Monday, October 3, 2022
No menu items!
Homeराजनीतएमएलसी पद के लिए मतदान आज, प्रखंड कार्यालय मे बना मतदान केंद्र

एमएलसी पद के लिए मतदान आज, प्रखंड कार्यालय मे बना मतदान केंद्र

Voting for MLC post today:शाहपुर प्रखंड 336 व नप मे 11वार्ड पार्षद कुल 347 जनप्रतिधि है सदस्य मतदाता

बिहार/आरा खबरे आपकीभोजपुर-बक्सर का स्थानीय निकाय चुनाव एमएलसी पद के लिए शाहपुर में वोटिंग को लेकर सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी। प्रखंड विकास पदाधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि प्रखंड कार्यालय में भी सदस्य मतदाताओं के लिए मतदान केंद्र बनाया गया। सभी सदस्य मतदाताओ द्वारा निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित समयावधि के बीच अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगें। निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किए गए गाइड लाइन के अनुसार ही मतदान के लिए परिचय पत्र मान्य होंगे। शाहपुर प्रखंड में स्थानीय निकाय चुनाव के लिए सदस्य मतदाताओं की संख्या 347 है। ग्राम पंचायत के वार्ड सदस्य 284, ग्राम पंचायत के मुखिया 20, पंचायत समिति सदस्य 28, जिप सदस्य तीन, नगर पंचायत के वार्ड पार्षद 11 तथा विधायक का एक मत शामिल। जिनके द्वारा अपने मताधिकार का प्रयोग किया जायेगा।

मतपेटियां भोजपुर जिले के वज्रगृह में रखी जाएंगी

भोजपुर सह बक्सर विधान परिषद क्षेत्र में मतदान के बाद दोनों जिलों की मतपेटियां भोजपुर जिले के कोषागार में बने वज्रगृह में रखी जाएंगी। भोजपुर जिला समाहरणालय के सभागार में ही वोटों की गिनती की जायेगी। इसकी तैयारी भी प्रशासनिक स्तर पर पूरी कर ली गई है।

जिला कंट्रोल रूम के दूरभाष नंबर 06182- 248701 एक्टिव

जिला मुख्यालय में विधान परिषद चुनाव को लेकर जिला कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है। इसका दूरभाष नंबर 06182- 248701 है। इस दूरभाष नंबर पर मतदान से जुड़ी कोई भी जानकारी दी जा सकती है। यह कंट्रोल रूम केवल मतदान के दिन के लिए खुला है।

Voting for MLC post today:भोजपुर सह बक्सर विधान परिषद चुनाव

https://secureservercdn.net/166.62.108.173/285.486.myftpupload.com/wp-content/uploads/2022/04/Voting-for-MLC-post-today.jpg

भोजपुर सह बक्सर विधान परिषद चुनाव हेतु प्रखंड मुख्यालयों में बनाये गये सभी 25 बूथों पर सुबह आठ बजे से मतदान शुरू हो जाएगा, जो शाम चार बजे तक होगा। भयमुक्त, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिए सभी मतदान केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी एवं सशस्त्रत्त् बलों की तैनाती की गई है। भोजपुर जिले में 14 और बक्सर जिले में 11 मतदान केंद्र बनाये गये हैं। बक्सर जिले में मतदान एवं विधि व्यवस्था की जिम्मेवारी वहां के डीएम संभालेंगे, जबकि भोजपुर जिले में मतदान कराने का दायित्व जिला निर्वाची पदाधिकारी सह डीएम रोशन कुशवाहा पर है। प्रखंड मुख्यालयों में बनाये गये सभी मतदान केंद्रों पर बीडीओ को पीठासीन पदाधिकारी की जिम्मेवारी दी गई है। सभी बूथों पर मतदान प्रक्रिया की लाइव वेबकास्टिंग की जायेगी। 25 माइक्रो ऑब्जर्वर बनाये गये हैं। प्रत्येक बूथ पर एक माइक्रो ऑब्जर्वर की तैनाती की गई है।

निर्वाचन प्रमाण पत्र के आधार पर मतदान के लिए प्रवेश की अनुमति

भोजपुर और बक्सर जिलों के 5,969 मतदाता इस चुनाव में अपना मतदान करेंगे। इसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 2,815और महिला मतदाताओं की संख्या 3,154 है। इसके अलावा साक्षर वोटरों की संख्या 5,800 और निरक्षर वोटरों की संख्या 169 है। मतदान के लिए निरक्षर वोटर अपने साथ एक वयस्क साक्षर व्यक्ति लेकर जायेंगे, जो उनका मतदान करेगा। हालांकि उसकी उम्र 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। वह व्यक्ति एक बार ही मतदान में भाग ले सकता है। उसे दोबारा किसी निरक्षर वोटर के मतदान के लिए अधिकृत नहीं किया जा सकता है। दिव्यांग वोटर के मतदान के लिए भी यही व्यवस्था लागू रहेगी। वोटरों को निर्वाची पदाधिकारी की ओर से जारी निर्वाचन प्रमाण पत्र साथ लेकर जाना पड़ेगा। बिना निर्वाचन प्रमाण पत्र के उन्हें मतदान के लिए प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी।

भोजपुर जिले के भौगोलिक दृष्टिकोण को देखते हुए सभी 14 प्रखंड मुख्यालयों में बने मतदान केंद्रों को सात जोन व चार सुपर जोन में बांटे गए हैं। जिले के तीन से चार प्रखंडों को मिलाकर एक सुपर जोन बनाया गया है, जबकि दो या तीन प्रखंडों को संबद्ध कर एक जोन बनाया गया है। डीएम ने बताया कि जिले के सभी बूथों पर भयमुक्त, शांतिपूर्ण व निष्पक्ष मतदान के लिए पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी एवं सशस्त्रत्त् बलों की तैनाती की गई है।

बिहार विधान परिषद के स्थानीय प्राधिकार कोटे की सीट के लिए मतदान सोमवार की सुबह आठ बजे से शाम चार बजे तक होगा। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के तहत सभी प्रखंड मुख्यालयों में बनाए गए मतदान केंद्रों पर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

- Advertisment -
shayamji rai
shayamji rai shahpur
9999136320 9308750659
shayamji rai shahpur

Most Popular