Sunday, July 14, 2024
No menu items!
Homeखेलक्रिकेटविश्व कप में मोहम्मद शमी ने रचा इतिहास, गेंदबाजी में बनाया बड़ा...

विश्व कप में मोहम्मद शमी ने रचा इतिहास, गेंदबाजी में बनाया बड़ा रिकॉर्ड

Mohammed Shami record in bowling: मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में विश्व कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ खतरनाक गेंदबाजी करते हुए मोहम्मद शमी ने सात विकेट लिए।

  • हाइलाइट :-
    • मोहम्मद शमी ने विश्व कप में अपने 50 विकेट भी पूरे कर लिए
    • उन्होंने विलियम्सन को विश्व कप में अपना 50वां शिकार बनाया

Mohammed Shami record in bowling भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने विश्व कप में एक बड़ा रिकॉर्ड बना दिया। उन्होंने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में बुधवार (15 नवंबर) को न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में खतरनाक गेंदबाजी करते हुए सात विकेट लिए। शमी ने इस दौरान विश्व कप में अपने 50 विकेट भी पूरे कर लिए। वह टूर्नामेंट के इतिहास में इस आंकड़े तक पहुंचने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए। इसके अलावा शमी ने ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क, आशीष नेहरा, जहीर खान और स्टुअर्ट बिन्नी का रिकॉर्ड भी तोड़ा

सेमीफाइनल में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। टीम इंडिया ने 50 ओवर में चार विकेट पर 397 रन बनाए। इसके बाद मोहम्मद शमी ने शुरुआती ओवरों में शानदार गेंदबाजी करते हुए दो विकेट लिए। उन्होंने छठे और आठवें ओवर क्रमश: डेवोन कॉन्वे और रचिन रवींद्र को आउट किया। इसके बाद केन विलियम्सन और टॉम लाथम को 33वें ओवर में पवेलियन भेज दिया। उन्होंने विलियम्सन को विश्व कप में अपना 50वां शिकार बनाया। शमी ने फिर डेरिल मिचेल, टिम साउदी और लॉकी फर्ग्यूसन को आउट किया। भारत ने न्यूजीलैंड को 48.5 ओवर में 327 रन पर समेट दिया और मैच को 70 रन अपने नाम कर लिया।

शमी ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड
मोहम्मद शमी वनडे में भारत के लिए सात विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए। उन्होंने वनडे में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के मामले में स्टुअर्ट बिन्नी के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। बिन्नी ने 2014 में बांग्लादेश के खिलाफ मीरपुर में चार रन देकर छह विकेट लिए थे। शमी विश्व कप में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले भारतीय गेंदबाज भी बने। उन्होंने आशीष नेहरा को पीछे छोड़ा। नेहरा ने 2003 में इंग्लैंड के खिलाफ डरबन में 23 रन देकर छह विकेट झटके थे।

शमी ने रचा इतिहास
शमी ने इस विश्व कप में तीसरी बार पांच या उससे अधिक विकेट लिए हैं। वह एक विश्व कप में ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज बन गए। शमी ने टूर्नामेंट के इतिहास में चौथी बार पांच या उससे अधिक विकेट झटके हैं। शमी ने चार बार ऐसा किया। इस मामले में उन्होंने मिचेल स्टार्क को पीछे छोड़ा। स्टार्क ने तीन बार पांच या उससे अधिक विकेट लिए हैं।

स्टार्क को छोड़ा पीछे
मोहम्मद शमी ने विश्व कप में 795 गेंद फेंक कर 50 विकेट हासिल किए। वह सबसे कम गेंदों में 50 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। उन्होंने इस मामले में मिचेल स्टार्क का रिकॉर्ड तोड़ दिया। स्टार्क ने 941 गेंद में 50 विकेट लिए थे। लसिथ मलिंगा ने इसके लिए 1187, ग्लेन मैक्ग्रा ने 1540 और ट्रेंट बोल्ट ने 1543 गेंद किए थे।

इस मामले में भी स्टार्क का रिकॉर्ड तोड़ा
मोहम्मद शमी ने 17 पारियों में ही 50 विकेट झटक लिए। सबसे कम पारियों में 50 विश्व कप विकेट लेने वाले गेंदबाज के मामले में भी वह पहले स्थान पर आ गए। इस मामले में भी उन्होंने मिचेल स्टार्क को पीछे छोड़ दिया। स्टार्क ने 19 पारियों में 50 विकेट लिए थे। लसिथ मलिंगा ने 25, ट्रेंट बोल्ट ने 28 और ग्लेन मैक्ग्रा 30 पारियों में 50 विकेट पूरे किए थे।

स्टार्क के रिकॉर्ड से चार कदम दूर
मोहम्मद शमी के इस विश्व कप में 23 विकेट हो गए हैं। वह एक विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने से अब सिर्फ चार कदम दूर हैं। अगर फाइनल में शमी चार विकेट हासिलर कर लेते हैं तो मिचेल स्टार्क की बराबरी कर लेंगे और पांच विकेट लेते हैं तो उनसे आगे निकल जाएंगे। स्टार्क ने 2019 विश्व कप में 27 विकेट लिए थे।

एक टीम के खिलाफ एक विश्व कप में चार से ज्यादा विकेट
मोहम्मद शमी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरी बार इस विश्व कप में चार विकेट से ज्यादा लिए हैं। उन्होंने धर्मशाला में लीग राउंड के दौरान पांच विकेट लिए थे। वह एक टीम के खिलाफ एक विश्व कप में दो बार चार या उससे अधिक विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बने। मिचेल स्टार्क ने 2015 विश्व कप में ऐसा किया था। संयोग से उन्होंने भी न्यूजीलैंड के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी।

- Advertisment -
Tarari Bhojpur - News - स्कूल कैंपस में लगे पेड़ व दीवार पर गिरी आकाशीय बिजली, डेढ़ दर्जन छात्राएं घायल
Ara Crime - CCTV of Firing - आरा में फायरिंग का सीसीटीवी वीडियो
Tarari Bhojpur - News - स्कूल कैंपस में लगे पेड़ व दीवार पर गिरी आकाशीय बिजली, डेढ़ दर्जन छात्राएं घायल
Ara Crime - CCTV of Firing - आरा में फायरिंग का सीसीटीवी वीडियो

Most Popular