Saturday, March 6, 2021
No menu items!
Home News 28 नवंबर से पटना में चलेगा विशेष अतिक्रमण हटाओ अभियान

28 नवंबर से पटना में चलेगा विशेष अतिक्रमण हटाओ अभियान

encroachment in Patna – प्रमंडलीय आयुक्त पटना ने वरीय अफसरो के साथ की बैठक

encroachment in Patna पटना/बिहार। प्रमंडलीय आयुक्त पटना संजय कुमार अग्रवाल ने पटना शहर में जाम एवं अतिक्रमण से लोगों को निजात दिलाने हेतु आईजी डीएम एसएसपी/एसपी ट्रैफिक, एसपी सिटी, नगर आयुक्त, सहित कई अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ आयुक्त कार्यालय के सभागार में बैठक की तथा आवश्यक निर्देश दिया। 28 नवंबर से पटना शहर के विभिन्न इलाकों में अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया जाएगा, जिसके तहत सड़क पर वाहन के निर्बाध परिचालन में आ रही समस्या को दूर किया जाएगा। इसके तहत सड़क पर ट्रैफिक की सुचारू व्यवस्था कायम करने हेतु वाहनों की जांच की जाएगी तथा यातायात में बाधक बने वाहनों को जब्त कर मोटर वाहन अधिनियम की सुसंगत धाराओं के तहत विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी।

सीवरेज निर्माण, सड़क खुदाई, विद्युत पोल, रेगुलेशन, पार्किंग के कारण ट्रैफिक की सुचारू व्यवस्था में आ रही समस्या पर हुआ विमर्श

encroachment in Patna ट्रैफिक की समस्या कई विभागों से संबद्ध होने के कारण बैठक में सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ विमर्श किया गया तथा उनके विभाग द्वारा शहर में संचालित कार्यों के कारण ट्रैफिक में आ रही समस्या पर विमर्श किया गया। इस दिशा में प्रथमत: नमामि गंगे परियोजना के तहत सीवरेज निर्माण हेतु सड़कों की यत्र तत्र खुदाई करने के कारण उत्पन्न ट्रैफिक की समस्या पर विचार किया गया। इसके लिए निर्देश दिया गया कि एक सड़क पर शुरू से सीवरेज निर्माण का कार्य पूरा होने के उपरांत ही नई सड़क पर सीवरेज निर्माण हेतु खुदाई का कार्य किया जाय। सड़क पर अव्यवस्थित रूप में लगे विद्युत पोल के कारण वाहनों के परिचालन में आ रही कठिनाई पर भी विमर्श किया गया। इसके लिए विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता को ऐसे विद्युत पोल को चिन्हित कर सुचारू व्यवस्था कायम करने का निर्देश दिया गया।

सड़क पर ट्रैफिक व्यवस्था की होगी जांच तथा मोटर वाहन अधिनियम के तहत कार्रवाई करने एवं वाहन जब्त करने का निर्देश

सड़कों पर वाहनों के जहां-तहां अव्यवस्थित रूप में रुक जाने के कारण भी जाम की समस्या उत्पन्न होती है इसके लिए ऐसे वाहनों को धावा दल के द्वारा जब्त कर आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया। शहर में पार्किंग की सुचारू व्यवस्था हेतु पार्किंग सॉफ्टवेयर के तहत ऐप विकसित करने का निर्देश नगर निगम आयुक्त को दिया। इसके लिए वैसे स्थानों को चिन्हित करने तथा सूची बनाने का निर्देश दिया गया। पटना नगर निगम के नगर आयुक्त को वेंडिंग जोन की सीमा गठित करने का निर्देश दिया ताकि जाम की समस्या पैदा ना हो तथा दुकानदारों का रोजगार भी सुचारू रूप से कायम रहे। आयुक्त ने अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को अपने-अपने क्षेत्रों में वन वे ट्रैफिक व्यवस्था हेतु स्थलीय भ्रमण कर आवश्यकतानुसार प्रस्ताव भेजने का निर्देश दिया गया। जाम की समस्या को दूर करने हेतु गांधी सेतु एवं जेपी सेतु पर भी सतत एवं प्रभावी निगरानी रखने तथा पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती करने का निर्देश दिया गया। बैठक मे पुलिस महानिरीक्षक संजय सिंह, जिलाधिकारी पटना कुमार रवि, नगर आयुक्त पटना हिमांशु शर्मा ट्रैफिक एसपी डी अमरकेश सिटी एसपी विनय तिवारी क्षेत्रीय विकास पदाधिकारी सर्वनारायण यादव, उपनिदेशक खाद्य धीरेंद्र झा सहित कई विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Khabreapki.com देखें- खबरें आपकी – फेसबुक पेज – वीडियो न्यूज – अन्य खबरें

Komal Tola Narayanpur Bhojpur – पति ही निकला पत्नी का कातिल, विरोधी को फंसाने के लिये कर दी थी हत्या 

Chhath Puja in England – लंदन में बिहिया की प्रियंका लगातार आठ साल से करती आ रही छठ

पढे पुरी खबर विस्तार से – सामाजिक समरसता का अनूठा उदाहरण है महापर्व छठ

- Advertisment -
Slider
Slider

Most Popular