Wednesday, March 3, 2021
No menu items!
Home करियर वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय अन्तर्गत केंद्रों पर 9 दिसम्बर से होगी बीएड...

वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय अन्तर्गत केंद्रों पर 9 दिसम्बर से होगी बीएड की परीक्षा

BEd exam – अब 9 दिसम्बर से शुरु होगी बीएड प्रथम और द्वितीय वर्ष की परीक्षा

मंगलवार की परीक्षाएं हुई स्थगित

BEd exam आरा। वीर कुंवर सिंह विवि परीक्षा विभाग ने बीएड सत्र 2018-20 द्वितीय वर्ष और बीएड सत्र 2019-21 प्रथम वर्ष की परीक्षाएं अब मंगलवार नहीं बल्कि बुधवार से शुरू होगी।मंगलवार को आयोजित परीक्षा स्थगित कर दी गई है। बताया जाता है कि किसान आंदोलन को लेकर आहूत भारत बन्द के मद्देनजर आवागमन को लेकर यह निर्णय लिया गया है। क्योंकि आवागमन बाधित होने से केंद्र पर दूर दराज के विद्यार्थिंयों को पहुंचने में दिक्कत होती। इधर,आठ नवंबर की परीक्षा अब अगामी 13 दिसंबर को ली जायेगी। वहीं बुधवार से अन्य परीक्षाएं निर्धारित प्रोग्राम के अनुसार होगी।

बता दें कि बीएड सत्र 2818-20 सेकंड वर्ष की परीक्षा (BEd exam) आठ से 11 दिसम्बर तक होनी थी। इसमें ऑप्शनल पेपर 12 को लिया जाएगा। अब आठ की परीक्षाएं 13 को होगी। वहीं बीएड प्रथम वर्ष सत्र 2019-21 की परीक्षा आठ से 15 दिसम्बर तक ली जानी थी। इसमें भी आठ की परीक्षा 13 को होगी। विदित हो कि बीएड में प्रथम वर्ष और अंतिम वर्ष की परीक्षा में ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जायेंगे। इसमें कुल सौ प्रश्न होंगे। परीक्षा अवधि दो घंटे की होगी। इसमें भी छात्र छात्राएं ओएमआर की कार्बन कॉपी घर ले जा सकते है। प्रथम वर्ष की परीक्षा प्रथम पाली और सेकंड वर्ष की परीक्षा द्वितीय पाली में होगी।सभी केंद्रों पर परीक्षा समाग्री भेज दी गई है।

विश्वविद्यालय अन्तर्गत इन केंद्रों पर होगी बीएड की परीक्षा

आरा। बीएड प्रथम वर्ष और सेकंड वर्ष की परीक्षा (BEd exam) को लेकर अलग अलग केंद्र बनाए गए गई। दोनों के लिए आठ कॉलेज केंद्र बनाए गए है। बीएड प्रथम वर्ष के लिए चारों जिला में एक एक केंद्र बने है। भोजपुर के बीएड कॉलेजों के लिए महराजा कॉलेज, बक्सर के कॉलेजों के लिए डीके कॉलेज डुमरांव, रोहतास के लिए शेरशाह कॉलेज सासाराम और भभुआ के कॉलेज के लिए एसवीपी कॉलेज भभुआ को केंद्र बनाया गया है। जबकि बीएड सेकंड वर्ष के लिए भोजपुर के कॉलेज का केंद्र एचडी जैन कॉलेज आरा, बक्सर के लिए डीके कॉलेज डुमरांव, कैमूर के लिए एसवीपी कॉलेज भभुआ और रोहतास जिले के कॉलेजों के लिए रोहतास महिला कॉलेज सासाराम को केंद्र बनाया गया है।

Khabreapki.com देखें- खबरें आपकी – फेसबुक पेज – वीडियो न्यूज – अन्य खबरें

Bhojpur-पुलिस कंट्रोल रूम के तीन नंबरों पर करें कॉल, तुरंत मिलेगी मदद

बिहार क्रिकेट संघ के तत्वाधान में आरा में 20-20 क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन 9 दिसंबर से

- Advertisment -
Slider
Slider

Most Popular