Tuesday, February 27, 2024
No menu items!
HomeNewsबिहारबंगाल की खाड़ी में उठ रहा चक्रवाती तूफान, तेज हवाओं के साथ...

बंगाल की खाड़ी में उठ रहा चक्रवाती तूफान, तेज हवाओं के साथ वर्षा का अलर्ट

Bihar weather: मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे के भीतर औरंगाबाद, सासाराम, बक्सर, आरा, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, जहानाबाद, छपरा और लखीसराय जिले के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना जताई है।

  • हाइलाइट :-
    • बीते गुरुवार से बादलों की आवाजाही और पुरवा हवाओं का प्रभाव
    • बिहार में तेज हवाओं के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया गया

Bihar weather: बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवाती तूफान उठने की आशंका जताई जा रही है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक दक्षिणी अंडमान सागर में एक चक्रवातीय परिसंचरण बना है। यह उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ रहा है। इससे बंगाल की खाड़ी में अवदाब का क्षेत्र बन रहा है, जो आने वाले दिनों में चक्रवातीय तूफान में तब्दील होने की आशंका है। इससे अगले सप्ताह बिहार में तेज हवाओं के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती तूफान का असर बिहार में भी देखने को मिल सकता है। रविवार 3 दिसंबर को राज्य के दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-मध्य जिलों में आंधी-बारिश की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे के भीतर औरंगाबाद, सासाराम, बक्सर, आरा, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, जहानाबाद, छपरा और लखीसराय जिले के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना जताई है।

बता दें कि बिहार के कई जिलों में बीते गुरुवार से बादलों की आवाजाही और पुरवा हवाओं का प्रभाव देखा जा रहा है। इस कारण बीते 24 घंटे के भीतर दक्षिण बिहार में कई जगहों पर बूंदाबांदी देखी गई। मौसम विभाग द्वारा शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक गया, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, पटना, नवादा, बक्सर और जहानाबाद जिले में हल्की बारिश हुई।

इस दौरान गया के शेरघाटी में सर्वाधिक 19.2 मिलीमीटर पानी गिरा। इसके बाद कैमूर के अधवारा में 7.8 और सासाराम में 5.6 मिमी बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी पटना समेत 17 जिलों में बादल छाए रहने और कहीं-कहीं हल्की बारिश की संभावना जताई है।

- Advertisment -

Most Popular