - Bhojpur -Fllod
Shahpur - Bhojpur -Fllod

Most Popular