Monday, June 21, 2021
No menu items!
HomeNewsरास्ट्रीय खबरेंसंभावित भारी वर्षा तथा बज्रपात की चेतावनी

संभावित भारी वर्षा तथा बज्रपात की चेतावनी

Rain warning-मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने जारी की चेतावनी

बिहार/पटना। दक्षिण पश्चिम मानसून 9 जून (बुधवार) 2021 को मध्य बंगाल की खाड़ी के अधिकांश हिस्सों और बंगाल की उत्तरी खाड़ी के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ गया है। मानसून की उत्तरी सीमा (एनएनएम) 21.5° उत्तर 65° ई अक्षांश 22.0°N 70°E, बुलसर, मालेगांव, नागपुर, भद्रचलम, तुनी अक्षांश 19 उत्तर 87.0°E, 22.5N/89.5°E और 22.5N/89.5E बागडोगरा अक्षांश से गुजर रही है।

खबरे आपकी दक्षिण-पश्चिम मानसून की और आगे बढ़ाने के लिए स्थिति अनुकूल हो गई है। अगले 2-3 दिनों के दौरान मानसून के बिहार में आगे बढ़ने के पूर्वानुमान है। ऐसी अवस्था मे जब वातावरण में नमी की मात्र बढ़ने लगती है तथा तापमान अपने उच्चतर स्तर पर (30-40) बना रहता है। वातावरण के निचले स्तर पर पूर्वी तथा पश्चिमी हवा का समिश्रण हो तो ऐसी स्थितियां तीव्र बज्रपात एवं आंधी तूफान के लिए अनुकूल होती है।

पढ़े : सहार थानाध्यक्ष आनंद कुमार खिलाफ प्राथमिकी -सस्पेंड थानाध्यक्ष फरार

Rain warning बिहार में मानसून की शुरुआत के पहले, यानि 09 जून 2021 से अगले 48 घंटे तक राज्य के अधिकांश जिलों में कहीं-कहीं वज्रपात गिरने तथा तेज आंधी चलने की प्रबल संभावना है तथा साथ ही साथ राज्य के उत्तर पश्चिमी जिलों तथा गंगा नदी से सटे जिलों में कहीं कहीं भारी वर्षा दिनांक 11जून 2021 से अगले 72 घंटे के बीच होने की प्रबल संभावना है।

Meteorological Center Patna issued heavy rain and thunderstorm warnings
मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने जारी की भारी वर्षा तथा बज्रपात की चेतावनी

पढ़े : पति ने गुनाह कबूला, बोला: अवैध संबंध का आरोप लगा रही थी पत्नी तो मार डाला

Rain warning इसके कारण जान माल के हानी होने के साथ-साथ निचले स्तरों में जलजमाव यातायात बाधित, बिजली सेवा बाधित एवं नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी होने की संभावना है। नागरिकों को उचित सावधानी एवं सुरक्षा उपाय बरतने की सलाह दी जाती है। बिजली चमकने या गरगराहट की आवाज सुनाई देने के बाद किसानों तथा नागरिकों को पक्के घर में शरण लेने की सलाह दी जाती है।

पढ़े : सोन नदी ब्रिज के उपर से नदी में कूदे प्रेमी-प्रेमिका नदी के तेज धारा में बहते चले गए

- Advertisment -
khabreapki.com-politics
AD
Ad-school-
khabreapki.com-politics

Most Popular