Wednesday, November 30, 2022
No menu items!
Homeराजनीतमुसहर जाति को अनुसूचित जाति में अति पिछड़ा का दर्जा मिले- डाॅ....

मुसहर जाति को अनुसूचित जाति में अति पिछड़ा का दर्जा मिले- डाॅ. भवेश

Development of Musahar caste:मुसहर जाति के विकास की मांग – समाहरणालय पर महाधरना

  • हर मुसहर टोला में आधार व राशन कार्ड के लिए शिविर लगे
  • 21 सूत्री मांगों को लेकर नई आशा द्वारा महाधराना का आयोजन

खबरे आपकी/आरा: सामाजिक संस्था “नई आशा” द्वारा गुरुवार को जिला समाहरणालय के समक्ष मुसहर जाति के विकास से संबंधित 21 सूत्री मांगों को लेकर महाधरना का आयोजन किया गया, अध्यक्षता वीरेंद्र राम ने की। धरना स्थल पर आयोजित सभा को संबोधित करते हुए “नई आशा” के मुख्य संरक्षक डॉ. भीम सिंह भवेश ने कहा कि मुसहर जाति गरीबों में सर्वाधिक गरीब एवं अशिक्षित है।

भोजपुर जिले में 214 मुसहर टोलों में करीब 300 लोग ही मैट्रिक तथा उनमें महज दो दर्जन लोग ही स्नातक एवं स्नातकोत्तर की डिग्री लिए हैं। जिले के लगभग सभी मुसहर टोलों की स्थिति काफी भयावह है। अधिकांश लोगों के पास आधार कार्ड, वोटर कार्ड एवं बैंक खाता नहीं है, जिसके कारण ये कई लाभों से वंचित हो जा रहे हैं।

Development of Musahar caste:मुसहर जाति को विशेष पैकेज की जरूरत:डॉ. भवेश

Development of Musahar caste

डॉ. भवेश ने कहा कि मुसहर जाति को सरकार का विशेष पैकेज की जरूरत है, ताकि ये लोग तीव्र गति से विकास कर सकें। 21 सूत्री मांगों में मुसहर जाति को अनुसूचित जाति में अति पिछड़ा का दर्जा देने, आर्थिक-सामाजिक स्थिति का आंकलन के लिए आयोग का गठन, शत-प्रतिशत परिवारों को बीपीएल में शामिल कर राशन कार्ड देने, सभी परिवारों का निःशुल्क जीवन बीमा एवं स्वास्थ्य बीमा कराने, 6 से 14 आयु के बच्चे-बच्चियों का सर्वे कर ब्रिज कोर्स शुरू करने, सभी परिवारों को पीएमजीएवाई तथा अथवा एमएमएवाई योजना से आच्छादित करने, सभी परिवारों को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से अच्छादित करने, सभी श्रमिकों का श्रम विभाग से निबंधन कराने, पुराने एवं जर्जर आवासों वाले शहरी एवं ग्रामीण टोलों को मॉडल टोले में बदलने, चतुर्थवर्गीय बहाली में मुसहर जाति को सर्वोच्च प्राथमिकता देने, सभी टोलों में शौचालय की व्यवस्था करने, सभी टोलों में विकास व स्वास्थ्य शिविर का आयोजन, प्रथम वर्ग से स्नातक तक निःशुल्क नामांकन फार्म भराने की व्यवस्था, सभी टोलों में आधार कार्ड, राशन कार्ड एवं वोटर आई कार्ड के लिए शिविर का आयोजन तथा सभी योग्य व्यक्तियों को बैंक ऋण एवं प्रशिक्षण की व्यवस्था आदि शामिल है।

मांगों से संबंधित एक स्मारपत्र जिला प्रशासन को दिया गया। महाधरना को अशोक मानव, शैलेंद्र कुमार, धरमु राम, विकास कुमार, सिधेश्वर राम, दुर्जन राम, वृजनंदन राम, लालबूचन राम, रेनू कुमारी, नेहा कुमारी आदि ने संबोधित किया। धन्यवाद ज्ञापन जय प्रकाश दास ने की।

MD WASIM
MD WASIM
Journalist
- Advertisment -
Khabre Apki
Mantu Sonar Murder
Khabre Apki
Mantu Sonar Murder

Most Popular