Wednesday, December 1, 2021
No menu items!
Homeस्वास्थ्यमातृत्व मृत्यु दर विषय पर सेमिनार का आयोजन

मातृत्व मृत्यु दर विषय पर सेमिनार का आयोजन

खबरे आपकी Seminar on Maternal Death आरा सदर अस्पताल के सभागार में मातृत्व मृत्यु दर विषय पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया। केयर इंडिया एवं जिला स्वास्थ समिति के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित सेमिनार का उद्घाटन सीएस डॉ. एलपी झा एवं एसीएमओ डॉ. केएन सिन्हा ने संयुक्त रूप से किया। केयर इंडिया के डॉ. रिचा एवं डॉ. आरिफ ने मृत्यु के बारे में विस्तृत रूप से बताया। मातृत्व मृत्यु दर को कम करने के लिए इसका सही रिपोर्टिंग होना चाहिए, इसका सही डायग्नोसिस होना चाहिए, तब बीमारी के कारण को जानकर, मातृत्व मृत्यु दर को कम किया जा सकता है।

Seminar on Maternal Death: डॉ. केएन सिन्हा ने बताया रक्तस्राव, इनफेक्शन मुख्य कारण

Seminar on Maternal Death

एसीएमओ डॉ. केएन सिन्हा ने बताया कि मातृत्व मृत्यु का मुख्य कारण डिलीवरी के बाद हुए बिल्डिंग रक्तस्राव पीपीएच एवं रक्त की कमी तथा अबॉर्शन और सेप्टिक इनफेक्शन से होता है। सही समय पर कारण जानकर उसका निदान करने पर मातृत्व मृत्यु दर कम होगा। डॉ. एलपी झा ने बताया कि मातृत्व मृत्यु दर को कम करके हम स्वास्थ्य के सारे प्रोग्राम को अच्छा कर सकते हैं।

आयोजित सेमिनार में भोजपुर जिले के सभी प्रखंड पीएचसी से चिकित्सा पदाधिकारी एवं स्वास्थ्य कर्मी भाग लिये। सेमिनार में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी कोईलवर डाॅ. उमेश कुमार, सहार से डॉ. हरीश चंद्र चौधरी, शाहपुर से डॉ. अजय कुमार, सदर पीएचसी आरा से डॉ. सपना एवं अन्य प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से कई चिकित्सा पदाधिकारी एवं स्वास्थ्य कर्मी थे। वही पटना राज्य स्वास्थ्य समिति के कंसलटेंट आरबीएसके डॉ. अरविंद कुमार द्वारा आरा सदर अस्पताल कैंपस में बाल विकास के कार्यक्रमों का निरीक्षण किया गया एवं बाल स्वास्थ्य एवं विकास के उपायों के बारे में सुझाव दिया गया।

पढ़ें: बक्सर की सगी तीन बहनों को भगाने में भोजपुर के तीन प्रेमी गिरफ्तार

पढ़ें: पुलिस ने किया पांच दिन में हत्या का खुलासाः मुख्य आरोपित सहित दो गिरफ्तार

पढ़ें: कातिलों की खोज में पहुंचे खोजी कुत्ते को चार घंटे बाद भी नहीं मिला सुराग

पढ़ें: युवक ने मौत से पहले वीडियो जारी कर बताया आत्महत्या का कारण

- Advertisment -
Jain Ornaments ad
Raj Auto AD
Sambhawana School Ad
Kids Campus Mission School AD
Jain Ornaments ad
Raj Auto AD
Sambhawana School Ad
Kids Campus Mission School AD
Nagarmal Ad
Heart care centre ad
Modern x Ray AD
Maa sharde Ad
Nagarmal Ad
Heart care centre ad
Ad
Modern x Ray AD
Maa sharde Ad

Most Popular