Wednesday, March 3, 2021
No menu items!
Home स्वास्थ्य नियमित रूप से व्यायाम एवं योगा करें ब्लड प्रेशर एवं सुगर के...

नियमित रूप से व्यायाम एवं योगा करें ब्लड प्रेशर एवं सुगर के मरीज -डॉ.केएन सिन्हा


Dr. KN Sinha – डॉ.केएन सिन्हा ने ठंढ के मौसम में बचाव हेतू लोगो को दी सलाह

अति आवश्यक कार्य हेतु गर्म कपड़े पहन कर ही निकले बाहर

Dr. KN Sinha आरा। ठंड बढ़ने के साथ ही लोगों की परेशानियां बढ़ गई है। छोटे-छोटे बच्चे एवं बुजुर्गों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में ठंड से बचाव के लिए उन्हें काफी ऐहतियात बरतने की जरूरत है। आरा सदर अस्पताल के फिजिशियन डॉ. केएन सिन्हा ने बताया कि ठंड में बिना जरूरत के बाहर नहीं निकले। अति आवश्यक कार्य हेतु गर्म कपड़े पहनकर, सिर को ढक कर ही बाहर निकले।

डायरिया व कब्ज से बचने के लिए गर्म पानी का करें सेवन

ठंड के मौसम में लोगों को ज्यादा तेल-मसाला से बने गरीष्ठ भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए। गर्म एवं ताजा भोजन का सेवन करना चाहिए। ठंड के मौसम में लोग पानी कम पीते हैं। ऐसे में डायरिया और पेट में गैस होने की संभावना बढ़ जाती है।इसलिए लोगों को समय-समय पर गुनगुना एवं गर्म पीना चाहिए। ठंड के कारण सिरदर्द, आंख में इंफेक्शन, नाक से छींक आने, गले में टॉन्सिल बढ़ने तथा स्किन की बीमारी की संभावना बढ़ जाती है।

डॉ. सिन्हा ने बताया कि ठंड में खासकर बुजुर्गों में ब्लड प्रेशर एवं शुगर बढ़ जाती है। ब्लड प्रेशर बढ़ने से लकवा मारने तथा हार्ट अटैक का खतरा हो जाता है। ऐसे में लोगों को हल्का खाना खाकर, गर्म पानी पीना चाहिए। फल को गर्म पानी में डालकर सेवन करना चाहिए। प्रतिदिन व्यायाम के साथ योगा करना चाहिए। तभी वे स्वस्थ रह सकते हैं।

Khabreapki.com देखें- खबरें आपकी – फेसबुक पेज – वीडियो न्यूज – अन्य खबरें

फसल घेराबंदी विद्युत तार की चपेट में आया युवक, लोगों ने खेत मालिक को मारा चाकू

एक फूल दो माली वाली प्रेम कहानी में मारा गया बालू कारोबारी

- Advertisment -
Slider
Slider

Most Popular