Sunday, May 26, 2024
No menu items!
Homeबिहारआरा भोजपुररामनवमी को लेकर पूरे जिले में 194 स्थानो पर दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति

रामनवमी को लेकर पूरे जिले में 194 स्थानो पर दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति

रामनवमी 2024 का पर्व बसंती नवरात्रि की अंतिम तिथि को मनाया जाता है। इस पर्व के अवसर पर हिंदू संप्रदाय के लोग अपनी तरीके से प्रतियोगिता का आयोजन करते हैं।

Ramnavmi 2024: रामनवमी 2024 का पर्व बसंती नवरात्रि की अंतिम तिथि को मनाया जाता है। इस पर्व के अवसर पर हिंदू संप्रदाय के लोग अपनी तरीके से प्रतियोगिता का आयोजन करते हैं।

  • हाइलाइट :- Ramnavmi 2024
    • रामनवमी को लेकर समाहरणालय परिसर में कार्यरत रहेगा अस्थायी नियंत्रण कक्ष

Ramnavmi 2024 आरा: रामनवमी 2024 का पर्व बसंती नवरात्रि की अंतिम तिथि को मनाया जाता है। इस पर्व के अवसर पर हिंदू संप्रदाय के लोग अपनी तरीके से प्रतियोगिता का आयोजन करते हैं। महावीरी झंडा शोभा यात्रा तथा राम जानकी झांकी निकालते हैं। साथ ही इस तिथि को विभिन्न मंदिरों और ठाकुरबाड़ियो में श्रद्धालुओं की काफी भीड़ रहती है। ऐसी स्थिति में इस त्योहार के दौरान जिले में विधि व्यवस्था को बनाए रखने हेतु ऐतिहासिक तौर पर विशेष सतर्कता बरते जाने की आवश्यकता रहती है। और इसी के क्रम में 15 अप्रैल को समाहरणालय के सभा कक्ष में जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक हुई, जिसमें रामनवमी को देखते हुए डीएम ने प्रतिनियुक दंडाधिकारियों के बीच विशेष निर्देश दिए गए हैं।

Election Commission of India
Election Commission of India

रामनवमी के अवसर पर पूरे शहर और जिले में शांति व्यवस्था कायम रहे और यह त्योहार प्रेम एवं सद्भाव के साथ मनाया जाए। ऐसा देखा गया है कि पीरो, जगदीशपुर एवं आरा में महावीर झंडा के साथ-साथ शोभा यात्राएं और झांकी निकाली जाती है। शोभा यात्रा के दौरान सामाजिक एवं शरारती तत्वों के द्वारा शोभायात्रा को मुस्लिम संप्रदाय की धार्मिक स्थान के निकट देर तक रोक करके प्रदर्शन नारेबाजी या वाद्य यंत्रों का प्रयोग किया जाने की प्रवृत्ति से सांप्रदायिक तनाव की संभावना रहती है। इसलिए इस पर्व के अवसर पर विधि व्यवस्था के दृष्टिकोण से संवेदनशील क्षेत्रों में विशेष रूप से सतर्कता बरतने की आवश्यकता पर जोर दिया गया है।

सांप्रदायिक सद्भाव बिगड़ने का प्रमुख कारण भ्रामक प्रचार है। इस बार शोभा यात्रा के लिए विशेष तौर से संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी से जांच करके और लाइसेंस लेकर के ही शोभा यात्रा निकालेंगे, साथ ही लोकसभा निर्वाचन 2024 को देखते हुए आदर्श आचार संहिता के दृष्टिकोण से भी इस बार त्योहार मनाने के लिए निर्देशित किया गया है। रामनवमी के पर्व को शांतिपूर्वक मनाए जाने हेतु पूर्व में भी जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक आयोजित करके विशेष निर्देश दिए गए थे।

Shobhi Dumra - News
Vishnu Nagar Ara Crime
Shobhi Dumra - News
Vishnu Nagar Ara Crime
previous arrow
next arrow

रामनवमी पर विभिन्न थाना में सुरक्षित दंडाधिकारियों की प्रतिनिधि की गई है ऐसे लगभग 35 थाना हैं। जहां दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। थानाध्यक्ष संपूर्ण थाना क्षेत्र में विधि व्यवस्था का संधारण करेंगे एवं प्रत्येक घंटे खैरियत प्रतिवेदन अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी एवं जिला नियंत्रण कक्ष को देते रहेंगे।

सांप्रदायिक दृष्टिकोण से संवेदनशील क्षेत्रों में आरा, नवादा मुफस्सिल, संदेश, कोईलवर, चांदी हैं। पीरो अनुमंडल में पीरो और चरपोखरी। जगदीशपुर अनुमंडल में शाहपुर, बिहिया और जगदीशपुर । जिला पदाधिकारी ने सभी थाना क्षेत्र में शांति समिति की बैठक आयोजित कर लेने का पूर्व निर्देश दिया था। इसके संबंध में बताया गया की शांति समिति की बैठक अंचल अधिकारी तथा अनुमंडल पदाधिकारी की उपस्थिति में कर ली गई है।

Ramnavmi 2024 को लेकर समाहरणालय परिसर में कार्यरत रहेगा अस्थायी नियंत्रण कक्ष
रामनवमी के अवसर पर जिला नियंत्रण कक्ष जिला समाहरणालय भोजपुर के परिसर में अस्थायी नियंत्रण कक्ष में कार्यरत रहेगा। जिसका दूरभाष संख्या 06182- 248702 है। जिला नियंत्रण कक्ष के प्रभार में मोना झा अपर समाहर्ता विशेष कार्यक्रम भोजपुर 9430881025 एवं 8409700803 रहेंगे। उनके सहयोग के लिए कुमार राकेश रंजन जिला कार्यक्रम पदाधिकारी मनरेगा रहेंगे। जिनका मोबाइल नंबर-9852374927 होगा।

रामनवमी के अवसर पर विधि व्यवस्था संधारण हेतु ड्रोन कैमरा की व्यवस्था की गई है। इसके लिए अनुमंडल पदाधिकारी आरा सदर द्वारा कुल 06 ड्रोन कैमरा की व्यवस्था की गई है। जिससे कि रामनवमी के शोभा यात्रा जुलूस जैसे महत्वपूर्ण अथवा अति संवेदनशील स्थान पर पूरी भीड़ की फोटोग्राफी तथा रिकॉर्डिंग की जा सके ।

इस कार्य को अनुमंडल पदाधिकारी और अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अपने नियंत्रण और निगरानी में संचालित करेंगे। रामनवमी त्योहार की समाप्ति के पश्चात सभी थाना प्रभारी अंतिम प्रतिवेदन अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को समर्पित करेंगे। इसके अलावे सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया है की शोभा यात्रा के दौरान शोभा यात्रा के पीछे एडवांस लाइफ सपोर्ट सिस्टम के साथ आवश्यक दवाओं से लैस एंबुलेंस की प्रतिनियुक्ति करेंगे।

पूरे जिले में 194 स्थान पर दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति, 16 अप्रैल को होगा फ्लैग मार्च
रामनवमी को लेकर पुरे भोजपुर जिले में 194 स्थान पर दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है । जिला पदाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया है कि 16 अप्रैल को पीरो, जगदीशपुर और आरा सदर अनुमंडल क्षेत्र में फ्लैग मार्च किया जाएगा। इसके अतिरिक्त सभी दंडाधिकारियों को दिनांक 17 अप्रैल की सुबह 8 बजे से अपने प्रतिनियुति स्थल पर उपस्थित होकर अपने दायित्वों का निर्वहन करने की बात कही गई है। पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुति सबेरे सुबह 6 बजे से रात के 10 बजे तक की गई है।

शोभा यात्रा गुजरने के पहले काट दी जाएगी बिजली
शोभा यात्रा के रास्ते में पढ़ने वाले सभी बिजली के तारों को ठीक करने के लिए बिजली विभाग को निर्देशित किया गया है तथा यह बताया गया है की शोभा यात्रा के रास्ते में कोई भी बिजली के तार नहीं आने चाहिए। शोभायात्रा गुजरने से पहले उसे क्षेत्र की बिजली को काट देना है तथा शोभा यात्रा गुजरने के पश्चात पुन: बिजली बहाल कर देना है, जिससे कि उसे क्षेत्र में रहने वाले लोगों को इस भीषण गर्मी में बिजली की समस्या से दो चार नही होना पड़े।

जिला पदाधिकारी ने कई आवश्यक निर्देश इस महत्वपूर्ण पर्व को मनाए जाने हेतु दिया गया है जिसका अनुपालन किया जाना आवश्यक है।जिला पदाधिकारी ने रामनवमी के अवसर पर विधि व्यवस्था बनाए रखने और पर्व की शांतिपूर्ण संपन्न कराने हेतु प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी या पुलिस पदाधिकारी की संयुक्त ब्रीफिंग भोजपुर समाहरणालय के सभागार में की है। इस ब्रीफिंग कार्यक्रम में जगदीशपुर और पीरो अनुमंडल के अनुमंडल पदाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी के साथ-साथ दूसरे अन्य पदाधिकारी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े हुए थे। बाकी सभी लोग समाहरणालय के सभागार और दूसरे अन्य स्थानों से इस ब्रीफिंग में शामिल हुए हैं।

- Advertisment -
Vikas singh
Vikas singh
Vikas singh
Vikas singh

Most Popular

Don`t copy text!