Monday, May 20, 2024
No menu items!
HomeNewsबिहारचुनाव आयोग सख्त: डीएम-एसपी के बाद डीएसपी और थानाध्यक्ष पर कारवाई

चुनाव आयोग सख्त: डीएम-एसपी के बाद डीएसपी और थानाध्यक्ष पर कारवाई

आरा के डीएसपी और नवादा थानाध्यक्ष पर किसी भी समय गिर सकती है गाज

Bhojpur administrative: भोजपुर जिला के आरा स्थित ईवीएम स्ट्रांग रूम में तैनात पुलिसकर्मी की आत्महत्या की घटना के बाद चुनाव आयोग काफी सख्त है।

  • हाइलाइट :- Bhojpur administrative
    • स्ट्रांग रूम की सुरक्षा में तैनात पुलिस कांस्टेबल हेमंत कुमार की खुदकुशी मामला
    • आरा डीएसपी और नवादा थानाध्यक्ष पर किसी भी समय गिर सकती है गाज
    • चुनाव आयोग के कारवाई से प्रशासनिक महकमे में खलबली मच गई है

आरा: भोजपुर जिला के आरा स्थित ईवीएम स्ट्रांग रूम में तैनात पुलिसकर्मी की आत्महत्या की घटना के बाद चुनाव आयोग काफी सख्त है। भोजपुर जिला के डीएम-एसपी के बाद अब डीएसपी और थानाध्यक्ष पर भी गाज किसी भी समय गिर सकती है। पूरा मामला भोजपुर जिला में स्ट्रांग रूम की सुरक्षा में तैनात पुलिस कांस्टेबल हेमंत कुमार द्वारा खुदकुशी किए जाने से जुड़ा है। इस मामले में चुनाव आयोग के निर्देश पर भोजपुर के डीएम और एसपी के खिलाफ पहले ही कार्रवाई की जा चुकी है।

Election Commission of India
Election Commission of India

पढ़ें :- वेयर हाउस में तैनात जवान ने इंसास से खुद को गोली मारकर की खुदकुशी

अब चुनाव आयोग ने एक नया आदेश जारी कर दिया है। चुनाव आयोग द्वारा कहा गया है कि अगस्त 2023 में ईवीएम और स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए कई एसओपी जारी किए गए थे लेकिन भोजपुर की घटना में चुनाव आयोग द्वारा जारी एसओपी का उल्लंघन किया गया है। सूत्र बता रहे हैं कि इसी मामले को लेकर भोजपुर के जिलाधिकारी राजकुमार और एसपी प्रमोद कुमार को वहां से हटाने का निर्देश चुनाव आयोग ने दिया था और अब चुनाव आयोग इस पूरे मामले में संबंधितब डीएसपी और थानाध्यक्ष को निलंबित करने का आदेश दिया है, ऐसे में किसी भी वक्त दोनों सस्पेंड हो सकते हैं।

Shobhi Dumra - News
Vishnu Nagar Ara Crime
Shobhi Dumra - News
Vishnu Nagar Ara Crime
previous arrow
next arrow

चुनाव आयोग ने कहा है कि ये दोनों अधिकारी मृत कांस्टेबल के सुपरवाइजिंग ऑफिसर हैं लेकिन इन्होंने अपने दायित्व का निर्वहन सही ढंग से नहीं किया है। चुनाव आयोग ने इनको मैक्सिमम पेनल्टी देने का निर्देश दिया है, यानी न केवल उनके खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की जाएगी बल्कि इनके खिलाफ विभागीय कार्यवाही भी चल सकती है। चुनाव आयोग के इस आदेश से प्रशासनिक महकमे में खलबली मच गई है।

पढ़ें :- डीएम और एसपी ने डिस्पैच सेंटर का किया निरीक्षण

हम आपको बता दें कि बिहार के आरा में ईवीएम स्ट्रांग रूम की सुरक्षा में तैनात बिहार पुलिस के सिपाही ने आत्महत्या कर ली थी। घटना नवादा थाना क्षेत्र के कृषि भवन की थी जहां ईवीएम सुरक्षा के लिए बने गार्ड रूम में घटना हुई थी। मृत सिपाही पटना जिले के घोसवरी थाना क्षेत्र के शहरी गांव निवासी शिव पासवान का 27 वर्षीय पुत्र हेमंत कुमार था। वह भोजपुर पुलिस बल में बतौर कांस्टेबल तैनात था। 31 मार्च को कांस्टेबल द्वारा सुसाइड की जाने की घटना हुई थी।

- Advertisment -
Vikas singh
Vikas singh
Vikas singh
Vikas singh

Most Popular

Don`t copy text!