Monday, October 3, 2022
No menu items!
HomeNewsबिहारमास्टर ट्रैफिक प्लान: शहर में हैंड हेल्ड सिग्नल के इशारे पर दौड़ेंगे...

मास्टर ट्रैफिक प्लान: शहर में हैंड हेल्ड सिग्नल के इशारे पर दौड़ेंगे वाहन

Hand Held Signal-आरा में भी दिखेगी लाल और हरी लाइट, ट्रैफिक पुलिस को मिले तीस हेंड हेल्ड सिग्नल

ट्रैफिक पोस्ट बनाने के लिये जगह चिन्हित करने का काम शुरू

हर पोस्ट पर रहेगा एक हैंड हेल्ड सिग्नल, कंट्रोल होगी ट्रैफिक

खबरे आपकी आरा नगर में मास्टर प्लान लागू होने के बाद ट्रैफिक व्यवस्था पूरी तरह बदल गयी है। शहर में अब लाल और हरा सिग्नल दिखेगा। इसी लाल और हरे सिग्नल के इशारे पर गाड़ियां दौड़ेंगी। इसके लिये हैंड हेल्ड सिग्नल Hand Held Signal की व्यवस्था की गयी है। फिलहाल ट्रैफिक पुलिस को तीस हैंड हेल्ड सिग्नल मिले हैं। हर ट्रैफिक पोस्ट पर एक हैंड हेल्ड सिग्नल रहेगा। उस के जरिये जवान वाहनों को कंट्रोल करेंगे। इसे लेकर पोस्ट बनाने की तैयारी तेज हो गयी है। शनिवार को पोस्ट के लिये जगह चिन्हित करने का काम भी शुरू हो गया है। दो से तीन दिन में सिग्नल सिस्टम शुरू होने की उम्मीद है। उसके बाद शहर में वाहनों को सिग्नल के इशारे पर ही चलना होगा। सिग्नल लाल होने के बावजूद आगे बढ़े, तो फाइन भी देना होगा।

एसपी विनय तिवारी ने बताया कि तीस हैंड हेल्ड सिग्नल Hand Held Signal मिले हैं। उसके काम में लाने की तैयारी शुरू की जा रही है। पोस्ट बनाने के लिये जगह चिन्हित किये जा रहे हैं। हर पोस्ट पर एक सिग्नल रहेगा। आवश्यकता के अनुसार पोस्ट और सिग्नल की संख्या बढ़ायी जायेगी। उन्होंने कहा कि जवानों को जैकेट सहित अन्य संसाधन भी मुहैया कराये जा रहे हैं।

शहर में पहली बार शुरू हो रही सिग्नल सिस्टम, लोगों में उत्सुकता

शहर में पहली बार सिग्नल सिस्टम की शुरुआत की जा रही है। इससे अनकंट्रोल्ड चल रहे वाहनों पर रोक लगने की उम्मीद बढ़ी है। बता दें कि अब तक शहर में दोपहिया से लेकर चारपहिया और भारी वाहन तक अपनी मर्जी से चलते थे। कोई सिस्टम और कहीं किसी तरह का कंट्रोल नहीं था। जब और जहां मन हुआ, गाड़ी रोक दी। इससे अक्सर जाम लग जाता था। ट्रैफिक पोस्ट पर भी वाहन अपनी मर्जी से चलते थे। लेकिन Hand Held Signal सिग्नल सिस्टम लागू होने से इस मनमानी पर रोक लगेगी।

Hand Held Signal
आरा में भी दिखेगी लाल और हरी लाइट, ट्रैफिक पुलिस को मिले तीस हेंड हेल्ड सिग्नल

बता दें कि इसी सप्ताह के मंगलवार को शहर में मास्टर ट्रेफिक प्लान लागू की गयी है। इसके तहत वनवे और, इंट्री और लेन ड्राइविंग शुरू की गयी है। इसी कड़ी में सिग्नल सिस्टम भी शुरू किया जा रहा है। इसे लेकर लोगों में काफी उत्सुकता देखी जा रही है।पढ़ें- राखी के दिन नाग-नागिन लेकर बहन के घर पहुंचा था भाई, नागिन ने डसा

कतीरा-पकड़ी रोड पर लेन ड्राइविंग शुरू, लगाये गये ट्रॉली और रस्सी

आरा। मास्टर ट्रैफिक प्लान के तहत शनिवार को कतीरा-पकड़ी रोड पर लेन ड्राइविंग शुरू की गयी। इसे लेकर ट्रॉली और रस्सी लगाने का काम चल रहा था। एसपी की ओर से इसकी पुष्टि की गयी है। अब गोपाली चौक से शीशमहल चौक तक लेन ड्राइविंग शुरू करनी है। बता दें कि गुरुवार को नवादा चौक से बड़ी मठिया के बीच लेन ड्राइविंग शुरू की गयी थी। वनवे और नो इंट्री के बाद नवादा चौक से बड़ी मठिया, कतीरा से पकड़ी रोड और गोपाली चौक से शीशमहल चौक तक लेन ड्राइविंग की व्यवस्था लागू की गयी है।

रमना मैदान के चारों तरफ हटाया गया अतिक्रमण

आरा। शहर में पुलिस प्रशासन द्वारा अतिक्रमण हटाओ अभियान तीसरे दिन भी जारी रहा। पुलिस अधीक्षक विनय तिवारी द्वारा बिहार पुलिस एक्ट , 2007 के नियम -69 के तहत आरा नगर निगम क्षेत्रान्तर्गत सार्वजनिक सड़को, लेन, फुटपाथ और स्थानो से गुजरने वाले व्यक्तियो को होनेवाली बाधा, सम्भावित दुर्घटना, सुगम यातायात, व्यवस्था बनाये रखने तथा प्रदूषण को नियंत्रित करने के उद्देश्य से एक विशेष टीम का गठन किया गया था। गठित विशेष टीम द्वारा प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी एवं आरा नगर निगम के पदाधिकारियों की उपस्थिति अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की गई। गठित टीम द्वारा शनिवार को मास्टर ट्रैफिक प्लान के तहत आरा शहर अन्तर्गत रमना मैदान के चारो तरफ से अतिक्रमण हटाया गया। 

57 सौ रुपया वसूला गया जुर्माना

आरा। अभियान के क्रम में जिन दुकानदारों ने सार्वजनिक सड़क पर अपने दुकान के आगे शेड गिराकर अथवा सामान रखकर सड़क का अतिक्रमण कर रखा था। उनसे नियमानुसार करीब 57 सौ रुपये का फाईन कर जुर्माना वसूला गया। आमजनों से यातायात को सुगम बनाये रखने एवं यातायात के नियमों का पालन करने हेतु पुलिस प्रशासन को सहयोग करने की अपील की गई। गठित टीम के इस कार्रवाई को आमजनों द्वारा प्रशंसनीय बताया गया। 5 सितंबर से यातायात और सुगम व व्यवहारिक बनाने से पकड़ी चौक से जज कोठी मोड़ तक लेन ड्राइव यातायात व्यवस्था लागू की गई है।

पढ़ें- तयशुदा शादी जब लेनदेन में लटका – पुलिस थाने में अरेंज मैरिज बना प्रेम विवाह

KRISHNA KUMAR
KRISHNA KUMAR
Journalist
- Advertisment -
shayamji rai
shayamji rai shahpur
9999136320 9308750659
shayamji rai shahpur

Most Popular