Saturday, December 3, 2022
No menu items!
Homeस्वास्थ्यकोटपा के सभी नियमों का सख्ती से करें पालन-डीएम

कोटपा के सभी नियमों का सख्ती से करें पालन-डीएम

  • हाईलाइट
    • सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान सेवन को पूर्ण रूपेण लगाएं रोक-डाॅ.प्रवीण
    • सिगरेट पीने वाले लोगो के घरवालों में कैंसर होने की बढ जाती है संभावना

Tobacco Control Program: खबरे आपकी आरा समहारणालय के सभागार में शुक्रवार को एनटीसीपी यानी राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तत्वावधान में डीटीसीसीसी की सभा का आयोजन किया गया। इस दौरान भोजपुर जिले के लाॅ एनफोर्सस को प्रशिक्षण दिया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला पदाधिकारी राजकुमार ने की।

तम्बाकू के दुष्परिणामों की चर्चा करते हुए जिला तम्बाकू नियंत्रण कोषांग के नोडल पदाधिकारी डॉ. प्रवीण कुमार सिन्हा ने कोटपा की धारा-4, धारा-5, धारा-6A & 6B और धारा-7 की विस्तृत जानकारी पुलिस, प्रशासन, शिक्षा, कस्टम, एक्साईज, परिवहन आदि के सभी वरिष्ठ पदाधिकारियों को दी।

डाॅ. प्रवीण ने इस बात पर बल दिया कि समाज में जो लोग तम्बाकू का सेवन नहीं करते हैं, उन्हें भी तम्बाकू सेवन करने वालों की वजह से नुकसान हो रहा है, वो भी कैंसर व अन्य बिमारियों के चपेट में आ रहें हैं। अब हम सभी लाॅ एनफोर्सस की जिम्मेदारी हो गई है, कि सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान सेवन को पूर्ण रूपेण रोक लगाएं, ताकि तम्बाकू सेवन नहीं करने वालों को तम्बाकू सेवन करने वालों से किसी प्रकार का नुकसान न हो।

डाॅ. प्रवीण ने यह भी बताया कि हम सिगरेट पीते हैं, तो हमारी पत्नी व बच्चों में कैंसर होने की संभावना कई गुना बढ़ जाता है। सभी सार्वजनिक स्थलों पर, सभी सरकारी व गैरसरकारी कार्यालयों में, सरकार द्वारा निर्धारित साइनेज लगाना जरूरी है, वरना कार्यालयों के प्रधान को चालान के द्वारा जुर्माना वसूल की जायेगी, साथ ही साथ वैसे स्थलों पर सिगरेट एवं तम्बाकू सेवन करने वालों को सख्ती से जुर्माना की जायेगी, राशि चुकता नहीं करने पर जेल की सजा सुनाई जायेगी।

Tobacco Control Program इस अवसर पर डीएम राज कुमार ने सभी पदाधिकारियों को हिदायत दी कि कोटपा के सभी नियमों का सख्ती से पालन करें ताकि तम्बाकू से जनमानस को नुकसान नही हो। इस अवसर पर भोजपुर जिले के सभी संबंधित पदाधिकारी मौजूद थे और इस कार्यक्रम से काफी लाभान्वित महसूस किया।

MD WASIM
MD WASIM
Journalist
- Advertisment -
Khabre Apki
Mantu Sonar Murder
Khabre Apki
Mantu Sonar Murder

Most Popular