Sunday, September 29, 2024
No menu items!
Homeबिहारआरास्वच्छता को लेकर भोजपुर डीएम ने दिलाई शपथ

स्वच्छता को लेकर भोजपुर डीएम ने दिलाई शपथ

भोजपुर जिलाधिकारी तनय सुल्तानिया के द्वारा स्वच्छता ही सेवा राष्ट्रव्यापी अभियान 2024 के तहत जिले में वृहद स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है।

Bhojpur – DM: भोजपुर जिलाधिकारी तनय सुल्तानिया के द्वारा स्वच्छता ही सेवा राष्ट्रव्यापी अभियान 2024 के तहत जिले में वृहद स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है।

  • हाइलाइट : Bhojpur – DM
    • स्वच्छता ही सेवा अभियान अन्तर्गत हुई मैराथन , रंगोली पेन्टिंग व सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता

Bhojpur – DM आरा: भोजपुर जिलाधिकारी तनय सुल्तानिया के द्वारा स्वच्छता ही सेवा राष्ट्रव्यापी अभियान 2024 के तहत जिले में वृहद स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। इसका उद्देश्य समस्त ग्रामीणों और शहरी क्षेत्रों में सर्व सेवा भाव जुटाते हुए स्वच्छता कार्यक्रम को जन आंदोलन के रूप में संचालित कर स्वच्छ भारत मिशन की संकल्पना को साकार बनाना है।

इसी क्रम में शुक्रवार को आरा समाहरणालय परिसर में डीएम तनय सुल्तानिया के अध्यक्षता में स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024 को लेकर एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जहां डीएम तनय सुल्तानिया ने जन जागरूकता अभियान चलाते हुए स्वच्छता को लेकर सभी को शपथ दिलाई।

जहां कार्यक्रम में सभी ने इस संकल्प के साथ शपथ लिया कि महात्मा गांधी ने जिस भारत का सपना देखा था उसमें सिर्फ राजनैतिक आजादी ही नहीं थी, बल्कि एक स्वच्छ एवं विकसित देश की कल्पना भी थी। महात्मा गांधी ने गुलामी की जंजीरों को तोड़कर माँ भारती को आज़ाद कराया। अब हमारा कर्तव्य है कि गंदगी को दूर करके भारत माता की सेवा करें।

मैं शपथ लेता हूं कि मैं स्वयं स्वच्छता के प्रति सजग रहूंगा और उसके लिए समय दूंगा। हर वर्ष 100 घंटे यानी हर सप्ताह 2 घंटे श्रमदान करके स्वच्छता के इस संकल्प को चरितार्थ करूंगा। मैं न गंदगी करूंगा न किसी और को करने दूंगा। सबसे पहले मैं स्वयं से, मेरे परिवार से, मेरे मुहल्ले से, मेरे गांव से एवं मेरे कार्यस्थल से शुरुआत करूंगा।

मैं यह मानता हूं कि दुनिया के जो भी देश स्वच्छ दिखते हैं उसका कारण यह है कि वहां के नागरिक गंदगी नहीं करते और न ही होने देते हैं। इस विचार के साथ मैं गांव-गांव और गली-गली स्वच्छ भारत मिशन का प्रचार करूंगा। मैं आज जो शपथ ले रहा हूं, वह अन्य 100 व्यक्तियों से भी करवाऊंगा। वो भी मेरी तरह स्वच्छता के लिए 100 घंटे दें, इसके लिए प्रयास करूंगा। मुझे मालूम है कि स्वच्छता की तरफ बढ़ाया गया मेरा एक कदम पूरे भारत देश को स्वच्छ बनाने में मदद करेगा।

Bhojpur – DM: स्वच्छता ही सेवा अभियान अन्तर्गत हुई मैराथन , रंगोली पेन्टिंग व सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता

Bhojpur - DM: स्वच्छता ही सेवा अभियान अन्तर्गत हुई मैराथन , रंगोली पेन्टिंग व सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता
स्वच्छता ही सेवा अभियान अन्तर्गत हुई मैराथन , रंगोली पेन्टिंग व सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता

जिला गंगा समिति भोजपुर के द्वारा स्वच्छता ही सेवा के तहत विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन जिलाधिकारी तनय सुल्तानिया के अध्यक्षता में किया गया। जिसमें मुख्य रूप से मैराथन , रंगोली पेन्टिंग व सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता आयोजित किया गया। जिलाधिकारी ने मैराथन में भाग ले रहे युवाओं को हरी झंडी दिखाते कर रवाना किया, इस मौके पर नगर आयुक्त आरा , जिला गंगा समिति की नोडल अधिकारी , डीआरडीए के डायरेक्टर जिला परियोजना अधिकारी एवं कई अधिकारी उपस्थित रहे ।

जिलाधिकारी तनय सुल्तानिया ने कहा की स्वच्छता एक सामूहिक मुहिम है अगर हम महात्मा गांधी के सपनों को साकार करना चाहते हैं तो हम सबको इस मुहिम में अपना समय देना होगा तभी जाकर यह जिला और यह देश स्वच्छता की नई परिभाषा लिख सकता है।

वही रंगोली पेंटिंग एवं समान ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन एस बी महाविद्यालय आरा में किया गया। इस कार्यक्रम का उद्घाटन जिला ग्रामीण अभिकरण के निर्देशक, एस बी महाविद्यालय की प्राचार्य , प्रोफेसर सद्दाम हुसैन प्रोफेसर मिराज दानापुरी एवम जिला परियोजना अधिकारी ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित करके किया। इस कार्यक्रम में गंगा पर आधारित नृत्य नाटिका की प्रस्तुति हर्षित और ग्रुप के द्वारा दिया गया वहीं सुभाष एंड ग्रुप के द्वारा आरा को स्वच्छ बनाएंगे संगीत की प्रस्तुति दी गई।

रंगोली प्रतियोगिता में राजनंदनी ने प्रथम स्थान , अंजली कुमारी ने द्वितीय स्थान और सलोनी कुमारी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। पेंटिंग प्रतियोगिता में दिव्यांशी गुप्ता ने प्रथम स्थान ,मोनी कुमारी ने द्वितीय स्थान, और अंजली कुमारी ने तृतीय स्थान प्रदान किया। एवम सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में अमरजीत कुमार ने प्रथम स्थान श्याम किशोर सिंह दूसरे स्थान और निखिल कुमार ने तीसरा स्थान प्रदान किया। यह सभी प्रतियोगिता स्वच्छता ही सेवा एवं निर्मल गंगा के थीम पर आधारित किया गया था।

इस कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविधालय प्राचार्या पूनम सिंह, मंच संचालन जिला परियोजना पदाधिकारी अमित कुमार सिंह एवं धन्यवाद ज्ञापन जिला समन्वयक रोशन कुमार ने किया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में पीयूष कुमार,आशीष कुमार सिंह, अमन कुमार दिव्यांशु मिश्रा, चंदन कुमार सिंह मन्नू कुमार सोनू गॉड नीतीश कुमार,राजा कुमार, इत्यादि राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक।एवं गंगा दूतों की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

RAVI KUMAR
RAVI KUMAR
बिहार के आरा (शाहपुर ) निवासी रवि कुमार एक भारतीय पत्रकार है एवं न्यूज पोर्टल के प्रमुख लोगों में से एक है।
- Advertisment -
Shahpur - Bhojpur -Fllod
Shahpur - Bhojpur -Fllod

Most Popular

Don`t copy text!