Wednesday, May 12, 2021
No menu items!
Home कारोबार डाक विभाग चलाएगा महाबचत अभियान

डाक विभाग चलाएगा महाबचत अभियान

Bhojpur postal – 4 से 15 दिसंबर तक बचत बैंक के अंतर्गत “महाबचत अभियान” चलाएगा डाक विभाग

डाकघरों में ग्राहको को सभी प्रकार के बचत खाता खोले जाने की प्रदान की जाएगी विशेष सुविधा

भोजपुर डाक प्रमंडल के डाक अधीक्षक सिद्धेश्वर कुमार ने दी जानकारी

Bhojpur postal आरा। बिहार सर्किल के मुख्य डाक महाध्यक्ष के निर्देशानुसार भोजपुर डाक प्रमंडल के डाक अधीक्षक सिद्धेश्वर कुमार के नेतृत्व में 4 से 15 दिसंबर 2020 तक बचत बैंक के अंतर्गत “महाबचत अभियान” चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत भोजपुर डाक प्रमंडल के सभी डाकघरों में सभी प्रकार के बचत खाता खोले जाने की विशेष सुविधा ग्राहकों को प्रदान की जाएगी। वर्तमान समय में डाकघर में बचत खाता कम से कम निम्नतम राशि 500 रुपये से खुलवाया जा सकता है। जिस पर 4 प्रतिशत का ब्याज निर्धारित है।

इसी प्रकार से आरडी खाता निम्नतम रुपए 100 रुपये में खोला जा सकता है। जिस पर 5.8 प्रतिशत ब्याज निर्धारित है। एमआईएस के अंतर्गत खोले जाने वाले खाता पर 6.6 प्रतिशत ब्याज, पीपीएफ अकाउंट पर 7.1 प्रतिशत ब्याज, सीनियर सिटीजन और सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए एससीएसएस के अंतर्गत 7.4 प्रतिशत का ब्याज, एनएससी स्कीम के तहत 6.8 प्रतिशत का ब्याज और केभीपी अर्थात किसान विकास पत्र पर 6.9 प्रतिशत का ब्याज निर्धारित है।

प्रधानमंत्री की महत्वकांक्षी योजना बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के तहत बालिका शक्ति योजना के अंतर्गत सुकन्या समृद्धि योजना बच्चियों के लिए वरदान है। यह योजना महिला सशक्तिकरण का एक उत्तम माध्यम भी है और इस अभियान में महिलाओं, बच्चियों एवं ग्रामीणों को विशेष सुविधा प्रदान की जाएगी। सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत 10 साल की उम्र से कम उम्र की बच्चियों का खाता डाकघर में खोला जा सकता है जिस पर 7.60 प्रतिशत ब्याज निर्धारित है।

पोस्ट ऑफिस प्रारंभ से ही आम नागरिकों में विश्वास का पात्र रहा है। पोस्ट ऑफिस के खाते में रखा गया एक-एक पैसा पूरी तरह से सुरक्षित है। बचत बैंक खाते के अलावा डाक विभाग में आईपीपीबी खाता तथा जनसुरक्षा स्कीम (पीएमएसबीवाई/ पीएमजेजेबीवाई/ एपीवाई खुलवाने की सुविधा भी उपलब्ध है।

Bhojpur postal भोजपुर डाक प्रमंडल डाक विभाग के विभिन्न सेवाओं को आम जनता तक पहुंचाने में सदैव तत्पर एवं अव्वल रहा है। महाबचत अभियान की इसी कड़ी के अंतर्गत डाक निरीक्षक पूर्वी अनुमंडल,आरा के डाक निरीक्षक शंभू कुमार द्वारा पूर्वी क्षेत्र के सभी शाखा डाकपालों के साथ प्रधान डाकघर आरा परिसर में एक मीटिंग का भी आयोजन किया गया। जिसमें 4 से 15 दिसंबर 2020 तक अधिक से अधिक बचत बैंक खाता “महाबचत अभियान”के तहत खोलने का दिशा निर्देश दिया गया।

Khabreapki.com देखें- खबरें आपकी – फेसबुक पेज – वीडियो न्यूज – अन्य खबरें

shahpur shot – शाहपुर थाना क्षेत्र के भरौली एवं महरजा के बीच घटी घटना

- Advertisment -
Slider
Slider

Most Popular