Sunday, December 4, 2022
No menu items!
HomeNewsरास्ट्रीय खबरेंआजादी का अमृत महोत्सव को लेकर डाकघरों में मिल रहा तिरंगा

आजादी का अमृत महोत्सव को लेकर डाकघरों में मिल रहा तिरंगा

आजादी का अमृत महोत्सव को लेकर डाकघरों में मिल रहा तिरंगा
भोजपुर प्रमंडल के डाक अधीक्षक सिद्धेश्वर कुमार ने दी जानकारी
ऑनलाइन तथा ऑफलाइन माध्यम से मात्र 25 रुपये में कर सकते तिरंगे की खरीदारी
कृष्ण कुमार
आरा। आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर भोजपुर जिले के डाकघरों में राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे की बिक्री शुरु कर दी गई है। इसके लिए आरा के प्रधान डाकघर के अलावे भोजपुर व बक्सर के उप डाकघरो को राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा उपलब्ध कराया गया है। ऑनलाइन तथा आॅफलाइन माध्यम से लोग तिरंगे की खरीदारी कर सकेंगे। ऑनलाइन पर किसी तरह का शुल्क नहीं लिया जाएगा। बीस गुणा तीस इंच के तिरंगे के लिए मात्र 25 रुपये भुगतान करना होगा। वहीं, विभाग की ओर से पहली बार 15 अगस्त को छोटे-बड़े सभी डाकघरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा। डाक अधीक्षक सिद्धेश्वर कुमार ने बुधवार को बताया कि देश इस साल आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। इस बार 75 साल पूरा हो रहा है। इसको लेकर भारत सरकार द्वारा अभियान चलाया गया है। डाक विभाग भी भारत सरकार के अधीन है। इसको लेकर डाक विभाग द्वारा राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री की जा रही है। राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री ऑनलाइन तथा ऑफलाइन तरीके से हो रही है। ऑनलाइन तरीके से ऑफिस के पोर्टल पर पैसा जमा कर लोग झंडे की खरीदारी कर सकते हैं। डाक विभाग उन झंडों को बिना किसी चार्ज के नि:शुल्क घर-घर तक पहुंचाएगा। ऑफलाइन के तहत भोजपुर प्रमंडल के डाकघरों में राष्ट्रीय ध्वज उपलब्ध है। मात्र 25 रुपये में ही लोगों को राष्ट्रीय ध्वज दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि झंडा पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। ज्यादा डिमांड होने पर झंडा को मंगाया जाएगा। इसको लेकर डाक विभाग ने पूरी तैयारी कर रखी है। आज डाकघर में राष्ट्रीय ध्वज (तिरंगा) लेने के लिए लोगों की भारी भीड़ उमड़ी रही।

पहली बार डाकघरों में होगी तिरंगे की बिक्री
भोजपुर न्यूज़ । आरा के प्रधान डाकघर में पहले गंगोत्री के जल की बिक्री होती रही है। 250 एमएल जल का बोतल मात्र 30 रुपये में उपलब्ध है। लेकिन भोजपुर में पहली बार डाकघर से राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री हो रही है। अब तक गणतंत्र और स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर दुकानों और चौक-चौराहे पर बिक रहे झंडे का ही लोग इस्तेमाल करते थे। डाकघरों से राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री होने से लोगों के मन में देशभक्ति और उत्साह का संचार हुआ है।

हर घर तिरंगा अभियान का पीएम मोदी ने किया है अहृवान
भोजपुर न्यूज़। देश इस वर्ष आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। इस वर्ष आजादी का 75 साल पूरा हो रहा है। आजादी के 75 वीं सालगिरह को मनाने के लिए भारत सरकार ने एक अभियान चलाया है। ऐसे में पीएम मोदी ने (हर घर तिरंगा) अभियान का आह्वान किया है। इसको लेकर डाकघरों में तिरंगा झंडा की बिक्री शुरू की गयी है। पोस्ट ऑफिस में तिरंगा लेने के लिए लोगों की भीड़ भी जुटनी शुरू हो गई है। लोग इसको लेकर काफी उत्सुक दिखे। तिरंगा लेने पहुंचे लोगों का कहना है कि वे इस अभियान से जुड़ कर खुश हैं। तिरंगा घर पर फहराएंगे और गर्व महसूस करेंगे। लोगों का कहना है कि इस अभियान से पुरे देशवासी एकजुट होंगे। बता दें कि ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत पीएम मोदी ने सभी लोगों से अपने-अपने घरों या प्रतिष्ठानों पर 13 से 15 अगस्त तक तिरंगा फहराने की अपील की है। ‘हर घर तिरंगा’ अभियान में डाक विभाग की एक अहम भूमिका रहेगी।

MD WASIM
MD WASIM
Journalist
- Advertisment -
Khabre Apki
Mantu Sonar Murder
Khabre Apki
Mantu Sonar Murder

Most Popular