Tuesday, February 7, 2023
No menu items!
Homeराजनीतसमाधान यात्रा: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भोजपुर में आज विकास कार्यों का करेंगे...

समाधान यात्रा: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भोजपुर में आज विकास कार्यों का करेंगे निरीक्षण

bihar/Ara/Samadhan Yatra Bhojpur: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समाधान यात्रा के दौरान आज भोजपुर में रहेंगे। भोजपुर में सीएम नीतीश कुमार करीब छह घंटे रहेंगे। इस दौरान सीएम नीतीश कुमार गांवों में हुए विकास कार्यों का निरीक्षण करेंगे और जीविका दीदी के सीएम संवाद भी करेंगे। मुख्यमंत्री कोईलवर और संदेश में विकास कार्यों को नजदीक से देखेंगे, इसको लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।

कोईलवर प्रखंड के धनडीहा में खनन विभाग की राशि से हाईटेक स्कूल का किए गए कार्य का जायजा लेंगे साथ ही सकड्डी गांव में बायो फ्लॉक संयंत्र का निरीक्षण करेंगे। संदेश में उन्नत तकनीक से की गई मछली पालन,संदेश पंचायत में मनरेगा से बनाए गए अपशिष्ट प्रबंधन इकाई का जायजा लेने के साथ संदेश पंचायत के वार्ड नंबर 02, 03 एवं 04 में नल जल के कार्यों का भी निरीक्षण करेंगे।

Samadhan Yatra Bhojpur:धनडीहा प्लस टू हाईटेक स्कूल को देखेंगे सीएम

कोईलवर प्रखंड के धनडीहा प्लस टू विद्यालय को एक खूबसूरत व हाईटेक विद्यालय बनाया गया है। मिशन कायाकल्प के तहत विद्यालय भवन को एक खूबसूरत रंगों से भवनों को रंगा गया है।जिस पर बेहद आकर्षक कलाकृतियां पेंटिंग के तौर पर दर्शाई गई है। विद्यालय में आधुनिक शौचालय, सोलर पैनल यूनिट, वर्ग कक्ष,डिजिटल लर्निंग बोर्ड, स्मार्ट क्लास के साथ विद्यालय में वाटर हार्वेस्टिंग के शोकपिट का निर्माण कार्य कराया गया है। कम्प्यूटर सुसज्जित क्लास रूम स्मार्ट क्लास व डिजिटल क्लास बनाया गया है। बच्चियों की सुविधा के लिए सैनिटरी नैपकिन डिस्पोजल मशीन लगाई गई है। विद्यालय में पुस्तकालय की भी बेहतर व्यवस्था की गई है। बिजली विभाग द्वारा धनडिहा गांव से सटे रिंग बांध पर लगे झाड़-झंखाड़ो को हटाकर सुंदर बनाया जा रहा है।

कोईलवर प्रखंड के सकड्डी गांव में एक्वा टूरिज्म देखेंगे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

Samadhan Yatra Bhojpur:कोईलवर प्रखंड के सकड्डी गांव में आठ बीघे में बन रहे एक्वा टूरिज्म का मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आनंद लेंगे। एक छत के नीचे फिश सीड, बायो फ्लॉक पॉन्ड व टैंक, आइस प्लांट,फिश कोल्ड स्टोरेज समेत मछली उत्पादन से लेकर बाजार तक की संभावनाओं को करीब से देखेंगे। बिहार का पहला मछली स्टोरेज का कोल्ड स्टोर होगा। इसमें दस मीट्रिक टन मछली को रखा जा सकता है। प्रतिदिन चार टन से ज्यादा बर्फ उत्पादन किया जायेगा। मछली उत्पादन लिए बायो फ्लॉक से करीब छह महीने 25 टन विभिन्न प्रजाति के मछली का उत्पादन होगा। मछली उत्पादन के लिए के चार बड़े–बड़े तालाब बनाए गए है। जिसमें लाखों लीटर पानी संचय किया जाएगा। मछली कोल्ड स्टोरेज बनने से रोजगार का अवसर मिलेगा। साथ ही किसानों व व्यासायियों को मत्स्य विपणन व संरक्षण की परेशानियों को खत्म किया जाएगा।

भोजपुर में समाधान यात्रा का मिनट टू मिनट कार्यक्रम

  • 10:30 बजे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पटना से कोईलवर के लिए प्रस्थान करेंगे..
  • 11:08 बजे कोईलवर प्रखंड के कुल्हाड़ीया पंचायत के सकड्डी गांव के वार्ड 1 में मत्स्य उत्पादन प्रसंस्करण केंद्र,मत्स्य कोल्डरूम,आइस प्लांट,बायो फ्लॉक टैंक,बायो फ्लॉक पॉन्ड तथा एवं एक्वा टूरिज्म केंद्र का निरीक्षण।
  • 11:30 बजे धंडीहां स्थित +2 राजकीय विद्यालय एवं जिला खनन ट्रस्ट के माध्यम से चलाए जा रहे मिशन कायाकल्प के अंतर्गत नवीनीकृत+2 राजकीय विद्यालय धनडिहां का निरीक्षण..
  • 12:05 बजे संदेश पंचायत के तीर्थकौल गांव में आगमन एवं वार्ड 2,3,4 का करेंगे भ्रमण
  • 12:35 बजे तीर्थकौल गांव से भ्रमण के बाद जिला अतिथि गृह में 2:30 बजे तक रहेंगे
  • 2:35 बजे नगरी प्रचारिणी में जीविका दीदियों के साथ संवाद कार्यक्रम और स्टॉल का निरीक्षण
  • 3:35 बजे नागरी प्रचारिणी से समाहरणालय सभागार के लिए प्रस्थान

संदेश प्रखंड के कांधरपुर में रिसाइक्लिंग विधि से खेती का लेंगे जायजा सीएम

Samadhan Yatra Bhojpur:संदेश प्रखंड के कांधरपुर गांव स्थित कृषक फार्म में रिसाइक्लिंग विधि से जैविक विधि से जैविक विधि से विभिन्न प्रकार की सब्जियों एवं फलों का उत्पादन का मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जायजा लेंगे ।इस कृषक फार्म में ऑटोमेटिक मशीन के माध्यम से सारी सुविधाएं उपलब्ध है ।इसमें मुख्य रूप से स्पेनिश,बेसिल, लेटस, केल,चेरी टोमाटों, रॉकेट लिवाइस,स्ट्राबेरी,माइक्रो ग्रीन रेडिश,बेल पेपर, जुकनी,कुकुंबर,सह फ्लावर,फेनोक्रिक, एमरन, पिज,अल्फा शामिल है। सभी सब्जी और फल के बीज हैदराबाद की एक कंपनी से मंगाया जाता है। बाहर की किसी दवा का छिड़काव नही जाता है।

कलेक्ट्रेट परिसर में कई योजनाओं का करेंगे शिलान्यास, जीविका दीदी से करेंगे संवाद

समाधान यात्रा के दौरान सीएम नीतीश कुमार कोईलवर एवं संदेश प्रखंड में विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों के निरीक्षण के पश्चात आरा कलेक्ट्रेट परिसर में बड़ी एवं प्रमुख करोड़ों रुपए की लागत से बनने वाली योजनाओं मुख्यमंत्री शिलान्यास करेंगे। जिसके बाद नागरी प्रचारिणी सभागार में जीविका दीदियों के साथ संवाद करेंगे ।कार्यक्रम उपरांत समाहरणालय सभागार में अलग अलग विभागों के प्रधान सचिव,सचिव,जिलाधिकारी,पुलिस अधिक्षक एवं अन्य पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करेंगे।

रूट चार्ट तैयार,बड़े वाहनों का परिचालन रहेगा बंद, प्रशासनिक तैयारी पूरी

Samadhan Yatra Bhojpur:मुख्यमंत्री नीतीश कुमार में समाधान यात्रा को लेकर जिला प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। इसे लेकर रूट चार्ट भी तैयार कर लिया गया है। समाधान यात्रा के दौरान बड़े वाहनों का परिचालन बंद रहेगा। आज बाजार समिति फ्लाई ओवर से कतीरा और धरहरा से सपना सिनेमा मोड़ व प्राइवेट बस स्टैंड की ओर बड़े वाहनों का परिचालन बंद रहेगा। यात्री बसों का परिचालन नियंत्रित ढंग से रेलवे ओवरब्रिज, बिहारी मिल व जीरो माइल की ओर होगा। इसके अलावा धरहरा–सपना सिनेमा प्राइवेट बस स्टैंड, पूर्वी गुमटी, पंचमुखी मंदिर, स्टेशन रोड, जैन कॉलेज, कतीरा मोड़, बजाज शोरूम, सर्किट हाउस, पकड़ी चौक, जज कोठी, सांस्कृतिक भवन और रमना मैदान के चारों ओर के रूट पर बड़े एवं छोटे वाहनों का प्रवेश विनियमित रहेगा। सुबह साढ़े बजे से मुख्यमंत्री के पटना जाने तक नियम लागू रहेगा।

- Advertisment -
khabreapki
खबरे आपकी
khabreapki-youtube
khabreapki-youtube

Most Popular