Sunday, September 22, 2024
No menu items!
Homeबिहारआरा भोजपुरबाढ़ क्षेत्र में अहम भूमिका निभा रही है एसडीआरएफ एवं एनडीआरएफ की...

बाढ़ क्षेत्र में अहम भूमिका निभा रही है एसडीआरएफ एवं एनडीआरएफ की टीम

भोजपुर जिलाधिकारी के द्वारा बाढ़ में फसे लोगों को रेस्क्यू करने के लिए एसडीआरएफ की दो टीम को बड़हरा में और एसडीआरएफ की एक टीम एवं एनडीआरएफ की एक टीम को शाहपुर में प्रतिनियुक किया गया है।

SDRF and NDRF Teams: भोजपुर जिलाधिकारी के द्वारा बाढ़ में फसे लोगों को रेस्क्यू करने के लिए एसडीआरएफ की दो टीम को बड़हरा में और एसडीआरएफ की एक टीम एवं एनडीआरएफ की एक टीम को शाहपुर में प्रतिनियुक किया गया है।

  • हाइलाइट : SDRF and NDRF Teams
    • एसडीआरएफ की टीम के द्वारा बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में फंसे लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान तक पहुंचाया जा रहा है
    • एसडीआरएफ के द्वारा अब तक कुल 7 गर्भवती महिलाओं को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है

आरा: भोजपुर जिले में एसडीआरएफ एवं एनडीआरएफ की टीम बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में लोगो को रेस्क्यू करने में अहम भूमिका निभा रही है। एसडीआरएफ टीम के पास कार्यरत बल की कुल संख्या 27 है। वर्तमान में बाढ़ की स्थिति को देखते हुए एक एनडीआरफ की टीम भी भेजी गई है। जिसमे कुल 30 लोग कार्यरत हैं। एसडीआरएफ के पास 7 मोटर बोट है जिसके माध्यम से रेस्क्यू किया जा रहा है।

भोजपुर जिले में गंगा नदी के जलस्तर में लगातार वृद्धि हो रही है। जिसको देखते हुए जिलाधिकारी के द्वारा बाढ़ में फसे लोगों को रेस्क्यू करने के लिए एसडीआरएफ की दो टीम को बड़हरा में और एसडीआरएफ की एक टीम एवं एनडीआरएफ की एक टीम को शाहपुर में प्रतिनियुक किया गया है।

बता दें की एसडीआरएफ का मुख्य कार्य आपदा की स्थिति में सूचना प्राप्त होते ही उस जगह से सर्च एंड रेस्क्यू ऑपरेशन करना होता है। इस कार्य में लगे एसडीआरएफ की टीम के द्वारा बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में फंसे लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान तक पहुंचाया जा रहा है।

प्राथमिकता के आधार पर गर्भवती महिलाएं,छोटे शिशु ,दिव्यांग, वृद्धजन को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान तक पहुंचाया जा रहा है। साथ ही एसडीआरएफ के द्वारा मेडिकल टीम को ले जाकर बाढ़ ग्रस्त सुदूर इलाके में बाढ़ पीड़ितों का ईलाज किया जा रहा है। एसडीआरएफ के द्वारा अब तक कुल 7 गर्भवती महिलाओं को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है।

RAVI KUMAR
RAVI KUMAR
बिहार के आरा (शाहपुर ) निवासी रवि कुमार एक भारतीय पत्रकार है एवं न्यूज पोर्टल के प्रमुख लोगों में से एक है।
- Advertisment -
Shahpur - Bhojpur -Fllod
Shahpur - Bhojpur -Fllod

Most Popular