Friday, February 3, 2023
No menu items!
HomeNewsबिहारसाइबर अपराधी से बचें, ऑनलाइन ऑफर देख आकर्षित हो रहे हों, तो...

साइबर अपराधी से बचें, ऑनलाइन ऑफर देख आकर्षित हो रहे हों, तो सावधान हो जाइए

खबरे आपकी बिहार/आरा: Avoid Online Cyber Criminals भोजपुर जिले सहित पूरे सूबे में साइबर क्राइम की घटनाएं तेजी से बढ़ रही हैं। साइबर अपराधी ठगी करने के लिए नये-नये तरीके इजाद कर रहे हैं। अगर आप सोशल मीडिया पर प्रचारित गिफ्ट कूपन और ऑफर देख आकर्षित हो रहे हों, तो सावधान हो जाइए।

स्कीम को पहले उसे अच्छे से परख लीजिए। इसके बाद लेने का‌ फैसला कीजियेगा। वरना गिफ्ट और ऑफर के चक्कर में आपका एकाउंट भी खाली हो सकता है। भोजपुर पुलिस की ओर से इसे लेकर पब्लिक को सचेत भी किया जा रहा है। फेसबुक व ट्विटर हैंडल एकाउंट के जरिए भी पुलिस की ओर से लोगों को साइबर क्राइम के नए फंडे से बचने की सलाह दी जा रही है।

Avoid Online Cyber Criminals सोशल मीडिया पर पोस्ट कर कहा गया है कि किसी भी कांटैक्ट या प्रोफाइल डीपी पर आंख मूंद भरोसा नहीं करें। कोई अनजान मोबाइल एप डाउनलोड नहीं करें। पुलिस की ओर से आशंका जताई जा रही है कि साइबर अपराधी आपके बॉस, फ्रेंड्स या किसी करीब रिश्तेदार के नाम के पर मैसेज कर जरिए गिफ्ट कूपन खरीदने या कोई आकर्षक ऑफर का प्रलोभन दे सकते हैं। इसके बदले रुपये की मांग भी की जा सकती है और ठगी की जा सकती है।

इसके लिए साइबर अपराधी आपके किसी भी परिचित का फोटो लगाकर आपको मैसेज भेज सकते हैं। ऐसे में पैसे देने से पहले उस परिचित को कॉल जरूर कर लें। वर्ना आपकी छोटी सी भूल बड़े नुकसान की वजह बन सकती है।

बताते चलें कि हाल के दिनों में जिले सहित पूरे सूबे में साइबर क्राइम की घटनाएं तेजी से बढ़ रही हैं। साइबर अपराधी ठगी करने के लिए नये-नये तरीके इजाद कर रहे हैं। ऐसे में पुलिस और आर्थिक अपराध इकाई की ओर से लगातार लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

MD WASIM
MD WASIM
Journalist
- Advertisment -
khabreapki
खबरे आपकी
khabreapki-youtube
khabreapki-youtube

Most Popular