Friday, March 5, 2021
No menu items!
Home प्रसिद्ध व्यक्ति आरा में उस्ताद बिस्मिल्लाह खां की पुण्यतिथि मनायी गयी

आरा में उस्ताद बिस्मिल्लाह खां की पुण्यतिथि मनायी गयी

आरा बस पड़ाव स्थित भिखारी ठाकुर एकता मंच पर आज शहनाई वादक उस्ताद बिस्मिल्ला खां (Bismillah Khan) की पुण्य तिथि मनायी गयी। उनके साथ -साथ भिखारी ठाकुर तथा मृदंगवादक बाबू ललन जी की प्रतिभा पर सर्वप्रथम माल्यार्पण समाजसेवी ई. संजय शुक्ल के नेतृत्व में किया गया।

भिखारी ठाकुर शोध संस्थान के बैनर तले हुआ कार्यक्रम

भिखारी ठाकुर सामाजिक शोध संस्थान के बैनर तले आयोजित खां साहब (Bismillah Khan) की पुण्यतिथि पर हाल ही में खां साहब की बनारस हड़हा (हरहा के सराय) मुहल्ला में उनके पैतृक आवास को बिल्डर द्वारा तोड़े जाने की घटना पर तीव्र आक्रोश व्यक्त किया गया।

ई. संजय शुक्ल ने उनके प्रतिमा पर माल्यार्पण कर दी श्रद्धांजलि

बिस्मिल्लाह खां के मकान को धरोहर के रूप में विकसित करने की मांग

इस घटना पर अपना-अपना विचार ई.संजय शुक्ल, डॉ. दिनेश सिन्हा, शोध संस्थान के संस्थापक अध्यक्ष नरेंद्र सिंह पत्रकार,शिव शंकर ठाकुर, अधिवक्ता समृद्ध दीपक, अतुल प्रकाश, डॉ. रहमान, डॉ. एस. के विष्णु आदि ने एक स्वर से मांग की खां साहब (Bismillah Khan) के पैतृक आवास को केन्द्र सरकार और उत्तर प्रदेश की सरकार अधिग्रहण करते हुए राष्ट्रीय धरोहर के रूप में विकसित करें।

विचार व्यक्त करते हुए वक्ताओं ने स्पष्ट कहा कि शहनाई को विश्वस्तर का दर्जा दिलाने वाले उस्ताद विस्मिल्ला खां (Bismillah Khan) को पद्म श्री भारत रत्न आदि से नवाजा गया है।

बनारस देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संसदीय क्षेत्र भी है। वहां पूर्व में विकास कार्यो को लेकर कई आवासों और निजी जमीनों को सरकार ने अधिग्रहण किया है। इसी तर्ज पर खां साहब (Bismillah Khan) के पुश्तैनी आवास जहां पर खां साहब (Bismillah Khan) जीवन के शुरू से लेकर अंत तक रात्रि बेला में शहनाई से रियाज करते थे उस स्थान को राष्ट्रीय धरोहर के रूप में सरकार व प्रशासन विकसित कराए।

उस्ताद बिस्मिल्लाह (Bismillah Khan) कहां की प्रतिमा प्रखर समाजसेवी ई. संजय शुक्ल द्वारा अपने स्तर से बनवाई गई है। यही खां साहब को सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

शोध संस्थान द्वारा अपनी मांगों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्य योगी नाथ, वाराणसी के जिलाधिकारी समेत बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को ज्ञापन भेजा है।

देखें: – खबरे आपकी – फेसबुक पेज

नकली सोने की गुल्ली दिखाकर झटके दस हजार

बाणसागर जलाशय से मंगलवार को सोन नदी में छोडा गया 179375 क्यूसेक पानी

- Advertisment -
Slider
Slider

Most Popular