Friday, May 3, 2024
No menu items!
Homeखेलक्रिकेटभारत के पहले वास्तविक तेज गेंदबाज कपिल देव

भारत के पहले वास्तविक तेज गेंदबाज कपिल देव

समय का एक दौर वो भी था जब क्रिकेट की दुनियां में कपिल देव काफी लोकप्रिय रहें

कपिल देव के नेतृत्व में विश्व कप का फाइनल मुकाबला,वेस्टइंडीज को हराकर भारत बना था विश्वविजेता।तब भारत के शहरों से लेकर गांवों तक,खासकर क्रिकेट प्रमियों के बीच कपिल देव का क्रेज बहुत बड़ा था।हर क्रिकेटर तब कपिल देव ही बनना चाहता था।कपिल देव रामलाल निखंज के अलावा और कोई नहीं बल्कि अपने शानदार स्विंग और गति के साथ इतिहास रचने वाले व्यक्ति को ‘द हरियाणा हरिकेन’ के नाम से भी जाना जाता है।

BREAKING NEWS
BREAKING NEWS

कपिल देव का जन्म 6 जनवरी, 1959 को चंडीगढ़ में एक बिल्डर पिता और लकड़ी के ठेकेदार के यहाँ हुआ था। मूल रूप से रावलपिंडी से, उनके माता-पिता 1947 में विभाजन के दौरान भारत आ गए थे। वह डीएवी स्कूल गए और बाद में शिमला के सेंट एडवर्ड स्कूल में पढ़े। हरियाणा में एक मध्यमवर्गीय परिवार में जन्मे कपिल देव बहुत ही कम उम्र में क्रिकेट में रुचि रखने लगे।

भारत के पहले वास्तविक तेज गेंदबाज कपिल देव

कपिल देव ने पंजाब के खिलाफ मैच में नवंबर 1975 में हरियाणा के लिए डेब्यू किया, जहां उन्होंने छह विकेट झटके और विरोध को महज 63 रनों पर सीमित कर दिया, जिसमें हरियाणा को जीत मिली। उन्होंने 1976-77 सीज़न में जम्मू-कश्मीर के खिलाफ खेला और 8 विकेट लिए और एक मैच में 36 रन बनाए। उसी वर्ष उन्होंने बंगाल के खिलाफ 7/20 के आंकड़े हासिल किए

1978-79 सीज़न के दौरान उन्होंने सेवाओं के खिलाफ मैच में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 10 विकेट लिए। उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन ने सुनिश्चित किया कि उन्हें ईरानी ट्रॉफी, दलीप ट्रॉफी और विल्स ट्रॉफी मैचों के लिए चुना गया। 1979-80 सीज़न के दौरान, उन्होंने दिल्ली के खिलाफ 193 रन बनाते हुए अपना पहला शतक बनाया।

उन्होंने अक्टूबर 1978 में पाकिस्तान के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया, हालांकि कुछ और मैचों के बाद ही उनका प्रभाव महसूस किया जाने लगा। 1979 में, एक वेस्टइंडीज टीम के खिलाफ खेलते हुए, कपिल देव ने अपना पहला शतक मात्र 124 गेंदों में 126 रन बनाकर बनाया। उनका गेंदबाजी प्रदर्शन भी निरंतर था क्योंकि उन्होंने श्रृंखला में 17 विकेट लिए थे। क्रिकेटर अपने हर मैच के साथ बेहतर हो रहा था। उन्होंने 1979 में एजबेस्टन में इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला 5 विकेट लिया।

1979 में कपिल देव एक सामान्य दोस्त के माध्यम से रोमी भाटिया से मिले और उनसे प्यार हो गया। इस जोड़े ने 1980 में शादी कर ली। शादी के कई सालों बाद उन्हें 16 जनवरी 1996 को एक बेटी अमिया देव के साथ आशीर्वाद मिला।

भारत के पहले वास्तविक तेज गेंदबाज कपिल देव

कपिल देव को 1983 में भारतीय राष्ट्रीय टीम का कप्तान बनाया गया था। एक नेता के रूप में, उन्होंने रणनीति का नेतृत्व किया और उदाहरण के लिए नेतृत्व किया। यह 1983 के प्रूडेंशियल कप में सबसे अच्छी तरह से देखा गया था, जब उन्होंने भारत को जिम्बाब्वे को 175 रनों पर आउट करने में मदद की थी (उसका 175 रन करियर ऊँचा था)। कपिल देव के करिश्माई नेतृत्व ने टीम को उसके वजन से काफी ऊपर पहुंचाने में मदद की और फाइनल में शक्तिशाली वेस्टइंडीज को हराकर विश्व कप जीतने में सफल रहे। हालांकि, उन्हें 1984 में संक्षिप्त रूप से हटा दिया गया था। 1983 के विश्व कप में अपने शानदार प्रदर्शन के बाद, उन्हें 1987 विश्व कप 1987 के लिए कप्तान के रूप में बरकरार रखा गया था। भारत ने शुरुआत में अच्छा खेला और सेमीफाइनल में पहुंच गया जहां वे इंग्लैंड से हार गए। इसके बाद कपिल देव ने कप्तानी छोड़ दी। उन्होंने अपना आखिरी विश्व कप 1992 में मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में खेला था।

भारत के पहले वास्तविक तेज गेंदबाज कपिल देव

एक वरिष्ठ गेंदबाज के रूप में उन्होंने नई प्रतिभाओं का उल्लेख किया जैसे जवागल श्रीनाथ और मनोज प्रभाकर। कपिल देव ने भारत के लिए कई मैच विनिंग पारियां खेलीं। इनमें से सबसे प्रसिद्ध में उनके “5 के लिए 28” में पांच विकेट लेना शामिल है, जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ केवल 28 रनों की पारी खेलकर 1981 के मेलबर्न टेस्ट में भारत को जीत दिलाई, 1983 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ नौ विकेट लेकर, 138 गेंदों में 119 रन बनाकर बचाने के लिए। 1986 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की एक टेस्ट हार और 1990 में इंग्लैंड के खिलाफ लगातार चार छक्के लगाना। उनकी लोकप्रियता तब बढ़ गई जब उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 6 टेस्ट की घरेलू श्रृंखला में भारत को 2 जीत दिलाई। कपिल देव ने बल्ले और गेंद दोनों से शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने दस विकेट लिए और श्रृंखला में दो अर्धशतक बनाए और 32 विकेट और 278 रन बनाए। वह 400 विकेट का दावा करने वाले क्रिकेट इतिहास में केवल दूसरे खिलाड़ी बने, और 1994 में उन्होंने रिचर्ड हेडली के 431 विकेट के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

कपिल देव ने बड़ी ऊर्जा के साथ खेला, एक शानदार आउट ऑफ़ द स्विंगर डिलीवरी और आक्रामकता, जिसे भारतीय क्रिकेट ने लंबे समय तक नहीं देखा। वास्तव में, कपिल देव भारत के पहले वास्तविक तेज गेंदबाज थे, और उन्होंने दो दशकों तक देश के गेंदबाजी आक्रमण का नेतृत्व किया। अपने हयडे के दौरान वह अपने विलक्षण स्विंग से बल्लेबाजों को परेशान करते थे। कपिल देव न केवल गेंद के साथ महान थे; वह बल्ले से भी उतना ही प्रतिभाशाली था। हुकिंग और ड्राइविंग के एक विशेषज्ञ, उन्होंने अक्सर भारत को एक मैच जीतने के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण रन प्रदान किए, भले ही शीर्ष क्रम स्कोर करने में विफल रहा हो।

भारत के पहले वास्तविक तेज गेंदबाज कपिल देव

कपिल देव लगभग 15 वर्षों तक भारत के शीर्ष स्ट्राइक गेंदबाज बने रहे। 5000 से अधिक रन के उनके असाधारण टेस्ट मैच के आंकड़े, 64 कैच के साथ 434 विकेट बताते हैं कि वह एक विश्व स्तर के क्रिकेटर और एक महान ऑल राउंडर थे। कपिल देव 1994 में सेवानिवृत्त हुए और अक्टूबर 1999 से अगस्त 2000 तक भारतीय राष्ट्रीय टीम के कोच के रूप में एक संक्षिप्त लेकिन असफल 10 महीने का कार्यकाल था। 1999 में उनकी पूर्व टीम के साथी मनोज प्रभाकर ने उन पर मैच फिक्सिंग कांड में शामिल होने का आरोप लगाया, लेकिन बाद में भारत के केंद्रीय जांच ब्यूरो द्वारा की गई एक जाँच के बाद उन्हें सभी आरोपों से मुक्त कर दिया गया। वह 2006 से 2007 तक भारत की राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के अध्यक्ष थे, लेकिन जब उन्हें निजी तौर पर वित्त पोषित मंच क्रिकेट लीग में कार्यकारी बनाया गया, तो उन्हें बाहर कर दिया गया। उन्होंने 2012 में ICL छोड़ दिया और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड, भारतीय क्रिकेट के राष्ट्रीय शासी निकाय के अच्छे ग्रेस में लौट आए।1994 में कपिल देव ने गोल्फ संभाला। कपिल देव लॉरियस के एकमात्र एशियाई संस्थापक सदस्य थे

महेंद्र सिंह धोनी ने लॉकडाउन में खाली समय का पूरा सदुपयोग किया

कपिल देव को भारत के दो सर्वोच्च नागरिक सम्मान: पद्म श्री (1982) और पद्म भूषण (1991) प्राप्त हुए। उन्हें 1983 में विजडन क्रिकेटर ऑफ द ईयर और 2002 में विजडन इंडियन क्रिकेटर ऑफ द सेंचुरी नामित किया गया और 2009 में उन्हें अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया।उनकी लिखी आत्मकथा ईश्वर डिक्री द्वारा 1985 में और क्रिकेट माई स्टाइल 1987 में और स्ट्रेट फ्रॉम द हार्ट 2004 में सामने आयी। उन्होंने 31 जनवरी 2014 को दिल्ली यूरोलॉजिकल सोसाइटी द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान अपने अंगों को गिरवी रखा। 24 सितंबर 2008 को देव भारतीय प्रादेशिक सेना में शामिल हो गए और उन्हें जनरल दीपक कपूर, थल सेनाध्यक्ष जनरल लेफ्टिनेंट कर्नल के रूप में नियुक्त किया गया। वह एक मानद अधिकारी के रूप में शामिल हुए।

और भी पढ़े – खबरें आपकी-फेसबुक पेज

- Advertisment -
Vikas singh
Vikas singh
sambhavna
aman singh

Most Popular

Don`t copy text!