Wednesday, October 16, 2024
No menu items!
Homeआरा भोजपुरबिहियाबिहिया प्रखंड में संचालित विभिन्न योजनाओं का डीएम ने किया निरीक्षण

बिहिया प्रखंड में संचालित विभिन्न योजनाओं का डीएम ने किया निरीक्षण

भोजपुर डीएम तनय सुल्तानिया ने बुधवार को बिहिया पहुंचकर प्रखंड व अंचल कार्यालय का निरीक्षण किया। इस दौरान सभी कर्मियों और पदाधिकारियों में अफरातफरी मची रही।

DM inspection in Bihiya: भोजपुर डीएम तनय सुल्तानिया ने बुधवार को बिहिया पहुंचकर प्रखंड व अंचल कार्यालय का निरीक्षण किया। इस दौरान सभी कर्मियों और पदाधिकारियों में अफरातफरी मची रही।

  • हाइलाइट : DM inspection in Bihiya
    • डीएम के आगमन पर चौकस रहे अधिकारी
    • बिहियाँ प्रखण्ड-सह-अंचल कार्यालय का निरीक्षण
    • बिहिया प्रखंड में संचालित विभिन्न योजनाओं का निरीक्षण
    • यादोपुर में ड्रैगन फ्रूट की खेती का निरीक्षण

DM inspection in Bihiya आरा/बिहिया: भोजपुर डीएम तनय सुल्तानिया ने बुधवार को बिहिया पहुंचकर प्रखंड व अंचल कार्यालय का निरीक्षण किया। इस दौरान सभी कर्मियों और पदाधिकारियों में अफरातफरी मची रही। डीएम ने बीडीओ के कार्यालय कक्ष में बैठकर सभी विभागों के पदाधिकारियों से बारी-बारी से संबंधित विभाग के कार्यों और विकास योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने संबंधित पदाधिकारी-कर्मचारियों को आवश्यक निर्देश दिये।

Ankit
Guput

बिहियाँ प्रखण्ड-सह-अंचल कार्यालय का निरीक्षण
निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी द्वारा निलाम-पत्र वाद में लंबित बादों की वसूली करने एवं पैक्स चुनाव की तैयारी ससमय सुनिश्चित करने हेतु संबंधित पदाधिकारी को निदेश दिया गया। साथ ही उन्होंने कहा कि जिला से जो भी प्रतिवेदन माँगी जाती है, उसकी अविलम्ब अनुपालन कर भेजने का कार्य पूर्ण करें। जिलाधिकारी ने अंचलाधिकारी को राजस्व से संबंधित लंबित कार्य यथा दाखिल खारिज,परिमार्जन,आधार सीडिंग में तेजी लाने को कहा।

Bijay singh

बिहिया प्रखंड में संचालित विभिन्न योजनाओं का निरीक्षण
जिलाधिकारी द्वारा पहले प्रखंड कार्यालय परिसर में अवस्थित पुस्तकालय सह-सभागार भवन का निरीक्षण किया गया।निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी ने वहाँ के छात्र-छात्राओं के लिए बैठने का टेबल, पुस्तक ,मासिक पत्रिका का अवलोकन किया। छात्राओं द्वारा पुस्तक एवं मासिक पत्रिका की माँग की गई जिसे अविलंब उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

बिहिया प्रखंड में संचालित विभिन्न योजनाओं का निरीक्षण

प्रखंड कार्यालय परिसर में बिहार सरकार के षष्ठम राज्य वित्त आयोग मद से एक उद्यान का निर्माण कराया गया है, उस उद्यान मे जिलाधिकारी महोदय द्वारा पौधा लगाया गया साथ ही प्रखंड में खेल मैदान के स्थल चयन के प्रगति की जानकारी ली। जिलाधिकारी द्वारा कन्या मध्य विद्यालय, बिहिया भोजपुर का भी निरीक्षण किया गया। एवं उपस्थित छात्राओं से फीडबैक लिया। साथ ही भड़सरा ग्राम में अवस्थित ओपन जिम एवं तालाब का निरीक्षण किया गया। साथ ही वहां मनरेगा से हाट बनाने हेतु निर्देशित किया। जिलाधिकारी द्वारा चकबथ पंचायत में अवस्थित अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के क्रम में वहां पर बन रहे ऑर्गेनिक खाद की आपूर्ति कृषि विभाग को कराने हेतु निर्देशित किया गया।

DM inspection in Bihiya :यादोपुर में ड्रैगन फ्रूट की खेती का निरीक्षण

DM inspection in Bihiya :यादोपुर में ड्रैगन फ्रूट की खेती का निरीक्षण

जिलाधिकारी तनय सुल्तानिया ने बिहिया प्रखंड अन्तर्गत कमरियॉव पंचायत के ग्राम यादोपुर में कृषक जितेन्द्र कुमार सिंह, एवं बलीराम यादव, के खेत में उद्यान निदेशालय एवं कृषि विभाग द्वारा संचालित योजनाओं का स्थल निरीक्षण किया गया। कृषक के खेत में महोदय द्वारा ड्रीप सिंचाई पद्धति के साथ टिशू कल्चर केला की खेती प्रभेद (G9), गेंदा फूल, ड्रैगन फ्रूट, पपीता, शुष्क बागवानी, सहजन, काल मेघ एवं मडुआ की खेती का निरीक्षण किया गया एवं योजनाओं से संबंधित विस्तृत जनकारी ली गई, कृषक जितेन्द्र सिंह के द्वारा जिलाधिकारी को खेत में लगे ड्रैगन फ्रूट, के पौध का अवलोकन कराया गया।

जिला कृषि पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि ड्रैगन फ्रूट की खेती भोजपुर जिले में पहली बार बिहिया एवं कोईलवर प्रखंड में किया जा रहा है। वर्त्तमान वित्तीय वर्ष में इस जिला के लिऐ उद्यान निदेशालय से 5 हे0 का भौतिक लक्ष्य प्राप्त है। सहायक निदेशक उद्यान, के द्वारा बताया गया कि बिहियाँ प्रखंड में संरक्षित खेती अन्तर्गत FLD (अग्र पंक्ती प्रत्यक्षण) का निर्माण का आवेदन प्राप्त है। जिसका कार्यादेश निर्गत किया जा चूका है। अतिशिघ्र निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया जायेगा जिसमें उच्च मूल्य वाली सब्जी की खेती सालो भर की जाऐगी जिला पदाधिकारी महोदय द्वारा इस कार्य को अतिशिघ्र पूर्ण करने का निदेश दिया गया एवं कृषक को सभी प्रकार के विभागिय सहयोग नियमानुसार देने का निदेश दिया गया इस मैके पर जिला के वरीय पदाधिकारी एवं कृषि विभाग के सभी पदाधिकारीगण एवं कर्मि मौजूद थे।

मौके पर एसडीएम संजीत कुमार, बीडीओ मोनालिसा प्रियदर्शनी, सीओ रचना कुमारी, BPRO राजेश प्रसाद, प्राचार्य सर्वेश राम, बीडीसी लाल बहादुर महतो, मुखिया प्रतिनिधि कृष्ण बिहारी सिंह उर्फ तेज नारायण सिंह, सुरेन्द्र यादव, आवास पर्यवेक्षक अरुण कुमार केशरी, राजस्व कर्मचारी सोनू शर्मा, शिक्षक उत्तम कुमार जायसवाल सहित अन्य थे।

डीएम के आगमन पर चौकस रहे अधिकारी

बताया जा रहा है कि डीएम के आगमन पर हरेक विभाग के अधिकारी चौकस रहे। इसे लेकर आरा से आने के दौरान रास्ते में पड़ने वाले विद्यालयों के विद्यार्थी से लेकर शिक्षक चौकस थे तो बिहिया में अस्पताल में डॉक्टर से लेकर कर्मी तक थे। दूसरी ओर पीडीएस, आंगनबाड़ी केंद्र, मनरेगा, जीविका सहित कई विभागों के अधिकारी चौकस रहे।

शाहपुर में डीएम का प्रस्तावित कार्यक्रम स्थगित

डीएम तनय सुल्तानिया का कार्यक्रम शाहपुर में फिलहाल स्थगित हो जाने से अफसरों-कर्मियों ने राहत की सांस ली। डीएम के आगमन को लेकर अफसर व कर्मी अपनी-अपनी संचिका के संधारण को लेकर मुस्तैद रहे। सभी कार्यालयों में व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त की गई थी।

RAVI KUMAR
RAVI KUMAR
बिहार के भोजपुर जिला निवासी रवि कुमार एक भारतीय पत्रकार है एवं न्यूज पोर्टल खबरे आपकी के प्रमुख लोगों में से एक है।
- Advertisment -
Ranglal
कामेश्वर कुमार राज
शम्भू कुमार भगत

Most Popular

Don`t copy text!