Friday, October 11, 2024
No menu items!
Homeआरा भोजपुरShahpur Newsनवरात्रि पर्व के दौरान सफाई की अनदेखी: श्रद्धालुओं की कठिनाई

नवरात्रि पर्व के दौरान सफाई की अनदेखी: श्रद्धालुओं की कठिनाई

शाहपुर नगर पंचायत में नवरात्रि पर्व के दौरान साफ-सफाई की अनदेखी से श्रद्धालुओं में नगर प्रशासन के प्रति काफी नाराजगी है।

Cleanliness ignored: शाहपुर नगर पंचायत में नवरात्रि पर्व के दौरान साफ-सफाई की अनदेखी से श्रद्धालुओं में नगर प्रशासन के प्रति काफी नाराजगी है।

  • हाइलाइट : Cleanliness ignored
    • हाई स्कूल के समीप बने पेवर ब्लॉक फुटपाथ पर कूड़ा कचरा का अंबार
    • श्रद्धालुओं को माता के मंदिर पहुँचने में कठिनाई, स्वच्छता का ध्यान नहीं
    • नगर पंचायत में के सभी मुख्य सड़क के किनारे साफ-सफाई का अभाव

आरा/शाहपुर: नवरात्रि पर्व भारत के प्रमुख धार्मिक त्योहारों में से एक महत्वपूर्ण उत्सव है, जिसे श्रद्धा एवं भक्ति के साथ मनाया जाता है। इस अवसर पर भक्तजन देवी दुर्गा की आराधना करते हैं और विशेष रूप से माता के सभी रूपों के प्रति अपनी आस्था प्रकट करते हैं। इस अवसर पर मंदिरों व पूजा पंडालों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ती है, जो अपनी धार्मिक आस्था के तहत माता के दरबार में पहुँचते हैं। हालांकि, शाहपुर नगर पंचायत में इस महत्वपूर्ण पर्व के दौरान साफ-सफाई की अनदेखी से श्रद्धालुओं में नगर प्रशासन के प्रति काफी नाराजगी है। श्रद्धालुओं को माता के मंदिर पहुँचने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

Ankit
Guput

NH-84 सहित शाहपुर नगर पंचायत की मुख्य सड़क के किनारे साफ-सफाई का अभाव देखा गया। कचरे के ढेर भरे रास्तों के कारण श्रद्धालुओं को काफी कठिनाई झेलनी पड़ रही है। यही नहीं, शाहपुर नपं की सफाई एनजीओ द्वारा हाई स्कूल के समीप बने पेवर ब्लॉक फुटपाथ पर भी कूड़ा कचरा का अंबार लगा दिया गया है। जिससे श्रद्धालुओं को माता के मंदिर पहुँचने में बीच सड़क से होकर गुजरना पड़ रहा है। इससे दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। नवरात्रि जैसे पवित्र पर्व पर स्वच्छता का ध्यान न रखे जाने से श्रद्धालुओं में नगर प्रशासन एवं स्थानीय पार्षदों के प्रति असंतोष और आक्रोश भी देखने को मिली।

Bijay singh

इधर, किसान श्री से सम्मानित किसान उमेश चंद्र पांडेय ने कहा की शाहपुर नगर पंचायत को इस पर्व के दौरान सफाई व्यवस्था को प्राथमिकता देने की आवश्यकता है। इसके लिए आवश्यक है कि नगर प्रशासन व स्थानीय पार्षद सफाई अभियान चलाकर मंदिरों के आसपास के क्षेत्रों को स्वच्छ बनाए। नवरात्रि के इस महान पर्व पर श्रद्धालुओं की आस्था को सम्मान देने के लिए नगर प्रशासन को यथाशीघ्र आवश्यक कदम उठाने चाहिए।

समाजसेवी विनय मिश्रा ने कहा की नवरात्रि के इस पवित्र अवसर पर सफाई व्यवस्था की कमी ने मंदिर व पूजा पंडाल जाने वाले श्रद्धालुओं की यात्रा को कठिन बना दिया है। विशेषकर, सफाई एनजीओ द्वारा सड़कों के किनारे से कूड़े का ना हटाया जाना एक गंभीर समस्या बन गई है। पर्व के दौरान श्रद्धालुओं को रास्तों पर चलने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। सड़क के किनारे फेका हुआ कूड़ा पूरे फुटपाथ को ढक लिया है। चलने के लिए जगह नहीं बचा है।

पूर्व उपमुख्य पार्षद गुप्तेश्वर साह ने कहा की शाहपुर नगर में प्रवेश के सभी मुख्य सड़कों के किनारे मौजूद कुड़े के ढ़ेर सफाई के प्रति अनदेखी को दर्शाता है कि सफाई एनजीओ द्वारा स्वच्छता को प्राथमिकता नहीं दी जा रही है। यह आवश्यक है कि नगर प्रशासन पर्व के दौरान सफाई के प्रति संवेदनशीलता बरतें, ताकि श्रद्धालुओं को कठिनाई का सामना न करना पड़े। दोषी सफाई एनजीओ प्रताप सेवा संकल्प,गोविंद फूलकान मुजफ्फरपुर पर शाहपुर नपं के कार्यपालक पदाधिकारी को नगर विकास व आवास बिभाग के निर्देश के अनुसार आवश्यक कानूनी कारवाई करनी चाहिये।

RAVI KUMAR
RAVI KUMAR
बिहार के भोजपुर जिला निवासी रवि कुमार एक भारतीय पत्रकार है एवं न्यूज पोर्टल खबरे आपकी के प्रमुख लोगों में से एक है।
- Advertisment -
Ranglal
कामेश्वर कुमार राज
शम्भू कुमार भगत

Most Popular

Don`t copy text!