Thursday, June 20, 2024
No menu items!
HomeNewsभारत का भाग्य किसानों में और किसानों का भाग्य उसकी खेत की...

भारत का भाग्य किसानों में और किसानों का भाग्य उसकी खेत की मिट्टी में-उमेशचंद्र पांडेय

समृद्ध किसान समृद्ध भारत के सपने को चरितार्थ करते उमेशचंद्र पांडेय

भोजपुर-रोहतास के बॉर्डर पर चल रहा गेसिंग का धंधा, भोजपुर पुलिस का खुलासा

Election Commission of India
Election Commission of India

आरा/शाहपुर: भारत सरकार से पंजीकृत खांटी एग्रो फार्मर्स प्रोड्यूसर कंपनी (एफपीओ) के निदेशक सह प्रखंड किसान श्री सम्मान से सम्मानित कृषक उमेशचंद्र पांडेय कहते है भारत का भाग्य किसानों में और किसानों का भाग्य उसकी खेत की मिट्टी में। बचपन से अपने पिता स्व सत्यनारायण पांडे जी के साथ कृषि की बारीकियों को सीखते श्री पांडेय मगध विश्वविद्यालय से स्नातक करने के बाद नौकरी को तरजीह ना देते हुये कृषि में ही अपना ध्यान केन्द्रित कर उसमें निरंतर आगे बढ़ते रहे।उमेशचंद्र पाण्डेय उर्फ मुन्नाजी अन्य लोगों को भी खेती के क्षेत्र में कार्य करने के लिये हमेशा प्रेरित करते रहते है।

पारंपरिक व आधुनिक खेती के मिश्रण से बेहतरीन खेती करने वाले शाहपुर के इस होनहार किसान उमेशचंद्र पांडेय को बिहार सरकार द्वारा वर्ष 2007 में प्रखंड किसानश्री सम्मान से सम्मानित किया गया था। श्री पांडेय कृषि क्षेत्र में क्रांति के साथ-साथ किसानों की आर्थिक स्थिति कैसे सुदृढ़ होगी इस विषय पर समय-समय पर आयोजित कार्यक्रम में सरकार को अवगत कराते रहे है।

Ara Crime - CCTV of Firing -  आरा में फायरिंग का सीसीटीवी वीडियो
Ara Crime - CCTV of Firing - आरा में फायरिंग का सीसीटीवी वीडियो

आरा में सुन्नी वक्फ बोर्ड पर दबंगों ने जमाया कब्जा, कार्रवाई नहीं होने पर भड़के एसपी

इनके द्वारा हमेशा क्षेत्र के कृषकों को पारंपरिक खेती को कृषि वैज्ञानिक की सलाह से आधुनिक तरीके से करने व नियम विधि पूर्वक द्वारा करने की सलाह देते उन्हें प्रेरित करते रहते है। जिससे मिट्टी की उर्वरा शक्ति में कमी न हो और पैदावार में वृद्धि हो,कृषकों द्वारा लगाए फसल की मानिटरिंग कृषि वैज्ञानिक के माध्यम से कराने को लेकर श्री पांडेय कहते है सरकार को भी ऐसे किसानों के लिए विशेष सेल स्थानीय स्तर पर बनाने चाहिए जिससे किसानों को काफी फायदा होगा और जिसके फलस्वरूप कृषि क्षेत्र में क्रांति के साथ-साथ किसानों की आर्थिक स्थिति भी सुदृढ़ होगी।दुनिया की ताम झाम से अलग एक सफल किसान के रूप में श्री पांडेय अपने पिता के कहे शब्द समृद्ध किसान समृद्ध भारत के सपने को चरितार्थ करते अन्य कृषकों को प्रेरित करते रहते है।

भारत का भाग्य किसानों में और किसानों का भाग्य उसकी खेत की मिट्टी में-उमेशचंद्र पांडेय

एसपी की इस कार्रवाई व एक साथ पांच पुलिस कर्मियों की गिरफ्तारी से महकमे में खलबली

और भी पढ़े – खबरें आपकी-फेसबुक पेज

- Advertisment -
khabre
khabre

Most Popular