Saturday, May 18, 2024
No menu items!
HomeNewsबिहारखुशखबरी: भोजपुर बक्सर के लोगों को तीन सौ यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी

खुशखबरी: भोजपुर बक्सर के लोगों को तीन सौ यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी

पीएम सूर्य घर योजना के तहत घरों की छत पर सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य

PM Surya Yojana: भोजपुर व बक्सर में पीएम सूर्य घर योजना के तहत 35 हजार घरों की छत पर सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना का लाभ लोगों तक पहुंचाने के लिए डाककर्मी घर-घर जाएंगे।

  • हाइलाइट :- खबरे आपकी
    • पीएम सूर्य घर योजना के तहत घरों की छत पर सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य
    • इस योजना से हर महीने प्रति परिवार तीन सौ यूनिट तक मिलेगी मुफ्त बिजली

PM Surya Yojana: आरा: भोजपुर व बक्सर में पीएम सूर्य घर योजना के तहत 35 हजार घरों की छत पर सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना का लाभ लोगों तक पहुंचाने के लिए डाककर्मी घर-घर जाएंगे। उनके बिजली का कागजात, आधार कार्ड व छत की जांच करेंगे। इसके बाद जितने किलोवाट का सोलर पैनल लगाना होगा, उसके लिए उनकी प्रक्रिया आनलाइन शुरू हो जाएगी। इसमें हर महीने प्रति परिवार तीन सौ यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी। तीन सौ यूनिट मुफ्त बिजली मिलने के बाद 15 हजार रुपये सालाना आमदनी होगी।

Election Commission of India
Election Commission of India

बिजली उपभोक्ता डाक विभाग के पोस्टमैन के माध्यम से निशुल्क पंजीयन करा सकते हैं। पंजीयन के बाद डाक विभाग के कर्मचारी आवेदक के घर का सत्यापन करेंगे। इसके बाद सब्सिडी पर सोलर पैनल उपभोक्ता को दिया जाएगा।

एक और दो किलोवाट पर 30 हजार और 60 हजार की सब्सिडी
पीएम सूर्य घर योजना को प्रोत्साहित करने के लिए उपभोक्ताओं को 80 प्रतिशत सब्सिडी है। अगर आप सोलर पैनल एक से दो किलो वाट का लगाते हैं तो 30 हजार से लेकर 60 हजार तक की सब्सिडी मिलेगी। वहीं अगर आप दो से तीन किलो वाट का कनेक्शन लेते हैं तो आपको 60 हजार से लेकर 78 हजार रुपये तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। एक किलोवाट के लिए सौ वर्ग फीट का सोलर प्लेट चाहिए।

Shahpur news
Shobhi Dumra - News
Vishnu Nagar Ara Crime
Shahpur news
Shobhi Dumra - News
Vishnu Nagar Ara Crime
previous arrow
next arrow

सब्सिडी योजना के लिए निम्न दस्तावेज
आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए। इसके अलावा उसके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी, पासपोर्ट साइज़ फ़ोटोग्राफ, निवास प्रमाण-पत्र, बैंक खाता पासबुक होना चाहिए। खुद के आवास वाले गरीब और मध्यम आय वाले परिवार इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

पढ़ें :- बिहार की ताजा खबर, Bihar के ब्रेकिंग न्यूज in Hindi

- Advertisment -
Vikas singh
Vikas singh
sambhavna
aman singh

Most Popular

भोजपुर व बक्सर में पीएम सूर्य घर योजना के तहत 35 हजार घरों की छत पर सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य रखा गया है।खुशखबरी: भोजपुर बक्सर के लोगों को तीन सौ यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी
Don`t copy text!