Sunday, June 20, 2021
No menu items!
HomeNewsरास्ट्रीय खबरेंबंद रेल फाटक के समय थोड़ा धैर्य रखकर रूकें और फाटक खुलने...

बंद रेल फाटक के समय थोड़ा धैर्य रखकर रूकें और फाटक खुलने पर ही करें पार

Danapur Rail division-दानापुर रेल मंडल ने मनाया अंतरराष्ट्रीय समपार फाटक दिवस

चौकीदार को डरा घमकाकर गेट खुलवाना अपनी व रेल यात्रियों की मौत को आमंत्रण देना है

बिहार/पटना। भारतीय रेल द्वारा 10 जून (गुरूवार) को अंतरराष्ट्रीय समपार फाटक दिवस मनाया गया। इस अवसर पर Danapur Rail division मंडल रेल प्रबंधक, दानापुर सुनील कुमार के आदेशानुसार रेलवे फाटक को पार करने के संबंध मेें सुरक्षा के दृष्टिकोण से यात्रियों के लिये वरीय मंडल संरक्षा अधिकारी/दानापुर आशीष कुमार आर्य ने संदेश (Audio Clip) जारी किये हैं जो दानापुर मंडल के प्रत्येक स्टेशन पर लगातार प्रसारण हो रहा है। जिसमें निम्नलिखित संदेश दिये जा रहे हैंः

1.बिना चौकीदार वाले फाटक को सुरक्षित रूप से पार करना आपकी जिम्मेदारी है। अतः देखें, सुनें व सोच-समझकर कर गेट पार करें।

2.चौकीदार वाले फाटक में चौकीदार को डरा घमकाकर गेट खुलवाना अपनी व रेल यात्रियों की मौत को आमंत्रण देना है।

  1. क्रॉंसिंग पर लगाया गया सिगनल यदि लाल हो अथवा बैरियर/फाटक गिरा हो तो बैरियर उठाकर उसके बगल से या किसी अन्य तरीके से रेल लाईन पार न करें।

4.रेलवे फाटक पार करने से पहले कृपया रूकें, दोनों तरफ से देखें कि कोई रेल गाड़ी या ट्रॉली तो नहीं आ रही है फिर आगे बढ़ें।

5.पैदल या गाड़ी से रेलवे लाईन वहीं पार करें जहॉं अधिकृत रेलवे क्रॉसिंग हो।

6.रेलवे की पटरी कानों में ईयरफोन या मोबाईल लगाकर पार करना, अपनी जिन्दगी से खिलवाड़ करना है। अपने जीवन की कीमत पहचानें।

7.कृपया याद रखें कुछ पल का इंतजार हमारी जिन्दगी बचा सकती है। हमारे परिवार एवं बच्चों का भविष्य हमारे ही जीवन पर आश्रित है। अतः जीवन की रक्षा करें।

इसके अलावा भी संरक्षा संगठन Danapur Rail division दानापुर मंडल द्वारा अंतरराष्ट्रीय समपार फाटक दिवस पर यात्रियों के संरक्षा हेतु मंडल में विभिन्न शाखा के वरीय प्रशाखा अभियंता, प्रशाखा अभियंता, कनीय अभियंता, यातायात निरीक्षक, संरक्षा सलाहकार के द्वारा झाझा-डीडीयू, बख्तियारपुर- तिलैया, फतुहॉं-इस्लामपुर, दनियावां-बिहारशरीफ, किऊल-गया, पटना-गया, दिलदारनगर-ताड़ीघाट सेक्शन में अधिकतम 185 समपार फाटक पर सड़क यात्रियों को काउंसलिंग किया गया।

Danapur Rail division-international level crossing gate day
Danapur Rail division-international level crossing gate day

रेल सुरक्षा बल और उनके आरक्षी/निरीक्षक के द्वारा अधिकतम दुर्घटना संभावित 17 समपार फाटक पर सड़क यात्रियों को काउंसलिंग किया गया। वहीं विभिन्न शाखाओं के निरीक्षक/पर्यवेक्षक/संरक्षा सलाहकार के द्वारा अनाधिकृत क्रॉसिंग पर हैण्डबिल का वितरण, सेफ्टी पम्पप्लेट्स का पेस्टिंग तथा अनाधिकृत रूप से रेलवे लाईन पार करने वाले व्यक्तियों को कुल 35 स्थानों पर काउंसलिंग किया गया। आमजनों को जागरूक करने के लिये पूरे मंडल में 15,000 सेफ्टी हैण्डबिलका वितरण (दो प्रकार का) तथा 3,000 सेफ्टी पम्पप्लेट्स का पेस्टिंग (दो प्रकार का) किया गया।

खबरे आपकी इस अवसर पर Danapur Rail division मंडल रेल प्रबंधक सुनील कुमार ने बताया कि हमारे मंडल में अब कोई मानवरहित रेल फाटक नहीं है। सभी रेल फाटकों पर रेलवे गेटमैन उपलब्ध है। कभी-कभी ऐसा देखा जाता है कि कुछ लोग गेटमैन को डरा-धमकाकर जबरदस्ती अपनी गाड़ी और ट्रैक्टर को पार करते हैं और जिससे ट्रेन से दुर्घटना होने की संभावना बनती है। ऐसा करने से रेल यात्री एवं सड़क यात्री दोनों की जान जोखिम से भरा रहता है।

कुछ जगह पर लोग अपनी गाड़ी को अनाधिकृत रूप से रेलवे लाईन पार करने की कोशिश करते हैं और इस क्रम में जब उनकी गाड़ी रेलवे लाईन पर फंस जाती है तो ट्रेन से दुर्घटना होने का कारण बनता है जिसमें उनकी जान भी चली जाती है। ऐसा करना न कि कानूनी अपराध है बल्कि अपनी जिन्दगी और रेल यात्री की जिन्दगी को दांव पर लगाना है।

इस अवसर पर सभी आमजनों से आग्रह किया गया कि सावधानीपूर्वक अधिकृत रेल फाटक से ही रेलवे लाईन को पार करें। बंद रेल फाटक के समय थोड़ा धैर्य रखकर रूकें और रेल फाटक खुलने पर ही पार करें। ऐसा करने से आपकी जिन्दगी सुरक्षित रहेगी।

पढ़े : पटना-बक्सर फोरलेन से बेहद नजदीक करीब 30 एकड़ में फैला हुआ है शाहपुर का कृषि फार्म

- Advertisment -
khabreapki.com-politics
AD
Ad-school-
khabreapki.com-politics

Most Popular