Saturday, March 6, 2021
No menu items!
Home स्वास्थ्य covid-19 भोजपुर में आज से शुरू होगा कोविड-19 का टीकाकरण

भोजपुर में आज से शुरू होगा कोविड-19 का टीकाकरण

Vaccination of covid-19 जिले के सात केंद्रों पर एक साथ होगा टीकाकरण का कार्यक्रम

खबरे आपकी Vaccination of covid-19 आरा। सदर अस्पताल में कोविड-19 टीकाकरण को लेकर शुक्रवार सदर अस्पताल के ओपीडी के आईसीयू में डीएम रोशन कुशवाहा के द्वारा प्रेस काॅन्प्रेस का आयोजन किया गया।जिसमें उन्होंने टीकाकरण करने एवं लगवाने वाले व्यक्तियों को गाइडलाइन के बारे में दिशा-निर्देश दिया।

उन्होंने बताया कि 16 जनवरी 2021 से टीकाकरण का कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। 16 को जिले के सात केंद्रों पर टीकाकरण का कार्यक्रम एक साथ शुरू होगा। जिसमें छह सरकारी एवं एक प्राइवेट संस्थान को चयनित किया गया है। तत्पश्चात 18 जनवरी (सोमवार) को सभी केंद्रों पर टीकाकरण करना शुरू हो जाएगा। हर प्रखंड के अंदर अभी तक के डाटा के अनुसार दस हजार आठ सौ आठ व्यक्तियों का रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है।

प्रथम चरण में स्वास्थ्य कर्मियो को दिया जाएगा टीका

पहला डोज के पश्चात 28 दिनों के बाद अनिवार्य रुप से देना होगा दूसरा डोज

Vaccination of covid-19 प्रथम चरण हमारे स्वास्थ्य कर्मी हैं, जिनका टीकाकरण किया जाएगा, जिसमें प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप के जो स्वास्थ्य कर्मी हैं और जो आईसीडीएस विभाग के कर्मियों को चयनित किया गया है। यह टीकाकरण प्रतिदिन एक अनुमानित सौ लोगों के प्रत्येक केंद्रों पर हमलोग करेंगे। पहला डोज पड़ने के पश्चात 28 दिनों के बाद दूसरा डोज उनको देना अनिवार्य होगा। इसमें ध्यान देने वाली यह जरूरी बात है कि जब तक दोनों डोज पूरा नहीं होगा, तब तक टीकाकरण का जो लक्ष्य है जो ऑब्जेक्टिव है। वह पूर्ण नहीं माना जाएगा। इसलिए दोनों डोज पड़ने के पश्चात 14 दिन और यानी कुल लगभग 45 दिनों के पश्चात शरीर में प्रतिरोधक क्षमता वापस आ जाएगी।

पूर्व मुख्यमंत्री की जयन्ती पर बिहिया में राजकीय समारोह आयोजित

टीकाकरण होने के पश्चात सभी लोगों से अपील है कि वह वैसी सावधानियों जैसे मास्क पहनना, सेनिटाइजर का प्रयोग करना एवं दो गज की दूरी उसको अगले 45 दिनों तक लगभग जारी रखेंगे। इसके साथ ही सभी लोगों को एक साथ अपने आसपास लोगों के संपर्क में जो लोग आते हैं, तो उन्हें भी प्रेरित करेंगे की सभी सावधानियां बरतते रहे। टीकाकरण कराने वालों में जो भी प्रतिदिन 100 लोग सम्मिलित रहेंगे एक अनुमानित उनको एक मैसेज के माध्यम से सूचित किया जाएगा कि उनको किस तिथि को किस केंद्र पर टीकाकरण के लिए उपस्थित होना है? वे लोग निर्धारित तिथि को निर्धारित स्थलों पर उपस्थित होंगे। इसके साथ अपने आइडेंटिटी और सत्यापित करने के पश्चात टीकाकरण के लिए प्रस्थान करेंगे।

भोजपुर से बड़ी खबर: पूर्व के विवाद में युवक की गोली मारकर हत्या

बोले डीएमः टीका से घबराने की कोई आवश्यकता नहीं, टीका पूर्ण रूप से सुरक्षित

यह टीका पूर्ण रूप से सुरक्षित है। यह ट्रायल में पर्याप्त हो चुका है। किसी व्यक्ति विशेष को इसमें घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है एवं कोई भ्रम फैलाने की जरूरत नहीं है। किसी विषम परिस्थिति में अगर यह पाया जाता है कि किसी व्यक्ति को कोई दिक्कत उत्पन्न होती है, तो प्रायः देखा जाता है कि सुईं देख कर ही किसी व्यक्ति को घबराहट होने लगती है। यदि इस तरह का कोई विशेष प्रस्थिति आती है, तो सभी केंद्रों पर हमारे जो भी स्टाफ हैं, उन्हें ऐसी परिस्थिति को देखने व संभालने के लिए उनको ऐसी ट्रेनिंग दी गई है और एएसआई के सब जगह उपलब्ध हैं।

मिफीजेस्ट, एसीक्लोफेनाक दवायें Expire होने के बाद भी लायी जा रही थी उपयोग में

Vaccination of covid-19 हर व्यक्ति को टीकाकरण के बाद 20 मिनट के लिए ऑब्जर्वेशन में रखा जाएगा। यदि किसी व्यक्ति को कोई दिक्कत होती है तो जिसकी नगण्य संभावना है। फिर भी ऐहतियात के तौर पर हम लोग उनको अब्जॉर्ब करेंगे ताकि कोई अगर दिक्कत उत्पन्न होती है तो हमलोग उनको उसी समय देख सकें। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सिविल सर्जन डॉ. एलपी झा, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. संजय कुमार सिन्हा, डीपीएम रविरंजन एसएमसी कुमुद रंजन मिश्रा, डीएएम रंजीत कुमार, हेल्थ मैनेजर कौशल किशोर दुबे, रामाकांत सिन्हा, अजय सिन्हा समेत अन्य कर्मी थे।

- Advertisment -
Slider
Slider

Most Popular