Sunday, July 14, 2024
No menu items!
HomeNewsरास्ट्रीय खबरेंबिहार पुलिस के दो वरीय अधिकारियों सहित 21 पुलिसकर्मी राष्ट्रीय पदक से...

बिहार पुलिस के दो वरीय अधिकारियों सहित 21 पुलिसकर्मी राष्ट्रीय पदक से सम्मानित

Bihar Police – Awarded National Medal: स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर बिहार पुलिस के दो वरीय अधिकारियों सहित 21 पुलिस कर्मियों को राष्ट्रीय पदक से सम्मानित करने की घोषणा की गई है। इनमें दो पुलिस पदाधिकारियों को वीरता के लिए पुलिस पदक, दो पुलिस पदाधिकारियों को विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक तथा 17 पुलिस पदाधिकारियों एवं कर्मियों को सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है।

इनमें पुलिस महानिदेशक स्तर के दो अधिकारियों को विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया जाएगा। इनमें पुलिस महानिदेशक, प्रशिक्षण प्रीता वर्मा एवं पुलिस महानिदेशक (बीएसएपी) अमरेंद्र कुमार आंबेदकर शामिल हैं। वहीं, जिन दो पुलिस पदाधिकारियों को वीरता के लिए (गैलेंट्री) अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा, उनमें पुलिस अधीक्षक सुशील कुमार (वर्तमान में मधुबनी के पुलिस अधीक्षक) और लखीसराय में तैनात पुलिस अवर निरीक्षक अनिरुद्ध कुमार शामिल हैं। अपर पुलिस महानिदेशक, मुख्यालय जितेंद्र सिंह गंगवार ने सोमवार को पुलिस मुख्यालय में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में इसकी जानकारी दी।

Bihar Police – Awarded National Medal: सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक पाने वाले पुलिसकर्मियों में मधेपुरा के पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार, कटिहार के रेल पुलिस अधीक्षक संजय भारती, सोनपुर के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अंजनी कुमार, छपरा के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी संतोष कुमार, पटना के अपर पुलिस अधीक्षक अजय कुमार, समस्तीपुर सदर के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी संजय कुमार पांडेय, एसटीएफ, पटना के पुलिस निरीक्षक वीरेंद्र कुमार मेधावी, सीआईडी के सब इंस्पेक्टर बिन्नू रजक, पटना के एसएसपी कार्यालय में पुलिस अवर निरीक्षक गुलाम मुस्तफा, सीआईडी के पुलिस अवर निरीक्षक इस्तखार खान, बक्सर स्थित डुमरांव के हवलदार अंगद सिंह यादव, सीआईडी के सहायक अवर निरीक्षक राहुल कुमार, सीआईडी, मद्य निषेध इकाई के सहायक अवर निरीक्षक इंद्रा कमल झा, एसटीएफ, पटना के हवलदार विजय कुमार सिंह, नालंदा जिला बल के सिपाही अमरेंद्र कुमार मिश्रा, सीआईडी, पटना के सिपाही राहुल कुमार एवं मुंगेर जिला बल के सिपाही शंभु कुमार शामिल है।

लखीसराय के तत्कालीन पुलिस अधीक्षक सुशील कुमार व पुलिस अवर निरीक्षक अनिरुद्ध कुमार को नक्सलियों से मुठभेड़ के दौरान अदम्य साहस और वीरता के लिए गैलेंट्री अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। 30 जनवरी 2022 को तत्कालीन पुलिस अधीक्षक सुशील कुमार को सूचना मिली कि कुख्यात नक्सली, पूर्वी बिहार व पूर्वी झारखंड स्पेशल एरिया का सचिव अनुज दा उर्फ परवेज दा उर्फ सहदेव सोरेन, अर्जुन कोड़ा, वीरेंद्र कोड़ा, बालेश्वर कोड़ा, जगदीश कोड़ा और रेणुका कोड़ा के नेतृत्व में 20-25 नक्सलियों का हथियारबंद दस्ता, एक ठेकेदार के अपहरण और लेवी वसूली तथा किसी बड़ी घटना को अंजाम देने को लेकर एक जगह पर एकत्र हो रहे हैं। सूचना मिलने के बाद एक फरवरी 2022 को बिहार पुलिस और एसएसबी ने संयुक्त रूप से कार्रवाई की। दोनों ओर से कई राउंड फायरिंग हुई और दो नक्सली वीरेंद्र कोड़ा और जगदीश कोड़ा को पुलिस ने मार गिराया। पुलिस ने घटनास्थल से प्रतिबंधित स्वचालित हथियार व भारी मात्रा में गोली और माओवादियों द्वारा उपयोग की जाने वाली कई सामग्री बरामद की गयी। इस संबंध में 02 फरवरी, 2022 को लखीसराय, पीरी बाजार थाना कांड संख्या – 19/22 दर्ज किया गया है।

- Advertisment -
Tarari Bhojpur - News - स्कूल कैंपस में लगे पेड़ व दीवार पर गिरी आकाशीय बिजली, डेढ़ दर्जन छात्राएं घायल
Ara Crime - CCTV of Firing - आरा में फायरिंग का सीसीटीवी वीडियो
Tarari Bhojpur - News - स्कूल कैंपस में लगे पेड़ व दीवार पर गिरी आकाशीय बिजली, डेढ़ दर्जन छात्राएं घायल
Ara Crime - CCTV of Firing - आरा में फायरिंग का सीसीटीवी वीडियो

Most Popular