Thursday, July 29, 2021
No menu items!
HomeNewsभोजपुर में गांधी जी के आगमन को सौ वर्ष हुए पूरे

भोजपुर में गांधी जी के आगमन को सौ वर्ष हुए पूरे

Gandhi in Bhojpur-सदर एसडीओ ने किया ऑनलाइन कार्यक्रम उद्घाटन, ढाई महीने चलेगा कार्यक्रम

25 जुलाई तक ऑनलाइन भाग ले सकेंगे बच्चे, गांधीजी से जुड़ी चित्रकला व भाषण होगा विषय

आरा। भोजपुर में गांधी कार्यक्रम का उद्घाटन सोमवार को सदर अनुमंडल अधिकारी वैभव श्रीवास्तव ने किया। मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में अपर सदर अनुमंडल अधिकारी रेणु कुमारी और भाजपा व्यवसाय प्रकोष्ठ के जिला संयोजक सह कैट आरा शाखा के अध्यक्ष प्रेम पंकज मौजूद थे। सर्जना ट्रस्ट द्वारा आयोजित कार्यक्रम के स्वरूप पर चर्चा के दौरान अनुमंडलाधिकारी इसकी सराहना करते हुए कहा कि कोविड काल में स्कूल के बच्चों को काफी दिनों से किसी गतिविधियों में भाग लेने का मौका नही मिला है। यह एक अच्छा मौका है कि जब ऑनलाइन के जरिये बच्चे इस प्रतियोगिता में भाग लेंगे।

वही प्रेम पंकज ने भी कला के माध्यम से बापू के ऐतिहासिक भोजपुर आगमन को नई पीढ़ी को याद दिलाने के लिए बधाई दिया। चित्रकार विष्णु शंकर ने कहा कि बापू के आदर्शों का एक प्रतिशत भी नई पीढ़ी अपना ले तो जीवन सार्थक हो जाएगा। चित्रकार राकेश दिवाकर ने कहा कि ढाई महीने तक अलग-अलग गतिविधियों के जरिये किसी महापुरुष को याद करना न सिर्फ उन्हें नए लोगों तक रूबरू कराना है, बल्कि नई पीढ़ी को यह बताना है कि हम अपने पूर्वजों को आने वाली पीढ़ियों तक याद कर उनके दिखाए कदम पर चलेंगे।

पढ़ें-भगवान के घर चोरी चांदी का मुकुट ले उड़े चोर

सर्जना ट्रस्ट के चेयरमैन चित्रकार संजीव सिन्हा ने बताया कि कार्यक्रम कई चरणों में आयोजित होगा। इस कार्यक्रम से बच्चों में इतिहास को जानने और समझे का मौका मिलेगा और उनकी सृजन क्षमता भी बढ़ेगी। जिसमे प्रथम चरण की शुरुआत आज से ही हो गई है। प्रथम चरण में ऑनलाइन पेंटिंग व भाषण प्रतियोगिता होगी। इसके तीन समूह होंगे, जिसमें पहले समूह में पांचवी से आठवीं तक के बच्चे, दूसरे समूह में आठवीं से दसवीं तक के बच्चे और तीसरे समूह में 11वीं व 12वीं के बच्चे भाग ले सकेंगे, जिसकी प्रविष्टियां 5 जुलाई से 25 जुलाई तक छात्र भेज सकते हैं। यह प्रतियोगिता बच्चों के लिए विशेष रूप से आयोजित की गई है।

Gandhi in Bhojpur - Historic arrival of Bapu to Arrah

पढ़ें-ट्रेन में हंगामा कर रहा फौजी गिरफ्तार, तीन बोतल शराब बरामद

प्रतियोगिता में निर्धारित तिथि तक आने वाले प्रविष्टियों में से चित्र व भाषण को निर्णायक मंडल द्वारा चुनकर उसे पुरस्कृत करेंगे। निर्णायक मंडल में भाषण के लिए निराला बिदेसिया (रांची), प्रो. मुन्ना पांडेय (दिल्ली), मनीषा दिवेदी (यूएसए),चित्रकला हेतु प्रो. राखी देवी (पटना), प्रो. दिनेश कुमार, राकेश दिवाकर रहेंगे। धन्यवाद ज्ञापन करते हुए संस्कार कृष्णा ने कहा कि महात्मा गांधी को भोजपुर में प्रथम बार आए हुए 100 वर्ष, पिछले साल 2020 में पूरा हो चुका है। कोरोना महामारी के कारण गत वर्ष यह कार्यक्रम आयोजित नही हो सका था। इस वर्ष इस कार्यक्रम को वृहद स्तर पर आयोजित किया जा रहा है।

पढ़ें-गांवों में इंसानियत आज भी जिंदा है जहां लंगूर के दाह संस्कार हेतु पहुंचे सैकड़ों लोग

Gandhi in Bhojpur कार्यक्रम के सहयोगी की भूमिका में ओवरसीज ओरेगेनाईजेशन फॉर बेटर बिहार (यूएसए) का विशेष योगदान है। उद्घाटन कार्यक्रम में कौशलेश पांडेय, विष्णु शंकर, राकेश दिवाकर, संजीव सिन्हा, संस्कार कृष्णा, रंगकर्मी ओपी पाण्डेय, आदित्य सिंह ‘आदि’ और नीरज कुमार, अमन श्रीवास्तव आदि उपस्थित थे।

- Advertisment -
AD
Ad
Akash Yadav Murder Shahpur
Akash Yadav Murder Shahpur Bihar

Most Popular