Tuesday, September 28, 2021
No menu items!
HomeNewsमंडल कारा आरा का जिला पदाधिकारी ने किया निरीक्षण

मंडल कारा आरा का जिला पदाधिकारी ने किया निरीक्षण

Inspection of Mandal Jail Ara-जिला पदाधिकारी रोशन कुशवाहा ने अफसरो संग मंडल कारा का किया निरीक्षण

डेंगू एवं मलेरिया से बचाव हेतु माह में एक बार मंडल कारा के अंदर एवं बाहर फागिंग कराने का निर्देश

खबरे आपकी आरा। जिला पदाधिकारी रोशन कुशवाहा द्वारा बिहार कारा हस्तक, 2012 के नियम-720 के आलोक में मंडल कारा, आरा का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के समय मंडल कारा आरा के पदेन परिदर्शक में असैनिक शल्य चिकित्सक सह-मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी, भोजपुर, कार्यपालक अभियंता, भवन निर्माण विभाग, कार्यपालक अभियंता, लोक स्वास्थ्य प्रमंडल, आरा, जिला शिक्षा पदाधिकारी, भोजपुर एवं अधीक्षक तथा उपाधीक्षक, मंडल कारा आरा आदि उपस्थित थे। मंडल कारा, आरा में भवन निर्माण विभाग से संबंधित सभी लंबित कार्यों यथा बंदियों के लिए नये बंदी कक्ष, कारा कर्मियों के लिए नये आवास, बैरक का निर्माण आदि कार्य को अविलंब पूर्ण कराने का निर्देश कार्यपालक अभियंता, भवन प्रमंडल, आरा को दिया गया।

Inspection of Mandal Jail Ara – कारा के पूर्वी तरफ मुख्य पेरिमीटरवाल के निकट मिला जल जमाव

मंडल कारा के अधीक्षक एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी को कोविड-19 से बचाव हेतु निर्गत दिशा-निर्देशों का अनुपालन करते हुए कारा में बंदियों के लिए चल रहे शैक्षणिक कार्यक्रमों से अधिक से अधिक बंदियों को लाभान्वित करने हेतु विशेष जागरूकता अभियान चलाने का निर्देश दिया गया। कारा परिसर के अंदर एवं बाहर की साफ-सफाई संतोषजनक पायी गयी। जबकि कारा के पूर्वी तरफ मुख्य पेरिमीटरवाल के निकट जल जमाव पाया गया। इसके निदान हेतु आवश्यक कार्रवाई करने का निदेश कार्यपालक अभियंता, भवन प्रमंडल आरा को दिया गया। डेंगू एवं मलेरिया से बचाव हेतु नियमित रूप से माह में एक बार मंडल कारा के अंदर एवं बाहर फागिंग कराने का निर्देश मंडल कारा के अधीक्षक को दिया।

Inspection of Mandal Jail Ara

1324 बंदियों में से 1039 बंदियों का कराया गया टीकाकरण

बंदियों का कोरोना टीकाकरण के संबंध में पृच्छा करने पर अधीक्षक द्वारा जानकारी दी गयी कि 1324 बंदियों में से 1039 बंदियों का टीकाकरण कराया गया है। शेष बंदियों के टीकाकरण कराने संबंध में सिविल सर्जन से समन्वय स्थपित कर आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश मंडल कारा के अधीक्षक को दिया। वही किचेन घर एवं खाद्य सामग्री भंडार कक्ष का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के समय किचेन घर में बंदियों के भोजन के लिए रोटी बन रहा था, चावल एवं दाल की गुणवत्ता भी देखी गयी एवं अच्छी पायी गयी।

बंदियों के साथ ई. मुलाकात के संबंध में अधीक्षक द्वारा बताया गया कि कोविड 19 के लिए लागू प्रतिबंध के निमित बंदियों को विडियो कॉन्फ्रेंसिंग एवं डिजिटल तरीके से मुलाकात करायी जाती है। अस्पताल वार्ड एवं मेडिकल स्टोर का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के क्रम में 18 बीमार बंदी वार्ड में पाये गये। साफ-सफाई की स्थिति अच्छी पायी गयी। स्टोर में आवश्यक दवाए पर्याप्त मात्रा में पायी गयी। चिकित्सक एवं अन्य कर्मी उपस्थित पाये गये। दो सीसीटीवी खराब पाये गये, जिसकी अविलंब मरम्मति कराने का निर्देश दिया गया।


Inspection of Mandal Jail Ara-मंडल कारा के अन्दर कार्य करने वाले मजदूर का अच्छी गुणवत्ता का पहचान पत्र संबंधित संवेदक से बनवाने का निर्देश कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल को दिया गया। मंडल कारा में खराब पड़े चापाकल को नियमानुसार अविलंब हटाने का निर्देश कार्यपालक अभियंता, पीएचईडी को दिया गया। बंदियों के उपयोग हेतु सामग्री की गुणवत्ता की जाच खाद्य निरीक्षक से कराने का निर्देश दिया गया।अग्निशामक पदाधिकारी को मंडल कारा, आरा में लगे सभी फायर एस्टेंसन सिलिंडर का भौतिक सत्यापन करने का निर्देश दिया गया।

- Advertisment -
ad
ad23
Ad

Most Popular